फेसबुक पर अगर ये 5 काम करते हैं, तो अब हो जाएं सावधान

By Neha
|

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक हम सभी की लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बन चुकी है। हाल ही में जारी फेसबुक की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने 2 बिलियन मासिक एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया है और दुनिया का हर चौथा इंसान फेसबुक यूजर है। फेसबुक पर लोग दिनभर में कई रिएक्शन, कमेंट और पोस्ट करते हैं। कई बार हम फेसबुक पर कोई ऐसी टिप्पणी या कंटेंट पोस्ट कर देते हैं, जो फेसबुक की पॉलिसी के अनुसार गलत है। ऐसे में कई बार फेसबुक की तरफ से ही यूजर का अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाता है।

 
फेसबुक पर अगर ये 5 काम करते हैं, तो अब हो जाएं सावधान

कई बार यूजर अनजाने में ही बार-बार फेसबुक की पॉलिसी के खिलाफ ये काम करता है, तो फेसबुक के जरिए उसका अकाउंट परमानेंट भी ब्लॉक किया जा सकता है। आज हम आपको 5 ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको फेसबुक पर बिल्कुल नहीं करना चाहिए, नहीं तो आपको भी उसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

कई ग्रुप में जुड़ना-

कई ग्रुप में जुड़ना-

फेसबुक पर लोग अक्सर कई लोगों से जुड़े रहने के लिए कई सारे ग्रुप में शामिल हो जाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप 200 से ज्यादा ग्रुप में शामिल हैं, तो फेसबुक आपका अकाउंट कभी भी ब्लॉक कर सकता है। फेसबुक पर ग्रुप से जुड़ने की अधिकतम सीमा 200 है।

अनैतिक कंटेंट-

अनैतिक कंटेंट-

अगर आपने फेसबुक पर कोई अनैतिक या अवैधानिक कंटेंट पोस्ट या शेयर किया है, तो फेसबुक आपके अकाउंट को तुरंत ब्लॉक कर सकता है। अगर यूजर बार-बार ऐसा कंटेंट पोस्ट करता है, तो फेसबुक के जरिए उसका अकाउंट परमानेंट भी डिलिट किया जा सकता है।

एडल्ट कंटेंट-
 

एडल्ट कंटेंट-

अगर आपके फेसबुक अकाउंट पर अडल्ट कंटेंट या पोर्न सामग्री है,तो भी आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। फेसबुक पर कई लोग गाली और अपशब्द का उपयोग करते हैं। वे लोग तब तक बचे हैं जब तक फेसबुक की नजर में न आएं। किसी के द्वारा स्पैम या रिपोर्ट करने पर भी इस तरह के अकाउंट ब्लॉक कर दिए जाते हैं।

पोक फीचर-

पोक फीचर-

फेसबुक ने कुछ साल पहले पोक फीचर अपने यूजर्स के लिए पेश किया था। ये ऑप्शन फेसबुक ने सिर्फ फन के लिए लॉन्च किया था, लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा पोक ऑप्शन यूज करते हैं और बार-बार कई लोगों को पोक करते हैं, तो फेसबुक पर आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। अगर आपने पोक करने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप को यूज किया है, तब भी फेसबुक आपका अकाउंट बंद कर सकता है।

गलत पासवर्ड डालना-

गलत पासवर्ड डालना-

अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करने के लिए बार-बार गलत पासवर्ड डाल रहे हैं, तो फेसबुक एक टाइम के बाद वो अकाउंट बंद कर देगा। इसके बाद आपको शायद उसे कभी रिकवर भी न कर पाएं।

 
Best Mobiles in India

English summary
there are a 5 things that you should avoid doing on Facebook just to stay on the safe side.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X