Tariff war : रिलायंस जियो vs एयरटेल, ये हैं बेस्ट प्लान

Written By:

टेलिकॉम सेक्टर में फिलहाल काफी गर्मा-गर्मी चल रही है. इस टैरिफ वॉर के चलते कंपनियां हर दिन या तो नए प्लान पेश कर रही हैं या फिर अपने प्लान को रिवाइज कर रही हैं. इसी बीच रिलायंस जियो ने एक बार फिर से इस वॉर में हलचल शुरू की है. कंपनी के नए और लेटेस्ट Happy new year 2018 ऑफर की वजह से अन्य टेलिकॉम कंपनियां फिर दुविधा में हैं. साल 2017 दिसंबर अंत में रिलायंस जियो ने नया हैप्पी न्यू इयर 2018 प्लान पेश किया था, इसमें कंपनी ने दो नए प्लान पेश किए थे. इसके बाद अब साल की शुरुआत में जियो ने अपने कुछ प्लान में बदलाव कर अपने प्रतिद्वंदियों को एक बार फिर झटका दिया है.

Tariff war : रिलायंस जियो vs एयरटेल, ये हैं बेस्ट प्लान

चार कैमरे के साथ भारत में लॉन्च होगा Honor 9 Lite, Flipkart एक्सक्लूसिव

आज के इस आर्टिकल हम बात करेंगे रिलायंस जियो और एयरटेल के कुछ बेस्ट प्लान्स की जो आपको लगभग एक ही कीमत के मिलेंगे. इन प्लान्स में हम देखेंगे कि कौन सी कंपनी आपको बेहतर ऑफ़र कर रही है.

Jio vs Airtel : 98 रुपए और 93 रुपए का रिचार्ज प्लान

Jio का 98 रुपए का प्लान

सबसे पहले बात करते हैं जियो के 98 रुपए के प्लान के बारे में. रिलायंस जियो अपने इस 98 रुपए के प्लान में अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल की सुवोधा देता है, इसके साथ ही रोमिंग कॉल्स, 140 SMS और 2.1GB हाई स्पीड 4G डाटा ऑफर करता है. इस प्लान में हर दिन की डाटा लिमिट 0.15GB की है. लिमिट पूरी होने के बाद डाटा स्पीड 64kbps रह जाती है. यह प्लान यूज़र्स के लिए 14 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है.

सैमसंग ने किया कन्फर्म, MWC 2018 में पेश होंगे Samsung galaxy S9 और S9+

Airtel का 93 रुपए का प्लान

जियो के मुकाबले में एयरटेल ने जो प्लान पेश किया उसमें कंपनी 93 रपे में अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल देती है, रोमिंग कॉल देती है साथ ही 100SMS हर दिन यूज़र को मिलते हैं. जिसमें लोकल और एसटीडी मैसेज शामिल हैं. वहीं इस प्लान में एयरटेल 1GB का 3G और 4G डाटा देती है. प्लान की वैलिडिटी 10 दिनों की है.

Jio vs Airtel : एयरटेल का 448 रुपए का प्लान और जियो का 448 रुपए का प्लान

जियो का 448 रुपए का प्लान

डाटा बढ़ाने के बाद रिलायंस जियो का 448 रुपए का प्लान अब पहले के मुकाबले 84GB से बढ़कर 126GB डाटा देता है, इसमें हर दिन की लिमिट 1.5GB डाटा है. यह प्लान 84 दिनों की वैलिडिटी के साथ आएगा. जियो के अन्य प्लान की तरह इसमें भी अनलिमिटेड कॉल और अनलिमिटेड SMS भी इस प्लान में शामिल हैं. जियो यूज़र्स जियो ऐप्स का भी अनलिमिटेड इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tariff war : रिलायंस जियो vs एयरटेल, ये हैं बेस्ट प्लान

एयरटेल का 448 रुपए का प्लान

जियो के इस ऑफर में बदलाव करने के बाद अब एयरटेल भी अपने प्लान को नए रूप में पेश कर रहा है. एयरटेल का 448 रुपए का प्लान पहले 70 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता था, जिसमें 1जीबी डाटा हर दिन मिलता था. अब इस प्लान में 82 दिनों की वैलिडिटी है और यह 82GB डाटा ऑफर करता है. इसके साथ अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS प्रति दिन, रोमिंग आउटगोइंग कॉल, wynk म्यूजिक app और एयरटेल TV app का सब्सक्रिप्शन भी शामिल है.

Jio vs Airtel : एयरटेल का 509 रुपए का प्लान और जियो का 449 रुपए का प्लान

जियो का 449 रुपए का प्लान

रिलायंस जियो ने हाल ही में अपने हैप्पी न्यू इयर प्लान 2018 के चलते कुछ प्लान की कीमत कम की है तो कुछ प्लान में डाटा लाभ बढ़ा दिए हैं. जिसके बाद रिलायंस जियो का 499 रुपए में आने वाला प्लान अब 50 रुपए कम कीमत में 449 रुपए में मिल रहा है. इस प्लान में यूज़र्स को 1जीबी डाटा हर दिन मिलता है, इसकी वैलिडिटी 91GB की है, यानी कि 91GB डाटा यूज़र्स को मिलेगा. इसके अलावा अनलिमिटेड कॉल और अनलिमिटेड SMS भी इस प्लान में शामिल हैं. जियो यूज़र्स जियो ऐप्स का भी अनलिमिटेड इस्तेमाल कर सकते हैं.

एयरटेल का 509 रुपए का प्लान

जियो के 449 रुपए के टक्कर में एयरटेल के पास 509 रुपए का प्लान मौजूद है. इस प्लान में एयरटेल यूज़र्स को पहले 84 दिनों की वैलिडिटी के साथ हर दिन 1GB डाटा मिलता है, लेकिन अब एयरटेल ने इस प्लान को अपडेट कर दिया है, जिसके बाद इस प्लान में 91 दिनों की वैलिडिटी के साथ 91GB डाटा मिलता है. इसके साथ अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS प्रति दिन, रोमिंग आउटगोइंग कॉल, wynk म्यूजिक app और एयरटेल TV app का सब्सक्रिप्शन भी शामिल है.

English summary
Tariff war : Reliance jio vs airtel, best plans. Read more detail in Hindi to know which plan suits your demand.
Please Wait while comments are loading...
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
दिल्ली के  बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
दिल्ली के बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot