पुरानी यादें! क्या आपके घरों में भी है 80 और 90 के दशक में उपयोग किए जाने वाले ये गैजेट्स

|

इन दिनों गैजेट्स के बिना हमारे अस्तित्व की कल्पना करना कठिन है। चाहे वह स्मार्टफोन हो, टैबलेट हो, लैपटॉप हो या अन्य गैजेट्स का ढेर, हम एक पल के लिए भी उनसे दूर नहीं रह सकते। हमारे जीवन को आसान बनाने वाले इन आधुनिक गैजेट्स को हटाकर, हमें ऐसा लगता है कि हमें बाबा आदम युग में वापस खींच लिया गया है।

 

मात्र 99 रुपये से कम के ये टेक गैजेट्स जो आएंगे आपके बड़े काममात्र 99 रुपये से कम के ये टेक गैजेट्स जो आएंगे आपके बड़े काम

लेकिन, क्या कुछ दशक पहले भी ऐसा ही था? 80 और 90 के दशक के युवाओं की तकनीक तक बहुत कम पहुंच थी, लेकिन उन्हें खुश रहने के लिए बस इतना ही चाहिए था। जानते है क्या ?

इस AC की कीमत है आपके Earphones से भी कम, बिना बिजली के चलेगा घंटों तक इस AC की कीमत है आपके Earphones से भी कम, बिना बिजली के चलेगा घंटों तक

1. एनालॉग कैमरा

1. एनालॉग कैमरा

रीलों पर चलने वाला कोडक/यशिका कैमरा याद है? अपने डिजिटल समकक्षों के आगमन से पहले इन कैमरों ने हमारी दुनिया पर राज किया, कम से कम हमारे एल्बम। एक सीमित फोटो मात्रा के साथ, ये हमारे यात्रा साथी और निश्चित रूप से यादों के रक्षक थे। आजकल हमारे पास डिजिटल कैमरे, डीएसएलआर और मोबाइल है जो कई तस्वीरें ले सकते है। पर आज भी एनालॉग कैमरा की जगह कोई और नहीं ले सका।

 

2. बूम बॉक्स / टेप रिकॉर्डर
 

2. बूम बॉक्स / टेप रिकॉर्डर

हमारे पसंदीदा में से एक, बूम बॉक्स जिम / एरोबिक्स क्लास में हमारा निरंतर साथी था और समय को काटने का सबसे अच्छा तरीका भी था। वापस बैठकर अपने पसंदीदा गाने को उच्च मात्रा में सुनने से ज्यादा सुखद क्या हो सकता है? वही यंत्र एक रिकॉर्डर के रूप में भी काम करता था और हमने अपने निकट और प्रियजनों की आवाज़ें रिकॉर्ड करता। इन बूम बॉक्स या टेप रिकॉर्डर में विभिन्न प्रकार के कैसेट थे; सीडी और डीवीडी के विपरीत, उनके पास चुंबकीय टेप थे।

 

3. वीडियो गेम

3. वीडियो गेम

इस सूची में एक और मगैजेट्स हम जोड़ रहें है। हम सभी को अपने बचपन में वीडियो गेम खेलना पसंद था। सुपर मारियो हो, डक शूटिंग हो, ओलंपिक गेम्स हो या कॉन्ट्रा हम बचपन से ही इन खेलों के आदी थे। कौन जानता था कि आने वाले दशक में इन वीडियो गेम को कंप्यूटर और लैपटॉप से बदल दिया जाएगा।

4. पेजर

4. पेजर

इससे पहले कि मोबाइल फोन ने दुनिया में तूफान ला दिया और इसे और भी छोटा कर दिया, पेजर अपने मोबाइल समकक्षों के सबसे करीब थे। वे महंगे मॉडल में अल्फ़ान्यूमेरिक मैसेज या ध्वनि संदेश भी दे सकते थे। कैसे पेजर वाले लोग अपने डिवाइस को प्यार और गर्व से प्रदर्शित करते थे जो कि (ज्यादातर बार) उनके बेल्ट से जुड़ा होता था। पेजर्स में एक छोटी हरी स्क्रीन होती है जहां मैसेज फ्लैश होते हैं। पेजर सीधे कनेक्शन प्रोटोकॉल का समर्थन करते है और सेलुलर आधारित संचार से तेज़ होते है और उनका पता नहीं लगाया जा सकता है। कुछ लोकप्रिय कंपनियाँ जो इनका निर्माण करती थीं, वे थीं मोटोरोला, सोनी, बीटल आदि।

 

5. वॉकमेन और हेडफोन

5. वॉकमेन और हेडफोन

इस सुनहरे दौर ने सेन्हाइज़र, बोस, सोनी, ऐवा और कई अन्य जैसे हेडफ़ोन और वॉकमेन कंपनियों को भी जन्म दिया। iPods की ओर पहला कदम ये वॉकमेन हमारे पहले व्यक्तिगत संगीत साथी थे ।

 

10 Best USB Hubs खरीदें सिर्फ 500 में, जानें कौन सा है बेहतर10 Best USB Hubs खरीदें सिर्फ 500 में, जानें कौन सा है बेहतर

 
Best Mobiles in India

English summary
These days it is hard to imagine our existence without gadgets. Be it smart phones, tablets, laptops or a plethora of other gadgets, we cannot stay away from them even for a moment. With these modern gadgets making our lives easier, we feel like we are pulled back into the Baba Adam era. But, was it the same a few decades ago?

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X