Tap to Read ➤

Android फोन की बैटरी होती है जल्दी खत्म, तो ऐसे करें इम्प्रूव

आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिससे आपके Android फोन की बैटरी लाइफ इम्प्रूव हो सकती है और ज्यादा समय तक चल सकती है। आइये विस्तार से जानते हैं।
manju s
पॉवर सेविंग मोड को रखें ऑन

हर स्मार्टफोन में बैटरी लाइफ सेविंग के लिए Power Saving Mode का ऑप्शन दिया हुआ मिलता है। तो जब भी आप फोन का इस्तेमाल करें, तो इसको ऑन कर लें इससे काफी हद तक बैटरी लाइफ बढ़ती है।
फ्लाइट मोड है आपका दोस्त

अगर आपको रात में किसी का कॉल नहीं आता हैं, तो इसका मतलब आप Flight Mode को ऑन कर सकते हैं क्योंकि फ्लाइट मोड से बैटरी पर बहुत असर पड़ता है। हालांकि अगर रात में कॉल आने की आशंका हो तो इसको ऑन न करें।
स्क्रीन की ब्राइटनेस

अपने फोन की स्क्रीन लाइट को ज्यादा न रखें। क्योंकि इससे आपकी आँखों को भी फायदा होगा और बैटरी भी लंबे समय तक चलेगी। आप चाहें तो Auto को सेलेक्ट कर सकते हैं जिससे अपने आप लाइट के हिसाब से ब्राइटनेस कम-ज्यादा होती रहेगी।
लाइव वॉलपेपर खाता सबसे ज्यादा बैटरी

एनिमेटेड या लाइव वॉलपेपर ऐप बहुत ज्यादा बैटरी ड्रेनिंग करते हैं। इसलिए ऐसे ऐप्स अवॉइड करें।
स्क्रीन टाइम

जितना हो सके स्क्रीन टाइम कम रखें क्योंकि हम कई बार अपना फोन इस्तेमाल करते हुए भूल जाते हैं और नींद आ जाती है या किसी अन्य काम में व्यस्त हो जाते हैं इसलिए अगर ज्यादा समय तक स्क्रीन ऑन रहेगी तो बैटरी भी ज्यादा खर्च होगी

बैकग्राउंड में चल रहे ऐप स्क्रीन्स को हटा दें

हम से ज़्यादातर यूजर्स अलग-अलग ऐप को ओपन कर देते हैं लेकिन उनको बैकग्राउंड में ऐसे ही रहने देते हैं जिससे वो पीछे ऐसे ही चलते हैं और पॉवर खाते हैं। इसलिए काम न होने पर उनको हटा लें।
डार्क स्क्रीन से बच सकती है बैटरी

डार्क मोड भी बैटरी लाइफ सेविंग में एक अच्छा ऑप्शन हैं इसलिए आज लगभग हर ऐप डार्क मोड में आता है। इससे बैटरी सेविंग के अलावा आँखों को भी फायदा होता है।