Jio vs Airtel vs Vodafone: 100 रुपए से कम वाले सबसे अच्छे प्लान

|

भारत की टेलिकॉम इंडस्ट्री पूरी तरह से बदल गई है। अब यूजर्स अपने बजट और पसंद के हिसाब से तरह तरह के प्लान चुन सकते हैं। लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियां अपने आपको टॉप पर रखने के लिए एक के बाद एक नए प्लान की पेशकश कर रही है या अपने पुराने प्लान में बदलाव कर रही हैं।

Jio vs Airtel vs Vodafone: 100 रुपए से कम वाले सबसे अच्छे प्लान

 

यूजर्स को बहलाने के लिए कई कंपनियां अपने प्लान्स के साथ Amazon Prime और Netflix की सब्सक्रिप्शन भी दे रही है। हालांकि कई यूजर्स केवल छोटे प्लान्स को ही चुनते हैं, जिसके चलकते वह अपनी रोजमर्रा की जरुरत को पूरा कर सकते हैं। ऐसे में Vodafone, Airtel और Reliance Jio के पास 100 रुपये से कम कीमत वाले प्लान्स हैं, जो केवल कॉलिंग, डाटा और SMS बेनिफिट्स के साथ आते हैं।

वोडाफोन के प्लान

वोडाफोन का सबसे कम कीमत वाला प्लान 24 रुपये का है, जो 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है। इसके अंदर यूजर्स को 100 ऑन-नेट (वोडाफोन से वोडाफोन) मिनट मिलते हैं, जो 28 दिनों के लिए रात 11 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं। कॉलिंग के लिए आपको 2.5 पैसा प्रति सेकंड देना की दर से चार्ज किया जाता है। वहीं, डाटा के लिए 4 पैसे प्रति 10kb और रोमिंग में 10 पैसे प्रति 10kb की दर से चार्ज किया जाता है।

टॉक-टाइम के लिए यूजर्स वोडाफोन का 35 रुपये का रिचार्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Jio Phone बना फीचर फोन मार्केट का बादशाह

इस प्लान में 26 रुपये का टॉक-टाइम मिलता है। वहीं, 100MB फ्री डाटा भी मिलता है। वोडाफोन के 65 रुपये वाले प्लान में 55 रुपये का टॉक-टाइम दिया जाता है। प्लान में 200MB का डाटा शामिल है और 60 पैसे प्रति मिनट की दर से कॉल चार्ज की जाती है। वोडाफोन का 95 रुपये वाला प्लान फुल टॉक-टाइम के साथ आता है। प्लान में 500MB डाटा भी शामिल है। वहीं, लोकल + नेशनल कॉलिंग के लिए 60 पैसे प्रति मिनट चार्ज किए जाते हैं।

 

Reliance Jio के प्रीपेड रिचार्ज पैक

रिलायंस जियो के पास 100 रुपये के अंदर तीन पैक शामिल हैं। यह प्लान 28 दिनों की वैलिडिटी और अनलिमिटेड लोकल और नेशनल कॉलिंग के साथ आते हैं। कंपनी का पहला प्लान 49 रुपये का है, जिसमें यूजर्स को 50 फ्री SMS के साथ 1GB डाटा मिलता है। कंपनी का 99 रुपये वाला प्लान 14GB डाटा के साथ आता है, जिसमें हर दिन की डाटा लिमिट 500MB है।

यह भी पढ़ें:- MTNL पर भी पड़ा Jio का असर, पढ़िए और जानिए पूरी ख़बर

दोनों प्लान में डाटा खत्म होने के बाद 64Kbps की स्पीड दी जाती है। यह दोनों ही प्लान जियो यूजर्स के लिए है। वहीं, नॉन-जियोफोन यूजर्स के लिए 98 रुपये का प्लान आता है, जिसमें 2GB डाटा और 300 फ्री SMS मिलते हैं। बता दें, इस प्लान में डाटा खत्म होने के बाद इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को डाटा टॉप-अप प्लान से दोबारा रिचार्ज करना होगा।

Airtel के प्रीपेड रिचार्ज पैक

एयरटेल के अंदर 100 रुपये के अंदर तीन रिचार्ज पैक शामिल हैंं। कंपनी का पहला प्लान 23 रुपये का है। हालांकि इस प्लान में किसी भी तरह का टॉक-टाइम या डाटा नहीं मिलता है। यह पैक 28 दिनों की वैधता के साथ आता है। प्लान में कॉलिंग के लिए 2.5 पैसा प्रति सेकंड की दर से चार्ज किया जाता है। इसके अलावा SMS के लिए 1 रुपये प्रति SMS और नेशनल SMS के लिए 1.5 रुपये प्रति SMS चार्ज किया जाता है।

कंपनी का दूसरा प्लान 35 रुपये का है, जिसमें यूजर्स को 26.66 रुपये का टॉक-टाइम दिया जाता है। प्लान में 100MB डाटा 28 दिनों की वैधता के साथ मिलता है। कॉल और SMS के चार्ज 23 रुपये के प्लान जैसे ही है। एयरटेल का अगला प्लान 65 रुपये का है, जिसमें यूजर्स को 55 रुपये का टॉक-टाइम और 200MB डाटा दिया जाता है। इस पैक में लोकल और STD कॉल के लिए 60 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज किया जाता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
India's telecom industry has changed completely. Now users can choose a variety of plans according to their budget and preferences. Almost all telecom companies are offering a new plan one after the other or keeping a change in their old plans.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X