हर भारतीय महिला की जरूरत हैं ये ऐप्स

Written By:

स्मार्टफोन और ऐप्स का कॉम्बिनेशन आपको हर मुसीबत से बचा सकता है। कहीं जाने के लिए देर हो रही है, तो एक ऐप से कैब घर पर बुला लें। बोर हो रहे हैं तो गेमिंग ऐप्स हैं और एंटरटेनमेंट ऐप्स हैं जो आपके मनोरंजन का पूरा खयाल रख सकती हैं।

एंड्रायड फोन में ऐसे ब्लॉक करें फोन नंबर

हर भारतीय महिला की जरूरत हैं ये ऐप्स

इसी तरह कई शॉपिंग ऐप्स भी हैं, जो न केवल आपका टाइम बचाती हैं बल्कि घर बैठे आपकी जरुरत की हर चीज आपके दरवाजे तक ले आती हैं। अब इन सभी ऐप्स की जानकारी तो आपको होगी ही।

इन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन की कीमत है 10,000 रु से कम

आज हम बात करने जा रहे हैं उन ऐप्स के बारे में जो कि हर महिला के फोन में होनी चाहिए। ये ऐप्स न केवल पर्सनल जरुरतों का ध्यान रखती हैं बल्कि कई बार जरुरत पड़ने पर आपकी मदद भी करती हैं। कैसे? आई जानते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

रक्षा

इस ऐप को खास महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यह ऐप एक बटन के साथ आता है, जिसको प्रेस करते ही महिलाओं अपने करीबियों, परिवार या दोस्तों को एक अलर्ट मैसेज भेज सकती हैं। इससे आपकी लोकेशन उन सभी लोगों को पहुँच जाएगी जिनके कांटेक्ट आपने इस ऐप में ऐड किए हैं।

सेफ्टीपिन

जब महिलाओं की बात आती है तो सबसे पहले ध्यान में आती है सुरक्षा। देश में आज कल के हालातों के चलते महिलाएं खुद को कम सुरक्षित महसूस करती हैं। हालांकि ऐसी कई ऐप्स हैं जो इस तरह की स्थिति में महिलाओं की मदद कर सकती हैं। इन्हीं में से एक है सेफ्टीपिन। यह जीपीएस ट्रैकिंग की मदद से आसपास के सेफ एरिया दिखाने में मदद करती है।
इस ऐप की मदद से महिलाएं सेफ एरिया को पिन भी कर सकती हैं, जिससे वह अन्य की मदद आकर पाएं।

हिम्मत

यदि आप दिल्ली में हैं तो अभी इस ऐप को डाउनलोड कर लें। इस ऐप को दिल्ली पुलिस ने रिकमंड किया है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद यूज़र्स को ओटीपी मिलेगा जो कि ऐप कॉन्फ़िगरेशन के समय एंटर करना होगा।

उबर/ओला/मेरु

कैब सेवाओं की बात करें तो इन ऐप्स का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। इन ऐप्स के जरिए आप ट्रेवल कर सकते हैं। यदि आप कहीं आने जाने के लिए लेट हो गए हैं या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा नहीं है तो आप कैब सेवा की मदद ले सकते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अब आपको कैलंडर में डेट नोट करने की जरुरत नहीं है। इस ऐप की मदद से आप अपने पीरियड को ट्रैक कर सकते हैं। साथ ही यह आपको नेक्स्ट पीरियड्स आने के बारे में भी बताएगी, और बताएगी कि कितने दिन बाकी हैं, जिससे आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

अर्बन क्लैप

घर और ऑफिस के साथ ही महिलाओं के लिए अपना ध्यान रखना भी बेहद जरुरी है। इसीलिए अर्बन क्लैप की यह सेवा आपको घर बैठे पार्लर की सभी सुविधाएं देने के लिए तैयार है। इस ऐप के जरिए आप अपॉइंटमेंट बुक कर घर पर ही सेवा ले सकते हैं।

तरला दलाल रेसिपी, कुकिंग ऐप

खाना बनाने की शौक़ीन हैं तो आप नए नए पकवान बनाने की शौकीन भी होंगी। भारत की फेमस शेफ, फ़ूड राइटर तरला दलाल की रेसेपी से बेहतर क्या हो सकता है। गूगल प्ले स्टोर में मौजूद इस ऐप पर आपको ढेरों रेसेपी मिलेंगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Best Apps Every Indian Girl should have. these apps helps girls for safety and personal purpose. Read more detail of these apps all in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
Opinion Poll

Social Counting