कैमरा खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें

Posted By:

वो समय बीत गया जब कैमरा केवल तभी काम आता था जब कोई ख़ास अवसर, शादी या पार्टी होती थी। फ़ोन, टीवी व लैपटॉप आदि चीजों की तरह ही आजकल कैमरा भी हमारी जरूरतों में शामिल हो चुका है। अपने हर ख़ास और ख़ुशी के पलों को हर कोई संजो लेना चाहता है। जब फोटोज क्लिक करने का ये ही शौक बढ़ने लगे तो हमे जरुरत होती है एक अच्छे कैमरे की।

पढ़ें: इन 10 तरीकों से रखें अपने पसंदीदा गैजेट्स को एक दम साफ़

स्मार्टफोन की तरह ही इन दिनों कैमरे आदि के बाजार में भी काफी इजाफा हुआ है। अपने शौक को हर कोई पूरा करना चाहता है. लेकिन क्या कैमरा खरीदने के लिए केवल ये ही जरुरी है!

यहां हैं पांच ख़ास बातें जो कैमरा खरीदने से पहले आपको ध्यान में रखनी चाहिए

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

बजट:

कैमरा खरीदने से पहले जो बात सबसे ज्यादा ध्यान में रखनी चाहिए वह है आपका बजट। पहले आप अपना बजट अपने हिसाब से तय कर लें। इसके बाद ही आप अपने बजट के अनुसार कैमरा चुनें।

 

फोटोग्राफी:

आपको पहले यह समझ लेना जरुरी है कि आप किस तरह की फोटोग्राफी करते हैं। जैसे शादी, पार्टी, खेल, सामान्य या वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी। यह जानना इसलिए जरुरी है क्योंकि इसका सीधा असर आपके कैमरे पर पढ़ेगा. आपकी फोटोग्राफी के हिसाब से ही आप अपना कैमरा बेहतर चुन सकेंगे।

3

अगर आप केवल शौकिया फोटोग्राफर हैं तो आपको कैमरे का वजन भी ध्यान में रखन चाहिए. कम वजन का कैमरा यूज करेंगे तो आपको यात्रा आदि में इसे संभालने में आसानी होगी.

4

किसी भी कैमरे का मन बना लेने से पहले आपको बजट, वजन आदि के अलावा उसका रिव्यु भी जरुर पढ़ लेना चाहिए। इससे आपको फैसला लेने में मदद मिलेगी।

5

जब सब कुछ देखने के बाद आप अपने कैमरे को खरीदने के लिए तैयार हों तो एक बार कैमरे के साथ मिल रहे ऑफर्स पर भी नजर डाल लें। जहां आपको बेस्ट डील मिले वहां से आप अपना कैमरा खरीद सकते हैं।

 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Read more about:
English summary
camera has now become very important in our lives. we all need a camera. but there is some things to keep in mind before getting a camera.
Please Wait while comments are loading...
नृत्य करती महिला को पीएम की मां बताकर फंसी किरण बेदी, बाद में दी सफाई
नृत्य करती महिला को पीएम की मां बताकर फंसी किरण बेदी, बाद में दी सफाई
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Opinion Poll

Social Counting