WhatsApp: व्हाट्सएप ने बैन किए 30,27,000 भारतीय अकाउंट, जाने क्यों?

|

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने अपनी दूसरी "उपयोगकर्ता सुरक्षा मासिक रिपोर्ट" यानि User Safety Monthly Report को जारी किया है। इसमें बताया गया है कि WhatsApp ने 16 जून से 31 जुलाई तक मतलब 46 दिनों की अवधि के दौरान 30 लाख से अधिक भारतीय यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया हैं। कंपनी का दावा है कि ऑनलाइन दुरुपयोग को रोकने के हित में इन अकाउंट्स पर बैन लगा दिया गया है।

 
WhatsApp: व्हाट्सएप ने बैन किए 30,27,000 भारतीय अकाउंट, जाने क्यों?

बता दें कि इन प्रतिबंधित अकाउंट्स में कंपनी की अपनी रोकथाम और पता लगाने के तरीकों के माध्यम से और यूजर्स द्वारा की गयी रिपोर्ट से कार्रवाई की गई खाते भी शामिल हैं। इस प्रकार व्हाट्सएप ने कुल 30,27,000 अकाउंट को बैन किया है।

अगर आगे भी करना है Instagram का इस्तेमाल, तो देनी होगी यह जानकारीअगर आगे भी करना है Instagram का इस्तेमाल, तो देनी होगी यह जानकारी

पॉप्युलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने कहा है कि उसका मुख्य फोकस अकाउंट्स को बड़े लेवल पर ऑटोमेटिक बल्क स्पैम भेजने से रोकना है। व्यवहार संबंधी संकेतों के अलावा, कंपनी ने प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग का पता लगाने और उसे रोकने के लिए एडवांस्ड AI टूल और रिसोर्स को डिप्लॉय करने के अलावा, यूजर्स द्वारा रिपोर्ट, प्रोफ़ाइल फ़ोटो और ग्रुप फ़ोटो और डिस्क्रिप्शन जैसी अनएन्क्रिप्टेड जानकारी पर भी फोकस किया है ताकि उनके सभी यूजर्स को ज्‍यादा से ज्‍यादा सुरक्षा का अहसास हो सके।

Jio के बाद अब Airtel और Vi भी दे रहा है इन प्लान्स के साथ Disney+ Hotstar का एक्सेसJio के बाद अब Airtel और Vi भी दे रहा है इन प्लान्स के साथ Disney+ Hotstar का एक्सेस

क्या कहा व्हाट्सएप ने

इसके अलावा व्हाट्सएप ने यह भी कहा कि 30 लाख से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट को सिर्फ इसलिए बैन किया गया है कि वो ऑटोमेटिक या बल्क मैसेजिंग करते थे जबकि बाकी रिपोर्ट्स के कारण बैन किये गए है। साथ ही इसमें यह भी बताया गया है कि यूजर्स द्वारा उनके अकाउंट को रिस्टोर करने के अनुरोध भी मिले है।

व्हाट्सएप ने कहा है कि इस अवधि के दौरान बैन अपील, प्रोडक्ट सपोर्ट, अकाउंट सपोर्ट, सेफ्टी सपोर्ट जैसे विभिन्न मुद्दों से संबंधित यूजर्स से कुल 594 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इनमें से 74 मामलों में सुधारात्मक कार्रवाई की गई जिसमें से 73 तो बैन करने के लिए अपीले थी।

 

Gmail का पासवर्ड भूल गए हैं या रीसेट करना है, तो सिर्फ 2 मिनट में ऐसे करेंGmail का पासवर्ड भूल गए हैं या रीसेट करना है, तो सिर्फ 2 मिनट में ऐसे करें

15 मई से 15 जून के बीच में भी हटाए थे 20 अकाउंट्स

बता दें इससे पहले फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने 15 मई से 15 जून की अवधि के बीच भी 20 लाख से अधिक भारतीय यूजर्स के अकाउंट पर बैन लगाया था।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Facebook-owned instant messaging app WhatsApp has released its second "User Safety Monthly Report".

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X