टीनएजर्स को हार्मफुल कंटेंट से दूर रखने के लिए इंस्टाग्राम रोल आउट करेगा यह नया फीचर

|

इंस्टाग्राम और फेसबुक युवा यूजर्स के लिए प्लेटफॉर्म को और बेहतर बनाने पर लगा हुआ है। अब टीनएजर्स के लिए Instagram एक नए फीचर पर काम कर रहा है। जी हाँ, इंस्टाग्राम पर हार्मफुल कंटेंट से सुरक्षित रहने के लिए और युवा यूजर्स को Instagram से ब्रेक लेने के फीचर पर काम कर रहा है। इसके बारे में चौंका देने वाली घोषणा सामने आई है।

 
टीनएजर्स को हार्मफुल कंटेंट से दूर रखने के लिए इंस्टाग्राम रोल आउट करेगा यह नया फीचर

टीनएजर्स को हार्मफुल कंटेंट से दूर रखने के लिए इंस्टाग्राम कर रहा है इस फीचर पर काम

वैश्विक मामलों के फेसबुक वीपी निक क्लेग ने कहा कि प्लेटफॉर्म और उसकी सहायक कंपनियां टीनएजर्स को हानिकारक कंटेंट से दूर करने के लिए नए उपाय पेश कर रही हैं। नए उपाय तब सुर्खियों में आए जब अमेरिकी सांसद इस बात की जांच कर रहे हैं कि फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म युवा यूजर्स के मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर रहे हैं।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया बीएसएनएल के स्वदेशी 4G नेटवर्क से पहला कॉलदूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया बीएसएनएल के स्वदेशी 4G नेटवर्क से पहला कॉल

व्हिसलब्लोअर और पूर्व फेसबुक कर्मचारी, फ्रांसेस हौगेन की हालिया गवाही इस बात पर प्रकाश डालती है कि फेसबुक अपने यूजर्स, विशेष रूप से टीनएजर्स पर मानसिक स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों को कैसे जानता था। अमेरिकी सांसद अब फेसबुक से अपने यूजर्स के मानसिक स्वास्थ्य की बेहतर सुरक्षा करने का आग्रह कर रहे हैं।

अमेजन पर Amazfit की इन स्मार्ट वॉच पर मिल रहा है 45% का डिस्काउंटअमेजन पर Amazfit की इन स्मार्ट वॉच पर मिल रहा है 45% का डिस्काउंट

यही कारण है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम अब टीनएजर्स को सोशल मीडिया का उपयोग करने से "ब्रेक लेने" के लिए कहेंगे। क्लेग ने CNN से कहा, यहां, प्लेटफॉर्म "हम कुछ ऐसा पेश करने जा रहे हैं जिससे हमें लगता है कि काफी प्रभाव पड़ेगा, जहाँ पर हमारे सिस्टम देखते हैं कि एक टीनएजर्स एक ही कंटेंट को बार-बार देख रहे है और यह कंटेंट है जो उनकी भलाई के लिए अनुकूल नहीं हो सकता है, हम उन्हें दूसरे कंटेंट को देखने के लिए प्रेरित करेंगे।"

 

Google ने भारत में अगस्त महीने में हटाये 93,550 कंटेंट आइटम्स, जानिए कारणGoogle ने भारत में अगस्त महीने में हटाये 93,550 कंटेंट आइटम्स, जानिए कारण

वहीं इससे पूर्व इंस्टाग्राम के एक प्रमुख अधिकारी एडम मोसेरी ने "take a break" के फीचर पर काम करने की बात की थी। इस फीचर से युवा यूजर्स को गलत और हार्मफुल कंटेंट से बचाना है और उन्हें ब्रेक के लिए कहना है, ताकि वो सिक्योर रहें। तो यदि फेसबुक और इंस्टाग्राम इस तरह का फीचर रोल आउट करते हैं, तो यह वाकई बहुत अच्छा फीचर होगा इन युवा यूजर्स के लिए जो आजकल सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा समय देते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Instagram is working on this new feature for teenagers

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X