Oppo Mobile फोन में ऐप्स को हाइड करने का तरीका

By Gizbot Bureau
|

चाइनीज स्मार्टफोन्स ब्रांड्स की बात की जाए तो ओप्पो एक ऐसी कंपनी है जिसका नाम जरूर सामने आता है। कपंनी के स्मार्टफोन अपनी खुद की ऑफर्स, फीचर्स, रेंज और ओपरेटिंग सिस्टम के साथ आते हैं। हालांकि, बाकी चीनी निर्माताओं की तरह, ओप्पो मोबाइल फोन के सभी ऐप्स को फोन की होम स्क्रीन पर ही पाया जा सकता है।

ओप्पो मोबाइल के लिए एक खास ट्रिक
 

ओप्पो मोबाइल के लिए एक खास ट्रिक

बता दें, सबसे कमाल बात यह है कि ज्यादातर ओप्पो डिवाइस पर्सनलाइज़ ऑप्शन को अपने यूजर्स के लिए पेश करते हैं, जिससे यूजर्स यह कंट्रोल कर सकते हैं कि वह अपने फोन की होम स्क्रीन पर क्या देखना चाहते हैं। ज्यादातर लेटेस्ट ओप्पो हैंडसेट एक ऐसे फीचर के साथ आते हैं जो यूजर्स को फालतू ऐप्स से अपने होम स्कीन को साफ रखने की परमिशन देते हैं। आज हम आपको ओप्पो के एक इन-बिल्ट फीचर के बारें में बताएंगे जो आपको होम स्क्रीन से ऐप्स को हाइड करने में मदद करेगा।

ऐप्स को कैसे करें हाइड

ऐप्स को कैसे करें हाइड

सबसे पहले ओप्पो डिवाइस की सेटिंग पर जाकर, सिक्योरिटी में दिए गए ‘App Encryption' के आप्शन पर क्लिक करें। ‘App Encryption' में दिए गए सभी ऐप्स सा गेम्स को चुन लें जिन्हें आप अपने फोन की होम स्क्रीन से हाइड या छुपाना चाहते हैं। ऐप्स चुनने के बाद आपसे ‘Enable Passcode Verification' के बारें में पूछा जाएगा, जिसमें आपको इनेबल फीचर के ऑप्शन को चुनना है। इसके बाद ‘Hide Home Screen Icons' के ऑप्शन को ऑन करलें। अगर आप इस फीचर को ऑन नहीं करते हैं तो आपके द्वारा चुने गए ऐप्स और गेम्स आपको आपकी होम स्क्रीन पर ही नज़र आएंगे, ऐसे में ध्यान रखें की आप इनेबल के ऑप्शन को जरूर चुनें।

'Set Access Number' पर क्लिक करें
 

'Set Access Number' पर क्लिक करें

इसके बाद आपके फोन में एक पॉप-अप मैसेज आएगा जो एक्सेस नंबर सेट करने का अनुरोध करेगा। बता दें, यह एक्सेस नंबर आपके द्वारा छिपाए गए एप्लिकेशन को खोलने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। यह मैसेज तब पॉप अप होगा जब आप पहली बार अपने डिवाइस पर छिपे हुए फीचर का इस्तेमाल करेंगे। इसके बाद 'Set Access Number' पर क्लिक करें और फिर आपको एक नंबर सेट करने के लिए कहा जाएगा जो # से शुरू होकर # पर ही खत्म होगा।

यह सारे स्पेट्स सिर्फ ColorOS 5.0 पर ही लागू होंगे आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जाकर अपने फ़ोन का ColorOS देख सकते हैं। अगर आप OS के पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप किसी भी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे खोजें छिपाए गए ऐप्स?

छुपाए गए ऐप्स को वापस से देखने के लिए अपने फोन के 'Dailer' पर ओपन करें। उसके बाद आपके द्वारा पहले से सेट किए गए को डायल करें। कोड डालते ही आपके छुपाए गए ऐप्स स्कीन पर दिखने लगेंगे।

इस तरह के किसी भी टेक्निकल टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में पढ़ने और जानने के लिए हमें हमारे फेसबुक पेज पर मैसेज कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी स्मार्टफोन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए आप गिज़बॉट हिंदी से जुड़े रहें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Oppo devices offer the Personalize option for their users, so that users can control what they want to see on their phone's home screen. Most of the latest Oppo handsets come with a feature that allows users to keep their home screen clean from unnecessary apps. Today we will tell you about an in-built feature of Oppo which will help you to hide apps from the home screen.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X