Twitter इस नए अपडेट पर कर रहा है काम, Elon Musk ने किया खुलासा

|
Twitter इस नए अपडेट पर कर रहा है काम

ट्विटर के मालिक Elon Musk ने हाल ही में एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कंपनी से जुड़ी एक अपडेट साझा की। इस अपडेट से एक यूजर यह जान सकेगा की उसका अकाउंट ट्विटर पर shadow ban हुआ है या नहीं।

 

Shadow Ban होने से आपके अकाउंट पर क्या असर पड़ेगा

Shadow Ban आपके कंटेंट या प्रोफाइल पर नहीं लगता है। इससे एक यूजर की कंटेंट और प्रोफाइल विजिबिलिटी कम हो जाती है। जिससे अन्य यूजर्स उसे देख नहीं सकते। Shadow Ban होने से आप सर्च करने पर भी दिखाई नहीं देंगे और ना ही किसी के पॉपुलर सजेशंस में आएंगे। यह बैन आपकी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बरकरार रखता है मगर आपके विचारों को लोगों तक बेहद कम पहुंचाता है।

Elon Musk का यह ट्वीट है काफी महत्वपूर्ण

Elon Musk ने ट्वीट कर के यह बताया कि ट्विटर एक सॉफ्टवेयर अपडेट पर काम कर रहा है जो आपका अपने अकाउंट स्टेटस की जानकारी प्रदान करेगा। इससे आपको पता चलेगा की आपका अकाउंट shadow ban हुआ है या नहीं। अगर हुआ है तो इसके लिए अपील कैसे फाइल की जाए।

हालांकि Elon Musk द्वारा किया गया ये ट्वीट काफी महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि इससे पहले ट्विटर ने shadow banning लगाने से इनकार किया है। जब ट्विटर के पूर्व अधिकारी विजया गड्डे और केवोन बैकपोर से पूछा गया की ट्विटर पर shadow banning होती है या नहीं तब उन्होंने कंपनी ब्लॉग पोस्ट पर इसे स्पष्ट रूप से नकार दिया था।

ट्वीटर ब्लैकलिस्ट

इस बीच फ्री प्रेस के संस्थापक Bari Weiss ने एक डिटेल ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा कि ट्विटर फाइल्स की जांच ने यह बताया है कि कंपनी के कर्मचारी पहले एक ब्लैकलिस्ट बनती है जिससे वह disfavoured ट्वीट को ट्रेंड करने से रोकती है। साथ ही यूजर्स को बिना बताये इस तरह के ट्वीट और टॉपिक की विजिबिलिटी कम करती है।

वहीं Bari Weiss का कहना है कि ट्विटर इसे Visibility Filtering कहता है जिसका शार्ट फॉर्म VF है। हाल ही में ट्विटर में हुई छटनी के बाद VF कौन देख रहा है यह कहना मुश्किल है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Twitter owner Elon Musk recently made a tweet in which he shared an update related to the company. With this update, a user will be able to know whether his account has been shadow banned on Twitter or not. Shadow Ban does not apply to your content or profile. This reduces the content and profile visibility of a user. So that other users cannot see it.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X