Tap to Read ➤

विंडो 11 में कैसे बदलें डेस्‍कटॉप आइकन स्‍पेसिंग?

क्या आप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 यूजर हैं और आइकन स्पेसिंग में कुछ बदलाव करना चाहते हैं? उसी के लिए थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का यूज करने के अलावा, कुछ कस्टमाइज ऑप्शन भी हैं, जिनका यूज करके आप विंडोज 11 आइकन स्पेसिंग को बदल सकते हैं।
manju s
अपने विंडोज 11 डेस्कटॉप या लैपटॉप पर स्विच करें और रन डायलॉग खोलने के लिए Windows + R दबाएं। अल्टरनेटिव तरीके से आप अपने सिस्टम के टास्कबार पर स्टार्ट आइकन पर राइट क्लिक भी कर सकते हैं और फिर रन ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं।
स्टेप 1
फिर आपको Regedit टाइप करना होगा और एंटर या ओके पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 2
फिर, पाथ रीडिंग- Computer\HKEY_CURRENT_USER\Control Panel\Desktop\WindowMetrics पर जाएं। आप इस रजिस्ट्री लोकेशन को एड्रेस बार में कॉपी और पेस्ट भी कर सकते हैं।
स्टेप 3
आप दो रजिस्ट्री आइटम Icon Spacing देख पाएंगे जो आइकन स्पेस को होरिजेंटल तरीके से बदलता है; और Icon Vertical Spacing जो आइकन स्पेस को वर्टीकल तरीके से बदलता है।
स्टेप 4
यह ध्यान दिया जा सकता है कि दोनों रजिस्ट्री आइटम का डिफ़ॉल्ट वैल्यू -1125 है और रेंज -480 से -2730 है। आपको इन नंबरों में बदलाव करना होगा। अगर आप वैल्यू बढ़ाते हैं तो यह आइकन स्पेस कम कर देगा, यदि आप वैल्यू कम करते हैं तो यह आइकन स्पेस बढ़ा देगा।
स्टेप 5
वैल्यू में बदलाव हो जाने के बाद, OK पर क्लिक करें। फिर आपको अपने यूजर खाते से साइन आउट करना होगा और अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना होगा और फिर लॉगिन करना होगा।
स्टेप 6
आप आइकन स्पेसिंग में किए गए चेंज को देख पाएंगे।
स्टेप 7