सोशल साइटों के लिए इंडोनेशिया है 'सोने की खान'

Written By:

250 करोड़ की आबादी वाला देश इंडोनेशिया सोशल साइटों के लिए सोने की खदान साबित हो रहा है। दक्षिण पूर्व एशिया में यह करोड़ों यूजर के साथ एक बड़ा उभरता हुआ बाजार है। सोशल साइट फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने गत सोमवार को इंडोनेशिया का दौरा किया। इस दौरे में उन्होंने वहां के नए राष्ट्रपति जोको 'जोकोवी' विडोडो से मुलाकात की, जो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्था को चला रहे हैं।

पढ़ें: एपल के कुछ नायाब डिज़ाइन जो आपने कभी नहीं देखे होंगे

पूर्व डच कॉलोनी में अपनी पहली यात्रा के दौरान जुकरबर्ग ने अपनी पसंदीदा जींस और टीशर्ट को गुडबॉय कह दिया और वह राष्ट्रपति जोकोवी के साथ सूट पहने हुए जकार्ता के एक बाजार में घूमते दिखाई दिए। 32 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के अमीर लोगों की फेहरिस्त में शुमार जुकरबर्ग ने कहा कि उनका मकसद पूरी दुनिया को इंटरनेट से जोड़ना है।

पढ़ें: ये हैं दुनियां के बेहतरीन 20 ऑफिस

जकार्ता के अखबार 'ग्लोबे' के अनुसार, जुकरबर्ग ने कहा कि इंडोनेशिया की बढ़ती आबादी में इंटरनेट सरकार के लिए इकॉनमी बढ़ाने का एक अच्छा स्त्रोत हो सकता है और फेसबुक इसके लिए हर संभव मदद करेगा। जुकरबर्ग ने कहा कि इंडोनेशिया में सरकार और टेलीकॉम कंपनियों को एक साथ मिलकर काम करना चाहिए ताकि इंटरनेट की स्पीड और कनेक्टिविटी में सुधार लाया जा सके।

पढ़ें: ओ माई गॉड : टीवी में सामने आते ही गिरा दिया नया आईफोन 6

सोशल साइटों के लिए इंडोनेशिया है 'सोने की खान'

इंडोनेशिया के प्रौद्योगिकी और संचार मंत्रालय के अनुसार, देश में अभी 8.2 करोड़ इंटरनेट यूजर हैं जो कि पिछले साल वर्ल्ड बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़े से दोगुना है। विशेषज्ञों के मुताबिक, फेसबुक उपयोग करने के मामले में 6.9 करोड़ यूजर्स के साथ इंडोनेशिया विश्व में चौथे स्थान पर है। इससे पहले अमेरिका, भारत और ब्राजील का स्थान आता है। साथ ही दक्षिणपूर्व एशिया में यह मोबाइल फोन बिक्री का सबसे बड़ा बाजार है। 2014 की पहली तिमाही में सबसे अधिक 73 लाख मोबाइल की बिक्री हुई।

फेसबुक ने इंडोनेशिया में एक्सएल एक्सिआटा और इरेक्सन के साथ ग्लोबल इंटरनेट में साझेदारी के लिए समझौता किया था। ये कंपनियां देश में बेहतर इंटरनेट सुविधा और अच्छी प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराने में सहायता कर रही हैं।

ट्विटर यहां पर दूसरी सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली सोशल साइट है। इसके यहां पर दो करोड़ सक्रिय उपभोक्ता हैं। राष्ट्रपति जोकोवी भी यहां के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। ट्विटर पर उन्हें 24 लाख लोग फॉलो करते हैं।

Please Wait while comments are loading...
अपनी ही कहानी में फंस गया हत्यारा पति, बाथरूम ने बता दिया सच
अपनी ही कहानी में फंस गया हत्यारा पति, बाथरूम ने बता दिया सच
अंबानी की कंपनी ने नहीं चुकाया लोन, 10 बैंकों ने उठाया ये कदम
अंबानी की कंपनी ने नहीं चुकाया लोन, 10 बैंकों ने उठाया ये कदम
Opinion Poll

Social Counting