कैसे जानें किसने किया है आपको अनफॉलो

Written By:

ट्वीटर एक सोशल वेबसाइट है जिसमें शुरूआती दौर में कई सारी हस्तियों ने अपनी बात को लोगों या यूँ कहें कि अपने फॉलोअर्स के सामने कहना शुरू किया था, इसके बाद एक होड़ सी मच गई, आम आदमी जागृत हो गया और हर किसी ने जल्‍द से जल्‍द ट्वीटर पर एकाउंट बनाने के बारे में सोचा।

कैसे जानें किसने किया है आपको अनफॉलो

अगर वर्तमान दौर में ट्वीटर को एक ब्रेकिंग न्‍यूज वेबसाइट कहा जाएं तो गलत नहीं होगा। इस सोशल साइट में फॉलोअर्स की संख्‍या से ही आपकी प्रसिद्धि का आकलन किया जाता है ऐसे में कई बार लोग फॉलोबैक के मैसेज के साथ फॉलो करते हैं और इन ट्रिक्‍स से अपने फॉलोअर्स की संख्‍या में इज़ाफा करते हैं।

अपने स्मार्टफोन में यूट्यूब विडियो को एमपी3 में करें कन्वर्ट!

जब फॉलोअर्स की संख्‍या ज्‍यादा हो जाती है तो उनके साथ व्‍यक्तिगत बातचीत या उनका ध्‍यान, ज़ेहन से उतर जाता है ऐसे में कई बार आपको ये दिखता है कि आपके फॉलोअर्स कम हो गए हैं लेकिन ये नहीं मालूम चलता है कि किस वंदे ने आपको अनफॉलो कर दिया है। इसके लिए कई सारी ट्रिक्‍स है जिनके जरिए आप इसे आसानी से जान सकते हैं कि अब कौन आपके ट्वीट को नापसंद कर रहा है और किसने आपको हाल ही में अनफॉलो कर दिया है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Twitter Counter

ट्वीटर काउंटर, एक वेब टूल है जोकि आपके ट्वीटर एकाउंट पर नज़र बनाएं रखता है और ट्रेक करके आपको बता देता है कि आपको हाल ही में किसने फॉलो और किसने अनफॉलो किया है। इसके लिए आपको इस वेबसाइट पर जाकर अपनी ट्वीटर मेलआईडी और पासवर्ड के साथ साइनअप करना होगा। ऐसा करते ही आपका ट्वीटर यूजरनेम उनके पास चला जाएगा और आपको किसी के द्वारा फॉलो या अनफॉलो करने का नोटिफिकेशन आता रहेगा।

WhoUnfollowedMe

हू अनफॉलो मी, एक अन्‍य प्रकार का टूल है जिसकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको किसने फॉलो किया है और किसने अनफॉलो। यह सुविधा फ्री होती है और इसके लिए यूजर्स से किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है।

क्राउडफायर

क्राउडफायर एक सोशलमीडिया मार्केटिंग प्रोडक्‍ट है जो आपके फॉलोअर्स और अनफॉलोअर्स को ट्रेक करता रहता है। सोशल मीडिया मैनेजर्स के द्वारा इसे खासतौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है। इसमें पिछले 24 घंटों में आपके ट्वीटर के फॉलोअर्स और अनफॉलोअर्स के बारे में जाना जा सकता है। फिलहाल इसका लाभ एंड्रायड और आईओएस पर ही उठाया जा सकता है।

वैसे, अगर आप इंस्‍टाग्राम एकाउंट का इस्‍तेमाल करते हैं तो भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

 

जेब्राबॉस

अन्‍य वेबसाइट आपको सिर्फ इतना बताती है कि किसने आपको फॉलो किया है और किसने अनफॉलो। लेकिन जेब्राबॉस, आपको रजिस्‍टर मेलआईडी भी भेज देती है तो आपको जानने में मदद करता है कि आपको फॉलो या अनफॉलो करने वाला कौन है।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Here are 4 useful tools that'll help you keep track of your followers and help you find out who unfollowed you on Twitter.
Please Wait while comments are loading...
भारत की इस सफाई से चीन को मिली बड़ी राहत
भारत की इस सफाई से चीन को मिली बड़ी राहत
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
Opinion Poll

Social Counting