सामने आ ही गया फेसबुक के यूजर्स का ये राज..!

By Agrahi
|

फेसबुक दुनिया में सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली सोशल नेटवर्क साईट है। फेसबुक पर करीब एक बिलियन यूजर्स मौजूद हैं। फेसबुक पर मौजूद यूजर्स में केवल युवा पीढ़ी ही नहीं बल्कि बड़े-बुजुर्ग व बच्चे भी शामिल हैं। हो भी क्यों न, दोस्तों व परिवार से जुड़े रहने का यह एक शानदार जरिया है।

सामने आ ही गया फेसबुक के यूजर्स का ये राज..!

 

2015 के फेसबुक में सबसे अधिक चर्चित ये हैं टॉप 10 टॉपिक..!!

हमारे साथ जो भी होता है, जो कुछ भी अनुभव करते हैं, कुछ अच्छा कुछ बुरा, यह सब हमारे किसी करीबी को पता लगने से पहले फेसबुक पर शेयर हो जाता है।

लेटवी बना रही है आपके मुताबिक फीचरों वाला सुपरफोन

फेसबुक एक प्लेटफार्म है जिसके जरिए हम अपनी भावनाओं को दुनिया के सामने पेश कर सकते हैं। अपने विचारों को और बेहतर बना सकते हैं। फेसबुक पर कई तरह की जानकारियां भी मिलती हैं।

सामने आ ही गया फेसबुक के यूजर्स का ये राज..!

फेसबुक को यदि एडिक्शन कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा। कितनी भी कोशिश की जाए फेसबुक की माया से बाहर आना बेहद मुश्किल सा लगता है। फेसबुक पर करने के लिए कुछ हो न हो, बिना कारण के ही यूजर्स दिन के कई घंटे फेसबुक पर गुजार देते हैं।

एप्‍स जो आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी को देंगी लाइफ..!

सामने आ ही गया फेसबुक के यूजर्स का ये राज..!

 

लेकिन क्या आपने कभी कसम खाई है कि अब कुछ भी हो जाए, फेसबुक से दूर ही रहना है? और, इस कसम को खाए हुए एक हफ्ता भी नहीं बीतता कि फिर से आप अपना फेसबुक पेज खोलकर बैठ जाते हैं? अगर इन दोनों सवालों के जवाब 'हां' में हैं तो फिर एक बात तय है कि आप अकेले नहीं हैं।

सामने आ ही गया फेसबुक के यूजर्स का ये राज..!

ऐसी फेसबुक कसमें खाकर तोड़ने वालों की संख्या बहुत अधिक है। कॉर्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि चार ऐसी वजहें हैं जिनकी वजह से फेसबुक को हाथ न लगाने की कसम बार-बार टूट जाती है। देखिए आखिर क्यों बार-बार फेसबुक पर लॉग इन करते हैं यूजर्स-

- इस सर्वे के कुछ प्रतिभागियों में इसे एक लत के रूप में देखा गया। एक प्रतिभागी के अनुसार जब भी वह इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन करता था उसका उसका हाथ स्वयं ही फेसबुक की ओर जाता।

सामने आ ही गया फेसबुक के यूजर्स का ये राज..!

- कई यूजर्स जिन्हें लगता है कि फेसबुक हर हरकत पर नजर रखे हुए है वह फेसबुक पर कम ही लौट रहे थे। लेकिन जो लोग इस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं कि लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं वह फेसबुक पर बार-बार वापस आते हैं।

-फेसबुक पर लोग इन करना व्यक्ति के मूड पर भी निर्भर करता है। यदि यूजर अच्छे मूड में है व पॉजिटिव महसूस करता है तो वह फेसबुक पर कम लॉग इन करेगा।

सामने आ ही गया फेसबुक के यूजर्स का ये राज..!

- फेसबुक के यूजर्स जो कई अन्य सोशल मीडिया जैसे, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर मौजूद हैं वह फेसबुक पर कम लौटते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
A survey was done to find out that why can't people stay away from facebook. A study has revealed why can't people quit facebook. There are four main reasons of it.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X