WhatsApp Ban News: व्हाट्सएप ने भारत में बैन किये 19 लाख से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट

|

WhatsApp (व्हाट्सएप) ने नए आईटी नियम 2021 के कम्प्लायंस में भारत में अपनी मासिक रिपोर्ट का 12वां पब्लिकेशन पब्लिश कर दिया है। रिपोर्ट में कंपनी ने खुलासा किया कि उसने मई 2022 में अपने प्लेटफॉर्म पर 19 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट पर बैन लगाया है। आइये जानते हैं कारण कि क्यों व्हाट्सएप ने इतने अकाउंट बैन किए हैं।

 
WhatsApp Ban News: व्हाट्सएप ने भारत में बैन किये 19 लाख से ज्यादा यूज

WhatsApp ने मई में भारत में बैन किये 19 लाख से ज्यादा अकाउंट

बता दें कि WhatsApp ने अपने रिपोर्ट में यह भी बताया है कि इस अवधि के दौरान उसे कुल 303 बैन अपील रिपोर्ट मिलीं, जिनमें से उसने 23 रिपोर्टों पर कार्रवाई की। कंपनी को कुल 149 अकाउंट सपोर्ट से जुड़ीं रिपोर्ट, 34 प्रोडक्ट सिक्योरिटी रिपोर्ट और 13 सिक्योरिटी रिपोर्टें भी मिलीं। हालांकि इसमें से व्हाट्सएप ने किसी भी रिपोर्ट पर कार्रवाई नहीं की। लेकिन 19 लाख से ज्यादा व्हाट्सएप अकाउंट को बैन कर दिया गया है जो कि पिछले महीने की तुलना में ज्यादा है।

WhatsApp Tips: ये गलतियाँ करेंगे तो अकाउंट हो सकता हैं बैनWhatsApp Tips: ये गलतियाँ करेंगे तो अकाउंट हो सकता हैं बैन

इस प्रकार कुल मिलाकर, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp को 1 मई से 31 मई के बीच 528 अनुरोध प्राप्त हुए, जिनमें से केवल 23 रिपोर्ट पर कार्रवाई की गई हैं और उसने इनमें कुल 19,10,000 खातों पर भी प्रतिबंध लगाया है। ये 19 लाख अकाउंट उन यूजर्स के थे जो व्हाट्सएप के नियमों को नहीं मान रहे थे जिसकी वजह से उनके अकाउंट को हमेशा के लिए प्रतिबंध कर दिया गया है।

कैसा रहा है अप्रैल और मार्च का महीना

वहीं आपको याद दिला दें कि कंपनी ने 1 अप्रैल, 2022 और 30 अप्रैल, 2022 के बीच भारत में कुल 16,66,000 खातों पर प्रतिबंध लगाया था। इस अवधि के दौरान, WhatsApp को कुल 670 बैन अपीलें मिली थीं, जिनमें से 122 रिपोर्ट पर कार्रवाई की गई थी।

WhatsApp Ban News: व्हाट्सएप ने भारत में बैन किये 19 लाख से ज्यादा यूज

तो अगर मार्च की बात करें, तो व्हाट्सएप ने 1 मार्च 2022 से 31 मार्च 2022 के बीच भारत में कुल 18,05,000 खातों पर प्रतिबंध लगाया था। इस दौरान उसे कुल 407 प्रतिबंध अपीलें मिलीं थीं, जिनमें से 74 रिपोर्टों पर कार्रवाई की गई।

 

इस प्रकार व्हाट्सएप हर महीने यूजर्स द्वारा प्राप्त अपीलों पर कार्रवाई करता हैं और उसके ऊपर एक्शन लेता है। तो यदि आप भी WhatsApp का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो आपका अकाउंट भी बैन किया जा सकता हैं, अगर ऐसा नहीं चाहते हैं, तो आप यहाँ यह आर्टिकल पढ़िए।

 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp has published the 12th publication of its monthly report in India in compliance with the new IT Rules 2021. In the report, the company revealed that it banned the accounts of more than 19 lakh Indian users on its platform in May 2022.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X