Pulse Oximeter का काम करेगा यह मोबाइल App, यहाँ से करें Install

|

कोविड-19 के इस मुश्किल दौर में (पल्स ऑक्सीमीटर) Pulse Oximeter काफी उपयोगी साबित हो रहा है क्योंकि यह बहुत ही काम की चीज है जिन्हें आज लगभग हर घर में होना चाहिए। इस कारण यह कहना गलत नहीं होगा कि ऑक्सीमीटर इन दिनों स्मार्टफोन से भी ज्यादा जरूरी हो गया हैं। लेकिन अभी दुकानें बंद है और ऑनलाइन मँगवाने पर डिलीवर बहुत दिनों बाद हो रहा है और साथ ही इसके लिए 1 से 2 हजार रुपए खर्च करने पड़ते है।

 
Pulse Oximeter का काम करेगा यह मोबाइल App, यहाँ से करें Install

लेकिन अगर आप खरीदने में असमर्थ है तो आप एक मोबाइल ऐप से अपना ऑक्सीज़न लेवल चेक कर सकते है। जी हाँ, कोलकाता स्थित एक हेल्थ स्टार्टअप ने ऑक्सीमीटर को रिपलेस करने के लिए एक मोबाइल ऐप बनाया है जिसकी मदद से आप अपना ऑक्सीज़न लेवल चेक कर सकते है।

कोविड-19 के मुश्किल दौर में घर पर जरूर रखें पल्स ऑक्सीमीटर, ये रहे बेस्ट ऑप्शन्सकोविड-19 के मुश्किल दौर में घर पर जरूर रखें पल्स ऑक्सीमीटर, ये रहे बेस्ट ऑप्शन्स

कैसे करता है CarePlix Vital काम

हेल्थ स्टार्टअप ने CarePlix Vital नाम से एक मोबाइल ऐप बनाया है जो आपके ब्लड ऑक्सीजन लेवल, पल्स और रेस्पिरेशन रेट को मॉनिटर कर सकता है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए, "स्मार्टफोन के रियर कैमरे और टॉर्च पर एक उंगली रखनी होगी और चंद सेकंड के भीतर, ऑक्सीजन सेचुरेशन (SpO2), पल्स और रेस्पिरेशन रेट दिखाई जाएगी।"

कोरोना वायरस से बचने के लिए इन कुछ मेडिकल गैजेट्स को घर में जरूर रखेंकोरोना वायरस से बचने के लिए इन कुछ मेडिकल गैजेट्स को घर में जरूर रखें

वहीं केयरनाउ हेल्थकेयर के सह-संस्थापक सुभब्रत पॉल ने बताया, "लोगों को ऑक्सीजन सेचुरेशन और पल्स रेट जैसी महत्वपूर्ण चीजों को प्राप्त करने के लिए एक पल्स ऑक्सीमीटर या स्मार्टवॉच जैसे समान पहनने योग्य उपकरणों की आवश्यकता होती है। इन सब में बुनियानी टेक्नोलॉजी फोटोप्लेथिस्मोग्राफी या पीपीजी है।"

केयरप्लिक्स वाइटल का ऐप एक रजिस्ट्रेशन-आधारित एप्लिकेशन है। ऐसा कहा जाता है, "एप्लिकेशन का एआई फिंगर प्लेसमेंट की स्ट्रेंथ को निर्धारित करने में मदद करता है, यानी फिंगर प्लेसमेंट जितना मजबूत होगा, रीडिंग उतनी ही सटीक होगी।" रिपोर्ट में आगे कहा गया है, "इसमें 40 सेकंड के लगते है और फिर रीडिंग डिस्प्ले होती है और इसके लिए इंटरनेट कनेक्सन होना जरूरी है।"

 

पल्स ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल कैसे करें?पल्स ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल कैसे करें?

Pulse Oximeter का यह CarePlix Vital ऐप Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है लेकिन अभी आप इसको प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते। लेकिन इसके लिए आपको इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ से आप अपने मोबाइल डिवाइस के लिए एप्लिकेशन को डाऊनलोड कर सकते है।

Android यूजर्स यहाँ से App को डाउनलोड कर सकते है और Apple वाले यहाँ से।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Pulse Oximeter is proving to be very useful in this difficult phase of Kovid-19 as it is a very useful thing that should be in almost every household today. For this reason, a health startup has created a mobile app named CarePlix Vital.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X