फेसबुक ला रहा है ग्रुप वॉयस कॉल, कर देगा स्‍काइप की छुट्टी

Written By:
How to Stop seeing iritating posts on facebook? (Hindi)

मार्क के नेतृत्‍व में फेसबुक ने समय-समय पर अपने आपको काफी बदला है। यूजर की डिमांड के आधार पर, इसके फीचर्स को चेंज किया गया और इस हिसाब से इसे तैयार किया गया कि लोगों को इसे इस्‍तेमाल करने में आसानी होने लगी।

फेसबुक ला रहा है ग्रुप वॉयस कॉल, कर देगा स्‍काइप की छुट्टी

दुनिया में इसके करोड़ों यूजर्स हैं और सभी इसके हर फीचर से खुश हैं। वॉयस कॉल से लेकर वीडियो कॉल तक लोगों को रास आ रहा है। हाल ही में फेसबुक द्वारा लांच किया गया मैसेंजर कैमरा जिसमें 3डी इफेक्‍ट्स और नई वैराइटी के स्‍टीकर्स व आर्टिस्टिक फिल्‍टर्स थे, उसे भी लोगों ने सराहा।

वनप्लस 2 को मिल रहा है ऑक्सीजन ओएस 3.5.5 अपडेट, अब जियो सिम करेगा सपोर्ट

जब से मैसेंजर में वीडियो कॉल का फीचर आया है लोगों को दूर बैठे अपने दोस्‍तों और परिवारीजनों से बातचीत करने में आसानी हो गई।

फेसबुक ला रहा है ग्रुप वॉयस कॉल, कर देगा स्‍काइप की छुट्टी

सुनने में आ रहा है कि जल्‍दी ही फेसबुक के द्वारा ग्रुप वॉयस कॉल का फीचर आने वाला है। आपको बता दें कि इससे पहले यह फीचर सिर्फ स्‍काइप में था जिससे लोगों को बिजनेस डील और बातचीत करने में आसानी होती थी। पर फेसबुक में इस फीचर के आने से क्‍या लोग इसे उसी तरह इस्‍तेमाल करेंगे, जिस प्रकार वो स्‍काइप का इस्‍तेमाल करते हैं, ये अभी तक बड़ा प्रश्‍न बना हुआ है।

एसबीआई, बीएसएनएल ने लांच किया मोबीकैश वॉलेट

इसी तरह, फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाली Oculus ने भी समान ग्रुप वॉयस कॉलिंग फीचर को लांच किया है जिसे पार्टी कहा गया है जो कि वीआर-टू-वीआर को स्‍वीकृति देती है।

फेसबुक ला रहा है ग्रुप वॉयस कॉल, कर देगा स्‍काइप की छुट्टी

जैसा कि आपको पता है कि पिछले लम्‍बे समय से फेसबुक अपने वॉयस और वीडियो कॉल पर ज्‍यादा ध्‍यान दे रही है। वह लोगों को आपस में इंटरेक्टिव बनाएं रखने के लिए भरसक प्रयास में है। इसी क्रम में जल्‍द ही ग्रुप वॉयस कॉल फीचर आने वाला है, जिसे मैसेंजर के माध्‍यम से आसानी से हैंडल किया जा सकता है।

इसमें आपको अलग से लॉगिन करने की झंझट नहीं होगी। स्‍काइप में समान फीचर पिछले लम्‍बे समय से उपलब्‍ध है लेकिन आपको इसे इस्‍तेमाल करने के लिए अलग से एप को डाउनलोड करके उसे लॉगिन करके इस्‍तेमाल करना पड़ता है लेकिन मैसेंजर में आप साधारण चैट और कॉल आदि के अलावा, इसे भी कर पाएंगे।

आपको बता दें कि ग्रुप वॉयस कॉल का फीचर, गूगल ड्यो के द्वारा भी दिया गया है जिसे लोगों काफी पसंद कर रहे हैं। पर फेसबुक में इसके आने से इन दोनों एप की लोकप्रियता और यूएसपी पर असर पड़ सकता है।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

English summary
Facebook introduces group voice calling feature that might give a tough fight to other similar apps, like Skype and Google Duo.
Please Wait while comments are loading...
पुलवामा:  पुलिस स्टेशन पर आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड, 2 नागरिक घायल
पुलवामा: पुलिस स्टेशन पर आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड, 2 नागरिक घायल
 Basant Panchami 2018: जानिए बसंत पंचमी से जुड़ी कुछ खास बातें
Basant Panchami 2018: जानिए बसंत पंचमी से जुड़ी कुछ खास बातें
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot