Tap to Read ➤

16 मई को है साल का पहला चंद्र ग्रहण

सूर्य ग्रहण के कुछ दिनों बाद, पहला चंद्र ग्रहण दुनिया भर के सितारों का ध्यान आकर्षित करने के लिए तैयार है। चंद्र ग्रहण वीकेंड में दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई देगा।
यह इस सदी में अमेरिका के पश्चिमी तट पर सबसे लंबा प्राइम-टाइम पूर्ण चंद्रग्रहण है। पूर्ण चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र के दौरान होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक पूर्ण रेखा में संरेखित होते है। इसकी टोटल फेज अवधि 1 घंटा 25 मिनट होगी और पार्शियल चरण की अवधि 2 घंटे से अधिक होगी।
किन शहरों में दिखाई देगा चंद्र ग्रहण ?

पूर्ण चंद्र ग्रहण दक्षिणी गोलार्ध (Southern Hemisphere ) के अधिकांश हिस्सों में दिखाई देगा। जबकि यह भारत में दिखाई नहीं देगा, दक्षिण अमेरिका, यूरोप और मध्य-पूर्व के देशों ( South America, Europe, and Middle-East Nations ) के कुछ हिस्सों में वीकेंड में चंद्रमा के ब्लड रेड होने की एक झलक दिखाई देगी। इस ग्रहण में, चंद्रमा
ग्रहण रोम, ब्रुसेल्स, लंदन, पेरिस, हवाना, जोहान्सबर्ग, लागोस, मैड्रिड, मैड्रिड, सैंटियागो, वाशिंगटन डीसी, न्यूयॉर्क, ग्वाटेमाला सिटी, रियो डी जनेरियो और शिकागो  में दिखाई देगा।
कहां देख सकते है चंद्र ग्रहण ?

नासा आकाशीय घटना का सीधा प्रसारण करेगा जिसे आप आप यहां देख सकते है।
कब होगा पूर्ण चंद्र ग्रहण ?

पूर्ण चंद्र ग्रहण 16 मई को सुबह 7:02 बजे (IST) से शुरू होगा, पार्शियल चरण सुबह 7:57 बजे शुरू होगा क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी के उम्ब्रा में प्रवेश करना शुरू कर देगा। इस समय, ऐसा लगेगा कि चंद्र डिस्क से काट लिया जा रहा है। उम्ब्रा के अंदर चंद्रमा का हिस्सा बहुत काला दिखाई देगा।