पासपोर्ट बनाने वाली फेक वेबसाइट से बचें, वरना लग जाएगा लाखों रुपए का चूना

|

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से पासपोर्ट अप्लाई करने जा रहे हैं तो पहले इस खबर को पढ़ें। क्योंकि इंटरनेट पर कितनी ही ऐसी फेक वेबसाइट हैं जो कि ऑफिशियल वेबसाइट से मिलती-जुलती हैं, लेकिन इन साइट्स के ज़रिए पासपोर्ट अप्लाई करने से आपको चूना लग सकता है।

 
पासपोर्ट बनाने वाली फेक वेबसाइट से बचें, वरना लग जाएगा लाखों रुपए का चूना

जानकारी हो कि इस साल जनवरी में पासपोर्ट विभाग ने खुद ऐसी फर्जी वेबसाइट्स का खुलासा किया था जो लोगों को पासपोर्ट बनवाने के नाम पर ठग रही थी। विभाग ने ऐसी साइट्स से लोगों को सतर्क रहने को कहा था। अब हाल ही में फिर से कई नई वेबसाइट्स सामने आई हैं जो लोगों के साथ फ्रॉड कर रही हैं।

फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट्स से सावधान

http://www.passport-seva.in/ , ये एक फर्जी वेबसाइट है। अगर आप इस साइट के ज़रिए पासपोर्ट अप्लाई करते हैं तो आपका डेटा लीक हो सकता है। यह भी संभव है कि इस वेबसाइट पर जाने की वजह से आपके फोन में वायरस पहुंच जाएं।

कुछ फर्ज़ी वेबसाइट्स के नाम

इसके अलावा अगर आप https://www.indiapassport.org/ का इस्तेमाल करते हैं तो आपको लाखों रुपयों का चूना लग जाएगा। ऊपर बताई गई वेबसाइट्स की तरह https://www.passport-india.in/ भी एक फर्जी वेबसाइट है। हैकर्स ने इस वेबसाइट को डेटा लीक करने और पैसों की ठगी के लिए बनाना है। इससे वेबसाइट को क्लिक करने से बचें।

ये भी फेक वेबसाइट्स

www.applypassport.org
www.online passportindia.com
www.passport.india-org
www.onlinepassportindia.com
www.passportsava.in
www.mpassportsava.in
www.inditab.com

ऑफिशियल पासपोर्ट वेबसाइट

बता दें कि अगर आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो सरकार की इस आधिकारिक साइट www.passportindia.gov.in पर जाकर ही अप्लाई करें। इस वेबसाइट को सही से देखें और स्पेलिंग को चेक करते हुए वेबसाइट ओपन करें।

ऐप के जरिए भी पासपोर्ट एप्लाई कर सकते हैं

वेबसाइट के अलावा आप एप के जरिए भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते है। इस एप का नाम एम पासपोर्ट सेवा है। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इस एप को आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If you are going to apply passport online, then read this news first. Because there are so many fake websites on the Internet that are similar to official websites, but applying passports through these sites may cost you money.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X