5G का शानदार इंटरनेट स्पीड आपको डाल सकता है मुश्किल में, जानिए कैसे

|
5G का शानदार इंटरनेट स्पीड आपको डाल सकता है मुश्किल में

5G सेवाएं अब कई भारतीय शहरों में उपलब्ध हैं और आप में से कई लोगों ने पहले ही इसका टेस्टिंग कर लिया होगा। यह यूजर को 1Gbps तक की स्पीड प्रदान करता है, हालांकि बहुत सारे ग्राहकों को ज्यादातर 700Mbps तक की स्पीड ही प्राप्त हुई है। यह अभी भी सुपर फास्ट है और यदि आप एक बड़ी फाइल या कोई कंटेंट डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप एक मिनट से ज्यादा इंतजार नहीं करेंगे।

 

जिन लोगों ने भारत में 5G का टेस्टिंग किया है, वे इस तथ्य से अवगत हो सकते हैं कि यह आपके मोबाइल डेटा को मिनटों में खा रहा है। यह कुछ ऐसा है जो मेरे साथ कई बार हुआ है, लेकिन शुरुआत में मुझे नहीं पता था कि 5G मेरे मोबाइल डेटा को खत्म कर सकता है। आइये आपको बताता हूं कि आप कैसे अपने देता को सेव कर सकते हैं।

5G तेज स्पीड से डेटा खपत क्यों कर रहा है?

5G 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है, इसलिए डेटा बहुत तेज गति से खपत होता है। यह काफी आसान है। 5G इतना तेज़ है कि यह कंटेंट के आकार के आधार पर मिनटों या सेकंड में मोबाइल पर मूवी या ग्राफिक रूप से मांग वाले गेम को डाउनलोड कर सकता है। यदि आप YouTube पर एक लंबा वीडियो खोलते हैं, तो 5G इसे जल्दी से बफ़र कर देगा, भले ही आप पूरा भाग देखने की योजना न बना रहे हों। दूसरी ओर, 4जी या 3जी, फुल वीडियो लोड होने में अधिक समय लेगा। इसलिए, आपका डेटा बहुत तेज़ी से उपयोग किया जाता है।

 

5G प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स पर पड़ सकता है भारी खर्च

खैर, यह देखकर आश्चर्य नहीं होगा कि क्या 4जी की तुलना में 5जी प्लान की कीमत बहुत अधिक होगी क्योंकि टेलीकॉम कंपनियों से मौजूदा प्लान की तुलना में अधिक मोबाइल डेटा की पेशकश की उम्मीद की जाती है। 5G अधिक डेटा की खपत करेगा, इसलिए 5G प्रीपेड या पोस्टपेड प्लान के साथ प्रदान किया जाने वाला डेटा संभवतः अधिक होगा और इसकी कीमत भी अधिक होगी। हालांकि, भारत सरकार ने वादा किया है कि लोगों को किफायती कीमत पर 5जी मिलेगा। Reliance Jio ने यह भी दावा किया है कि वह यूजर को सबसे कम संभव कीमत पर 5G की पेशकश करेगा।

5G का उपयोग करते समय डेटा कैसे बचाएं?

लोग अपने स्मार्टफोन पर आसानी से डेटा सेवर विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपका कुछ मोबाइल डेटा बच जाएगा। आप Instagram, YouTube Music, Twitter आदि जैसे ऐप्स के लिए डेटा लिमिट निर्धारित कर सकते हैं।

5G सेवाओं के साथ क्या मुद्दे हैं?

लोगों ने डेटा तेजी से खत्म होने की शिकायत की है। टेलिकॉम कंपनियां यूजर्स को अतिरिक्त डेटा भी नहीं दे रही हैं और केवल 1Gbps तक की स्पीड मुफ्त में दे रही हैं, जो बहुत तेजी से डेटा खा रहा है। यूजर ने नेटवर्क मुद्दों को भी देखा है। 5G अभी स्टेबल नहीं है और ग्राहकों को कॉल ड्रॉप की समस्या भी बहुत अधिक दिखाई दे रही है। बेशक इसमें वक्त लगेगा क्योंकि टेलिकॉम कंपनियां अभी भी कई शहरों में इसकी टेस्टिंग कर रही हैं। 2023 के अंत तक पूरे देश में 5G के शुरू होने की उम्मीद है, जिसका वादा दूरसंचार कंपनियों ने किया है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
5G offers 10 times faster internet speed, so the data gets consumed at a much faster rate.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X