जियो फोन 2 की वो खास बातें तो इसे स्‍मार्टफोन के करीब लाती हैं


रिलायंस ने जब जियो फोन लांच किया था उस समय ऐसा लग रहा था जैसे टेलिकॉम सेक्‍टर की तरह स्‍मार्टफोन मार्केट में भी जियो फोन अपना जलवा बिखरेने आ गया है। लेकिन रिलायंस की स्‍ट्रैटिजी थोड़ी अलग थी कंपनी ऐसे लोगों तक फोन की पहुंच बनाना चाहती थी जिनके पास स्‍मार्टफोन नहीं है या फिर वो आज भी फीचर फोन यूज़ करते हैं।

अपने पहले मॉडल जियो फोन को 500 रु के आकर्षक दाम में लांच करने के बाद कंपनी ने ये तो बता दिया कि अब कीमत में भी फोन लिया जा सकता है लेकिन अभी भी स्‍मार्टफोन जैसी उसमें कई खूबियां नदारद थी जो जियो फोन 2 में पूरी कर दी गई हैं जैसे फेसबुक, व्‍हाट्सएप, वीडियो कॉलिंग।

अब एक तरह से देखें तो जियो फोन 2 में वो सभी खूबियां दी गई है जो उसे स्‍मार्टफोन जैसा ही बनाती है या फिर कहें एक स्‍मार्टफोन फीचर फोन जैसा, चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही खूबियों को थोड़ा करीब से आखिर कैसे ये स्‍मार्टफोन का एक अलटरनेटिव है।

सबसे कम कीमत का 4 जी फोन

जैसा की ऊपर मैने बताया ये कम कीमत का फोन है जिसमें 4जी कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग की जा सकती है। जियो फोन 2 में ड्युल सिम वोल्‍ट सपोर्ट मिलता है यानी इसमें जियो सिम के साथ हम दूसरी कंपनी का सिम यूज़ कर सकते हैं लेनिक इसमें सिर्फ 2 जी सपोर्ट दिया गया है। जियो फोन 2 के लिए इसके लिए आपको देने पड़ते हैं 2,999 रुपए जो आज भी किसी स्‍मार्टफोन के मुकाबल सस्‍ता है।

Jio ने लॉन्च किया Jio Phone 2, बेहद कम दाम में काफी फीचर्स

वीडियो कॉलिंग

अब स्‍मार्टफोन के बराबर अगर हम जियो फोन 2 समझ रहे हैं तो वीडियो कॉलिंग तो स्‍मार्टफोन का एक नार्मल फीचर है जो जियो फोन 2 में दिया गया है, फिर से यहां पर वहीं बात दोहराऊंगा 2999 रु में आपको इसमें वीडियो कॉल करने का ऑप्‍शन मिलता है। ऊपर से वोल्‍ट वजह से इसकी क्‍वालिटी साधारण वीडियो कॉल के मुकाबले कई गुना बेहतर मिलती है।

ढेरों एप्‍स

अगर आप जियो की सर्विस अपने नार्मल स्‍मार्टफोन में यूज़ कर रहे हैं तो इसमें दिए गए एप सपोर्ट के बारे में आप जानते ही होंगे। JioTV, JioMusic, JioCinema, jio newspaper, jio cloud के अलावा कई दूसरी एप्‍स है जो जियो फोन 2 में आपको मिलतीं हैं तो फीचर फोन होने के बाद भी इसमें एक तरह से इंटरटेनमेंट से लेकर दूसरी जरूरी ऐप्‍स का सपोर्ट दिया गया है वो भी एक दम फ्री ।

वॉयस एसिस्‍टेंट

सीरी, सैमसंग बिक्‍सी, गूगल एसिस्‍टेंट कुछ ऐसे नाम है जो फोन कंपनियों के लिए इस समय सोन की खान जैसे है क्‍योंकि इनसें जुड़े कई दूसरे प्रोडेक्‍ट जैसे एलेक्‍सा, गूगल होम अब बाजार में आ चुके हैं साथ ये टेक्‍नालॉजी दिनों दिन बेहतर और स्‍मार्ट होती जा रही है। जियो फोन 2 में वॉयस एसिस्‍टेंट का फीचर दिया गया है, ऐसा पहली हुआ है जब दुनिया में इस कीमत के किसी फोन में वॉयस एसिस्‍टेंट का फीचर दिया गया है इसकी मदद से आप फोन में म्‍यूजिक को कंट्रोल करने के साथ कई दूसरे काम कर सकते हैं।

Most Read Articles
Best Mobiles in India

Have a great day!
Read more...

English Summary

Reliance jio phone 2 have so many features which make jio phone 2 smart feature phone or you can say smartphone. new jio phone 2 you will get whatsapp, video calling, facebook and lots more..