Tap to Read ➤

कैसे बनें Youtube एक्‍सपर्ट?

अगर आप भी एक यूट्यूबर बनना चाहते हैं तो आज की कुछ टिप्‍स आपके काम आ सकती हैं
यूट्यूबर बनना आज के जमाने में हर किसी का सपना सा बन गया है और हो भी क्‍यों न इसमें अच्‍छी कमाई है साथ ही आप फेमस भी हो जाते हो साथ में पढ़ाई के साथ आप यूट्यूबर बन सकते हो।
सबसे बेसिक अगर आप यूट्यूबर बनना चाहते हैं तो आपके पास कुछ डीसेंट डिवाइस होनी चाहिए इसका मतलब ये नहीं महंगे डीएसएलआर और ढेर सारे पैसे खर्च करने पड़ेंगे। बस इतना ध्‍यान रखे कोई भी एक ऐसी डिवाइस हो जिससे डीसेंट वीडियो शूट कर सकें।
आजकल कम कीमत के स्‍मार्टफोन भी अच्‍छी वीडियो रिकार्डिंग कर लेते है, 4K रिकार्डिंग न सही अगर आप 1080 क्‍वालिटी के साथ 60 फ्रेम पर सेकेंड में भी वीडियो शूट करते हैं तो आपको अच्‍छी वीडियो क्‍वालिटी मिलती है।
एक बार जब आपके पास वीडियो शूट करने का अच्‍छा साधन हो जाए फिर वीडियो पर थोड़ा काम करना शुरु करें जैसे आपका वीडियो कंटेंट क्‍लियर होना चाहिए यानी ऐसा कंटेंट जो देखने वाले को आसानी से समझ में आए।
कंटेंट में कुकिंग, गेमिंग, इलेक्‍ट्रिॉनिक, रिव्‍यू या फिर इंटरटेनमेंट कुछ भी चुन सकते है इसका निणर्य सोच समझ कर लें क्‍योंकि हो सकता है कुछ समय बाद बिना मन के वीडियो करने पर आपको बोरियत महसूस होने लगे।
जैसे अगर आप कुकिंग से जुड़ा वीडियो करना चाहते हैं तो ये सोंच जो भी डिश आप खुद देखना पसंद करेंगे वहीं आपका यूज़र भी देखना पसंद करेगा। ध्‍यान रहे टेस्‍ट से ज्‍यादा आपका कुकिंग वीडियो देखने में टेस्‍टी होना चाहिए।
अगर सबसे जरूरी काम है स्‍क्रिप्‍ट राइटिंग, एक अच्‍छे यूट्यूबर की स्‍क्रिप्‍ट राईटिंग किसी भी वीडियो का बेस होती है ये क्रिस्‍प होने के साथ आसान भी होनी चाहिए।
अगर आपने ध्‍यान दिया हो तो जितने भी फेमस यूट्यूबर है उन सभी का इंट्रो और इंडिंग यानी वीडियो के आखिरी का हिस्‍सा स्‍ट्रांग होता है ताकि शुरुआत में यूज़र वीडियो में बना रहे और आखिरी में जाते जाते वीडियो पर अपना रिएक्‍शन भी दे।