WhatsApp ने एक महीने में 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट किए बैन

|

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने नए इंटरमिडिएटरी गाइडलाइन और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड या आईटी नियम 2021 के कम्लाइन्स में अपनी पहली मासिक रिपोर्ट जारी की हैं। कम्लाइन्स रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp ने 15 मई से 15 जून की अवधि के बीच 20 लाख से अधिक भारतीय यूजर्स के अकाउंट पर बैन लगाया है।

 
WhatsApp ने एक महीने में 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट किए बैन

WhatsApp ने एक महीने में 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट किए बैन

व्हाट्सएप ने मंथली कम्लाइन्स रिपोर्ट में कहा, "हम विशेष रूप से रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि हानिकारक एक्टिविटी को पहले स्थान पर होने से रोकना बेहतर है, बजाय इसके कि नुकसान होने के बाद इसका पता लगाया जाए। दुरुपयोग का पता लगाना खाते की जीवन शैली के तीन चरणों में संचालित होता है: रजिस्ट्रेशन के समय; मैसेज के दौरान; और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में, जो हमें यूजर्स रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होती है।"

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने नोट किया कि इस अवधि के दौरान प्रतिबंधित किए गए 20 लाख भारतीय व्हाट्सएप खाते इसकी थ्री स्टेग प्रक्रिया के अनुसार थे। कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 95 प्रतिशत से अधिक ऐसे प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण लगाए गए हैं।

फेसबुक ने एक कम्लाइन्स रिपोर्ट भी जारी की जिसमें कहा गया कि 15 मई से 15 जून, 2021 के बीच, उसे विभिन्न शिकायत तंत्रों के माध्यम से 646 रिपोर्ट मिलीं और सभी शिकायतों का जवाब दिया गया है।

इसमें यूजर्स से नकली प्रोफाइल के बारे में 73 शिकायतें मिलीं, जो उनका प्रतिरूपण कर रही थीं और खातों के हैक होने की 198 शिकायतें थीं। WhatsApp ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि यूजर्स द्वारा व्यक्तिगत डेटा तक पहुंचने के लिए कुल 22 अनुरोध और अनुचित या अपमानजनक सामग्री के बारे में 18 शिकायतें थीं।

 

"इन रिपोर्टों में से, हमने 363 मामलों में यूजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए टूल्स प्रदान किए। इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए सामग्री की रिपोर्ट करने के लिए प्री-इस्टाब्लीष्ड चैनल, सेल्फ रेमेडिएशन फ्लोज हैं जहां वे अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं। "फेसबुक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है। इस प्रकार पिछले एक महीने में 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट को बैन किया गया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp banned more than 20 Lakh Indian users account in a month.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X