Android यूजर्स हो जाएँ सावधान! इन 8 घातक ऐप्स को अभी करें डिलीट, नहीं तो बाद में पछताएंगे

|

Google ने एक बार फिर Google Play Store पर कुछ नए मैलवेयर ऐप्स का पता लगाया है जो Android यूजर्स के SMS को गुप्त रूप से पढ़ते हैं और उन्हें बिना पता चले प्रीमियम सर्विसेज को सब्सक्राइब कर रहे हैं। बता दें कि Google Play Store पर लगभग आठ ऐप्स पाये गए हैं जिनमें Autolycos नाम का एक मैलवेयर हैं जो यूजर्स के डेटा की चोरी कर रहा है।

 
Android यूजर्स इन 8 घातक ऐप्स' को अभी करें डिलीट

हालांकि गूगल प्ले स्टोर ने अब इन ऐप्स को डिलीट कर दिया है लेकिन खतरे की बात उन लोगों के लिए हैं जिन्होंने इन ऐप्स को अपने मोबाइल में अभी भी इंस्टॉल कर रखा है। दरअसल इन ऐप्स को पहले ही 3,000,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस कारण जिन यूजर्स के फोन में ये ऐप्स अभी भी इंस्टॉल हैं उन्हें ये तुरंत डिलीट कर देने चाहिए।

Google Play Store पाये जाने वाले ये 8 ऐप्स हैं खतरनाक

गूगल प्ले स्टोर पर जिन ऐप्स में मैलवेयर पाया गया है उनकी लिस्ट हमने नीचे बताई है। इन ऐप्स को बड़ी संख्या में डाउनलोड किया गया है।

1. Vlog Star Video Editor (com.vlog.star.video.editor) - 1 मिलियन डाउनलोड

2. Creative 3D Launcher (app.launcher.creative3d) - 1 मिलियन डाउनलोड

3. Wow Beauty Camera (com.wowbeauty.camera) - 100,000 डाउनलोड

4. Gif Emoji Keyboard (com.gif.emoji.keyboard) - 100,000 डाउनलोड

5. Freeglow Camera 1.0.0 (com.glow.camera.open) - 5,000 डाउनलोड

6. Coco Camera v1.1 (com.toomore.cool.camera) -1,000 डाउनलोड

7. Funny Camera' by KellyTech - 50,000 से अधिक डाउनलोड

8. 'Razer Keyboard & Theme' by rxcheldiolola - 50,000 से अधिक डाउनलोड

Android यूजर्स इन 8 घातक ऐप्स' को अभी करें डिलीट

तो यदि इनमें से किसी ऐप को आपने भी अपने Android स्मार्टफोन में डाउनलोड कर रखा है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें अन्यथा यह आपके लिए काफी मुश्किलात खड़े कर सकता है क्योंकि ये आपके SMS मैसेजों को पढ़ते हैं और व्यक्तिगत जानकारियाँ भी चुरा सकते हैं।

हाल ही में 4 और ऐसे ही जोकर मैलवेयर के साथ ऐप्स पाये गए थे जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकते थे, को गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया था और अब ये नए ऐप्स सामने आए हैं। तो जितना जल्दी हो सके इन ऐप्स को अनइंस्टॉल कर देना है। और आगे से जब भी कोई ऐप इंस्टॉल करें तो पहले ऐप और उसके डेवलेपर के बारे में जानकारी ढूंढ ले और उसके बाद ही अपने मोबाइल फोन में उसको डाउनलोड करें।

 
Best Mobiles in India

English summary
Google has once again detected some new malware apps on the Google Play Store that secretly read SMS from Android users and are subscribing to premium services without them knowing.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X