कहीं हो न जाए धोखा, फेक गर्ल्स आईडी !

Written By:

फेसबुक एक ऐसी सोशल साइट है, जो काफी पॉपुलर और यूजफुल होने के साथ-साथ काफी खतरनाक भी बन चुकी है। हम ऐसा इसीलिए कह रहे हैं कि फेसबुक के जरिए कई लोगों के साथ गंभीर धोखाधड़ी हो चुकी है और कई मामलों में पुलिस जांच चल रही है। हाल ही में बेंगलुरु में एक मामला सामने आया जहां 13 साल के एक लड़का, फेक लड़की की आईडी से चैट करता था और लड़के ने उस फेक आईडी की बातों में आकर खुदकी और अपने पैरेंट्स की न्यूड तस्वीरें उस आईडी पर भेज दीं। इसके बाद लड़के को लगातार पैसे भेजने की धमकियां मिलने लगीं और जब तक लड़के के पेरेंट्स ने पुलिस में मामला दर्ज कराया तब तक वह आईडी डीलिट की जा चुकी थी। फिलहाल मामले पर जांच की जा रही है।

कहीं हो न जाए धोखा, फेक गर्ल्स आईडी !

क्या आप जानते हैं कि हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक, फेसबुक पर करीब 20-30% लड़कियों की प्रोफाइल फेक है। आज हम आपको सावधान करते हुए कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से पता कर सकेंगे कि जिस लड़की के नाम की आईडी से आपको रिक्वेस्ट आई है, या आप जिससे दिनरात चैट कर रहे हैं वो वाकई किसी लड़की की है, या कोई आपको सिर्फ निशाना बनाकर फायदा उठाना चाहता है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

प्रोफाइल पिक्चर-

बता दें कि फेसबुक पर भारी मात्रा में लड़कियों के नाम और तस्वीरें यूज कर नकली आईडी बनी हुई हैं। जब कोई भी यूजर गर्ल की फेक प्रोफाइल बनाता है, तो सुंदर सी पिक्चर का भी यूज करता है। ऐसे में ध्यान दे कि उस प्रोफाइल में यूज की गई पिक्चर कैसी है। गूगल इमेज सर्च ऑप्शन पर जाकर उस इमेज को सर्च करें। आपको काफी हद तक ये अंदाजा हो जाएगा कि वो पिक्चर गूगल से ली गई है या नहीं।

अबाउट जानकारी-

ज्यादातर फेक प्रोफाइल में एक चीज कॉमन होती है और वो ये कि इन प्रोफाइल में अबाउट निजी जानकारी यानी वर्कप्लेस और कॉलेज, होमटाउन जैसी जानकारियां या तो मौजूद नहीं होती हैं, या फिर बहुत ही अजीब होती हैं। अगर आपको किसी लड़की की रिक्वेस्ट आई है और जिसमें कोई भी निजी जानकारी नहीं है, तो ये पॉसिबल है कि वो फेक आईडी हो।

फेसबुक वॉल और इमेज-

किसी भी फेसबुक प्रोफाइल को ऐड करने के पहले उसकी वॉल पर देखें कि कब क्या-क्या पोस्ट किया गया है। किस तरह का कंटेंट उस आईडी से शेयर किया जाता है। अगर किसी तरह की पोस्ट उस वॉल पर मौजूद नहीं है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि सिर्फ लोगों को फंसाने के लिए वह आईडी बनाई गई है। इसके अलावा अगर उसमें कोई भी रियल प्रोफाइल पिक्चर नहीं है, सिर्फ सेलेब्रिटी की एक दो इमेज मौजूद हैं, तो वह फेक आईडी हो सकती है।

म्यूच्यूल फ्रेंड, फ्रेंड और फॉलोअर्स-

ऐसा कोई भी फेसबुक प्रोफाइल जिसमें न अबाउट के जरिए कुछ पता चल रहा है, लेकिन उस प्रोफाइल में कई बॉय, फ्रेंड्स और फॉलोअर्स ऐड हैं इसका मतलब वो एक फेक प्रोफाइल हो सकती है। इसके अलावा ये देख लें कि आपका कोई जान पहचान वाला फेसबुक का दोस्त भी उस प्रोफाइल से जुड़ा है या नहीं। अगर नहीं तो उसे शामिल करना आपकी बड़ी गलती हो सकता है।

 

सवाल पूछें-

किसी भी प्रोफाइल से रिक्वेस्ट आने के बाद तुरंत ऐड नहीं करें। कुछ मैसेज करें जैस- कहां से है, क्या करती है और रिक्वेस्ट क्यों भेजी है। अगर रिक्वेस्ट भेजने वाली लड़की रियल होगी तो आपके सभी सवालों के जवाब सीधे-सीधे देगी, लेकिन फेक प्रोफाइल की तरफ से अक्सर दोस्ती और प्यार, मोहब्बत जैसे मैसेज आते हैं। ये निशानी होते हैं कि वह यूजर आपको फंसाना चाहता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
How can you detect the Fake FaceBook Profile. On these days we are getting so many friend request specially by girls, but there is no way to identify that account is fake or original.
Please Wait while comments are loading...
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot