Vlogging के लिए आपके पास होने चाहिए ये Gadgets

|

आज के समय में हम सभी में से कई ऐसे लोग है जिन्हे व्लॉगिंग ( Vlogging ) करना पसंद है पर क्या आपको बता है व्लॉगिंग ( Vlogging ) जितना दिखता है, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल काम है। वीडियो शूट करना व्लॉगिंग ( Vlogging ) का केवल एक हिस्सा है। हालांकि, तैयारी और एडिटिंग , नॉलेज के साथ साथ जागरूकता की आवश्यकता होती है।

 

इंटरनेट बंद होने से लोकतंत्र को हो सकता है नुकसान : UNइंटरनेट बंद होने से लोकतंत्र को हो सकता है नुकसान : UN

यदि आपको एक व्लॉग चैनल शुरू करना है, तो आपके व्लॉग के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले परिणाम प्राप्त करने के लिए आपके पास आज के आर्टिकल में बताए गए गैजेट ( Gadgets ) होना आवश्यक है। तो चलिए देखते है क्या है वो Vlogging Gadgets....

क्या आपके स्मार्टफोन में है ये 7 Dangerous Mobile Apps , अभी करें डिलीटक्या आपके स्मार्टफोन में है ये 7 Dangerous Mobile Apps , अभी करें डिलीट

कैमरा

कैमरा

व्लॉगिंग के लिए दिन के अलग-अलग समय पर वीडियो शूट करने की आवश्यकता होती है। आपका कैमरा रात के समय भी उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो शूट करने में सक्षम होना चाहिए। बात करें Nikon D3400 एक किफायती कैमरा है जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आता है ताकि आप एक एप्लिकेशन के माध्यम से इमेज को तुरंत अपने फोन पर डाउनलोड कर सकें।

इसके अलावा, इसमें 300 मिमी ज़ूम लेंस है जो पहाड़ों और पक्षियों जैसे दूर के सब्जेक्ट को पूरी तरह से कैप्चर कर लेता है। आप इसके 60FPS लेंस के कारण स्लो-मोशन वीडियो भी शूट कर सकते है जो आपके वीडियो में जान डाल देता है। स्मार्टफोन की बात करें तो स्मार्टफोन में, सैमसंग नोट 20 अल्ट्रा भी एक बहुत अच्छा विकल्प है, अगर आप भारी डीएसएलआर नहीं ले जाना चाहते है।

साथ ही शॉपिंग मोड Sony A6400: यह व्लॉगर्स के लिए एक शानदार कैमरा है जो 4K वीडियो कैप्चर करने में सक्षम है। यह फ्रंट-फेसिंग स्क्रीन के साथ भी आता है। इनके आलावा आप कोई अच्छे कैमरा वाला स्मार्टफोन भी इस्तेमाल कर सकते है।

माइक्रोफ़ोन
 

माइक्रोफ़ोन

एक अच्छा माइक्रोफ़ोन एक ऐसी चीज़ है जिसे आप अपने व्लॉग्स की शूटिंग के दौरान मिस नहीं कर सकते। आपके व्लॉग का आपके दर्शकों पर अधिकतम प्रभाव तभी पड़ेगा जब वे स्पष्ट रूप से सुन सकेंगे कि आप क्या बोलना चाहते है। व्लॉगिंग के लिए आवश्यक माइक्रोफोन की विशेषता यह है कि यह आसपास से आने वाले शोर को रोकता है। यूएसबी माइक्रोफोन किफायती है साथ ही एक शॉटगन माइक्रोफोन आपके DSLR या आपके स्मार्टफोन के कैमरे से अच्छी तरह जुड़ जाता है। एक और बढ़िया विकल्प एक लैपल माइक भी है।

लाइटिंग

लाइटिंग

लाइटिंग व्यवस्था आपके व्लॉग के लिए उतना ही आवश्यक हिस्सा है जितना कि कोई अन्य गियर। अएक कमरे में वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए, आपके कमरे में पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए। खराब रोशनी वाले कमरे कैमरे को बहुत अधिक शोर कैप्चर करते है जिससे आउटपुट वीडियो की Quality कम हो जाती है।

 

एक Tripod या सेल्फी स्टिक

एक Tripod या सेल्फी स्टिक

यदि आपका कैमरा हिलता रहता है तो आपके वीडियो ठीक से रिकॉर्ड नहीं होंगे। अपने कैमरे को अपनी मुट्ठी में मजबूती से पकड़ने के लिए आपको एक Tripod या एक सेल्फी स्टिक की आवश्यकता होती है। कैमरा स्टिक भी एक । यदि आप अपने व्लॉग में फोटो कैप्चर करना चाहते हैं तो यह भी अच्छा काम करता है। आजकल, कैमरा स्टैंड एक आसान डिज़ाइन के साथ आते है।

वीडियो एडिटिंग  सॉफ्टवेयर

वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

यह आपकी व्लॉगिंग प्रक्रिया का लास्ट स्टेप है। वीडियो और ऑडियो रिकॉर्ड करने के बाद, आपको वीडियो को एडिट करना होगा जो की जरुरी भी है । आजकल, इंटरनेट पर शॉर्टकट और हिटफिल्म एक्सप्रेस जैसे कई मुफ्त वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। साथ ही आप Adobe Premiere Pro या DaVinci Resolve जैसे पेड सॉफ़्टवेयर के लिए जा सकते है।

 
Best Mobiles in India

English summary
In today's time, there are many of us who like to do Vlogging, but do you know that Vlogging is a much more difficult task than it looks. Shooting video is only one part of vlogging. However, preparation and editing require knowledge as well as awareness. If you want to start a vlog channel, then you must have the gadgets mentioned in today's article to get the best quality results for your vlog. So let's see what are those Vlogging Gadgets….

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X