BSNL अब 4G की जगह 5G करेगा लॉन्च, टेस्टिंग शुरु

|

Bharat Sanchar Nigam Limited : किहीं आप भी BSNL की 4G और 5G सर्विस का इंतजार तो नहीं कर रहे हैं. तो आपके लिए अच्छी और बुरी दोनों खबर लाए हैं. BSNL की 4G सर्विस के लिए पहले कहा गया था कि 2022 तक इसे रोलआउट कर दिया जाएगा. लेकिन अब कहा जा रहा है कि BSNL की 4G सर्विस अगले साल लॉन्च होगी. एक रिपोर्ट के मुताबिक BSNL की 4G सर्विस के लिए 18 से 24 महीने तक का और इंतजार करना पड़ सकता है.

 
BSNL 5G : BSNL 5G टेस्टिंग किया शुरु, 4G सर्विस नहीं होगी लॉन्च

BSNL partners with TCS

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक 4G और 5G सर्विस के लिए BSNL ने TCS के साथ साझेदारी की है. यह भी कहा जा रहा है कि भले ही अभी BSNL के 4G नेटवर्क का अता-पता नहीं है लेकिन 5G नेटवर्क तैयार है और इसकी टेस्टिंग भी चल रही है. इसे जल्द ही लॉन्च किए जाने की तैयारी है.

TCS के मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) और कार्यकारी निदेशक, एन गणपति ने कहा है कि हम नेटवर्क के विस्तार के लिए तैयार हैं. इस साल के अंत तक नेटवर्क से संबंधित उपकरणों के पहले बैच को इंस्टॉल करवा दिया जाएगा. अभी तक नेटवर्क के कई ट्रायल किए जा चुके हैं.

BSNL 5G : BSNL 5G टेस्टिंग किया शुरु, 4G सर्विस नहीं होगी लॉन्च

Jio, Airtel, Vodafone Idea and BSNL

बता दें कि Jio, Airtel and Vodafone Idea जैसी निजी कंपनियों के आगे सरकारी कंपनी BSNL की हालत बहुत ही खराब चल रही हैं. निजी कंपनियां जहां 5जी लॉन्च करने के आखिरी चरण में हैं, वहीं BSNL 4G की लॉन्चिंग के लिए ही तरस रही है.

5G नेटवर्क में भी इस बार बड़ी टक्कर होने वाली है. Reliance Jio ने जहां साल 2014 में सीधे 4G के साथ शुरुआत की थी, वहीं अडानी ग्रुप 5G नेटवर्क के साथ टेलीकॉम मार्केट में एंट्री के लिए तैयार है. 26 जुलाई को होने वाली 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में भी अडानी ग्रुप शामिल होगा.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
According to a report in Economic Times, BSNL has partnered with TCS for 4G and 5G service. It is also being said that even though the 4G network of BSNL is not known yet, the 5G network is ready and its testing is also going on. It is set to be launched soon.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X