Whatsapp का Disappearing Images फीचर, लॉन्च होने से पहले सामने आई कमियां

|

भारत में प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट के बाद व्हाट्सएप यूज़र्स को अपनी तरफ आकर्षित करने के नए तरीके खोज रहा है। ऐसा लगता है कि यह लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप कुछ नई विशेषताओं पर काम कर रहा है, जिसमें Disappearing Images भी शामिल हैं।

 
Whatsapp का Disappearing Images फीचर, लॉन्च होने से पहले सामने आई कमियां

व्हाट्सएप का नया फीचर

इससे पहले, व्हाट्सएप ने Disappearing Message फीचर को रोल आउट किया था, अब Disappearing Images फीचर्स को भी व्हाट्सऐप रोल आउट करना चाह रहा है। इसका मतलब है कि आप जल्द ही व्हाट्सएप पर सेल्फ-डिस्ट्रक्ट इमेज भेज पाएंगे।

Disappearing Images से क्या होगा

व्हाट्सएप Disappearing Images फीचर के बारे में एक लोकप्रिय टिपस्टर - WABetaInfo ने जानकारी दी है। जिसमें गायब हो रहे इमेज फीचर के काम का खुलासा करते हुए कुछ स्क्रीनशॉट साझा किए गए हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, Disappearing Images फीचर के जरिए इमेज भेजने वाले और रिसीव करने वाले, दोनों के पास इमेज कुछ दिनों के बाद अपने-आप गायब हो जाएगा।

इस फीचर की जानकारी

स्क्रीनशॉट के जरिए, हम देख सकते हैं कि व्हाट्सएप ने इमेज प्रिव्यू विंडो में टेक्स्ट बॉक्स के बगल में एक नया टॉगल जोड़ा है। टॉगल पर स्विच करना पड़ता है:

यह भी पढ़ें:- JioFi डिवाइस के खो चुके नंबर को दोबारा कैसे पाएंयह भी पढ़ें:- JioFi डिवाइस के खो चुके नंबर को दोबारा कैसे पाएं

"यह मीडिया तब गायब हो जाएगा, जब आप इस चैट को छोड़ देंगे"। दूसरे शब्दों में, यूज़र्स किसी भी इमेज को भेज सकते हैं लेकिन चैट छोड़ते ही यानि Leave करते ही, इमेज गायब हो जाएगा। इसके अलावा, जो लोग Disappearing Images प्राप्त करते हैं, उन्हें आने वाले इमेज से भी सतर्क किया जाएगा।

एक बार जब वे इस इमेज को खोलेंदगे तो, वे एक मोटिफिकेशन देख पाएंगे कि यह जल्द ही गायब हो जाएगा। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि व्हाट्सएप यूज़र्स को ऐसी Disappearing Images को एक्सपोर्ट करने की अनुमति नहीं देता है।

 

इस फीचर की कमियां

व्हाट्सएप डिसप्लेइंग इमेजेज फीचर में कुछ कमियां भी हैं। जैसे, रिसीवर अभी भी व्हाट्सएप पर गायब होने वाली इमेस यानि Disappearing Images का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, जिसे किसी भी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर आगे फॉरवर्ड किया जा सकता है। इसके अलावा, यह फीचर स्क्रीनशॉट के बारे में भेजने वाले को सचेत नहीं करता है।

क्या रोल आउट होगा Disappearing Images फीचर

ऐसे में हम यह महसूस कर सकते हैं कि व्हाट्सएप केवल प्राइवेसी की एक लेयर लाकर इसे स्ट्रॉग बनाने के लिए Disappearing Images जैसे फीचर्स को ला रहा है, जो कि खामियों से भरा हुआ है! अब जब यह फॉल्ट सामने आया है, तो यह भी संभावना है कि फिलहाल व्हाट्सएप अपने इस फीचर को रोलआउट नहीं करेगा। हालांकि देखना होगा कि क्या व्हाट्सएप अपने इस नए फीचर की कमियों को दूर करके इसे आम यूज़र्स के लिए रोल आउट करता है या नहीं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp had rolled out the Disappearing Message feature, now WhatsApp is also looking to roll out the Disappearing Images features. This means that you will soon be able to send self-destructed images to WhatsApp.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X