जियो और माइक्रोमैक्‍स मिलकर बाटेंगे फ्री स्‍मार्टफोन


छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में 50 लाख मुफ्त स्मार्टफोन वितरण के लिए हैंडसेट निर्माता माइक्रोमैक्स और रिलायंस jio को 1500 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया है। संचार क्रांति योजना (SKY) के तहत राज्य सरकार महिलाओं और स्टूडेंट्स को मुफ्त स्मार्टफोन दे रही है। माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर विकास जैन ने बताया कि 45 लाख स्मार्टफोन महिलाओं को दिए जाएंगे और अन्य कॉलेज स्टूडेंट्स को बांटे जाएंगे।

उन्होंने कहा, 'इस प्रॉजेक्ट के तहत 10 हजार कैंप लगाए गए हैं। फोन की डिलिवरी शुरू हो चुकी है। राज्य सरकार द्वारा चयनित लाभार्थियों को फोन जियो कनेक्शन के साथ दिया जा रहा है। लाभार्थियों का सत्यापन आधार के जरिए हो रहा है।

जैन ने कहा, 'प्रॉजेक्ट को पूरा करने के लिए हमने 2,000-2,500 स्टाफ अस्थायी तौर पर हायर किया है। अगल कुछ सप्ताह में सभी लाभार्थियों तक फोन पहुंच जाएगा।' जियो के प्रवक्ता ने कहा कि डिजिटल समावेषण के लिए यह एक अहम प्रॉजेक्ट है और उनकी कंपनी इस प्रॉजेक्ट में शामिल होने से खुश है। जैन ने कहा कि यह प्रॉजेक्ट राजनीति से प्रेरित नहीं लगता है, क्योंकि यह महीनों की प्लानिंग के बाद हुआ है। प्रॉजेक्ट टेंडर प्रक्रिया के तहत दिया गया।

कैसा है फोन
महिलाओं को मुफ्त में दिए जा रहे माइक्रोमैक्स के फोन का डिस्प्ले 4 इंच है। इसमें 1 GB रैम और 8 GB इंटरनल मैमोरी है, जबकि स्टूडेंट्स को 5 इंच डिस्प्ले के साथ 2 GB रैम और 16 GB इंटरनल मैमोरी वाला फोन दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Airtel ने 100 रुपये के अंदर पेश किए नए तीन कॉम्बो प्लान

डेटा और कॉलिंग मुफ्त
लाभार्थियों को स्मार्टफोन के साथ ही छह महीने तक हर महीने 1 GB 4G डेटा, 100 मिनट वॉइस कॉल्स और 100 एसएमएस की सुविधा मुफ्त दी जाएगी। इसके बाद उन्हें सस्ते दर पर टैरिफ प्लान उपलब्ध कराने की बात कही गई है।

Read More About: micromax free jio जियो

Have a great day!
Read more...

English Summary

The launch of the Reliance Jio 4G service created a huge impact in the Indian telecom market space. In less than a year, the company announced the JioPhone - the 4G feature phone that is effectively free of cost.