Facebook ने इस वजह बंद किया फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम, पढ़ें पूरी खबर

|

फेसबुक ने अपने फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम (चेहरा पहचानने वाला सिस्टम) को बंद करने की घोषणा की और ऐसा इसलिए है क्योंकि बताया जा रहा है कि यूजर्स को प्राइवेसी का खतरा है। मूल कंपनी मेटा ने एक आधिकारिक ब्लॉगपोस्ट में उल्लेख किया है कि आने वाले हफ्तों में Facebook का फेस रिकॉग्निशन फीचर को बंद कर दिया जाएगा। ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है, "हमारे प्रोडक्ट में (फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम) चेहरे की पहचान के उपयोग को सीमित करने के लिए इस फीचर को बंद कर रही है।

 
Facebook ने इस वजह बंद किया फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम, पढ़ें पूरी खबर

फेसबुक ने बंद किया फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम (Facebook Facial Recognition System)

जानकारी के लिए आपको बता दें कि फेसबुक का यह सिस्टम शटडाउन एक अरब से अधिक यूजर्स को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करेगा। जिन यूजर्स ने सेटिंग का ऑप्शन चुना है, वे अब फ़ोटो और वीडियो में ऑटोमेटिक रूप से पहचाने नहीं जाएंगे।

मेटा का कहना है कि "फेसबुक के डेली एक्टिव यूजर्स में से एक तिहाई से अधिक ने हमारी फेस रिकग्निशन सेटिंग का ऑप्शन चुना है और उन्हें पहचाना जा सकता है, और इसके हटाने के परिणामस्वरूप एक अरब से अधिक लोगों के इंडिविजुअल फेसिअल रिकॉग्निशन टेम्पलेट्स को हटा दिया जाएगा।"

तो अब Facebook में क्या होगा बदलाव

फेसिअल रिकॉग्निशन सिस्टम के एक हिस्से के रूप में, फेसबुक ने यूजर्स को अपने फ़ोटो और वीडियो पोस्ट करने पर स्वचालित रूप से सूचित करने की अनुमति दी। Facebook ने यह भी सुझाव दिया कि फोटो में किसे टैग किया जाए। आने वाले हफ्तों में फेस रिकॉग्निशन सिस्टम के बंद होने के साथ इन फीचर्स को हटा दिया जाएगा।

जब यूजर्स का फेस मेमोरी, फोटो या वीडियो में दिखाई देता है, तो फेसबुक अब ऑटोमेटिक रूप से पहचान नहीं पाएगा।

यूजर्स अब सुझाए गए टैगिंग के लिए चेहरे की पहचान को ऑन नहीं कर पाएंगे या यहां तक ​​कि उन फ़ोटो और वीडियो में उनके नाम के साथ एक सुझाए गए टैग को भी नहीं देख पाएंगे, जिनमें वे दिखाई दे सकते हैं। इस प्रकार फेसबुक यूजर्स को अब फ़ोटो में अपने दोस्तों को मैन्युअल रूप से टैग करने की आवश्यकता होगी।

 

फेसिअल रिकॉग्निशन सिस्टम के बंद होने से ऑटोमेटिक ऑल्ट टेक्स्ट (AAT) भी प्रभावित होगा, जो नेत्रहीन या दृष्टिबाधित लोगों के लिए इमेज डिटेल्स बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक है।

आखिर फेसबुक क्यों बंद कर रहा है फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम?

कई वर्षों तक सेटिंग की पेशकश करने के बाद, मेटा ने अब बताया है कि चेहरे की फेशियल के अपने फायदे और नुकसान हैं। यानी कुल मिलाकर कंपनी के अनुसार यह फीचर प्राइवेसी के खिलाफ है इस कारण इस सिस्टम को बंद करने का फैसला लिया हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Facebook suddenly shutdown Facial Recognition System

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X