Battlegrounds Mobile India Ban: BGMI को प्ले स्टोर से हटाया, क्या गेम को कर दिया है बैन?

|

Battlegrounds Mobile India Ban: बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया या BGMI या PUBG इंडिया को भारत में Google Play Store और Apple Store से हटा दिया गया है। इसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था और एकदम अचानक से दोनों प्लेटफॉर्म से गायब हो गया है। इससे पहले साल 2020 में सुरक्षा कारणों के चलते PUBG को भारत सरकार ने बैन कर दिया था। हालांकि Krafton द्वारा पेश किया एक अन्य गेम PUBG न्यू स्टेट अभी भी Google Play और Apple App Store दोनों पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

 
Battlegrounds Mobile India Ban: BGMI को प्ले स्टोर से हटाया

वहीं आपको बता दें कि अचानक हटाना कोई संयोग नहीं माना जा रहा है क्योंकि बीजीएमआई (Battlegrounds Mobile India) से संबंधित एक मुद्दा हाल ही में राज्यसभा में उठाया गया था। जिसमें चर्चा हुई थी कि Battlegrounds Mobile India से बच्चों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। वहीं एक मीडिया रिपोर्ट में उच्च सदन ने कहा कि "एक बच्चे ने PUBG के आधार पर अपनी मां को मार डाला था"। यह घटना पिछले महीने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की है जहां माँ ने बच्चे को पबजी खेलने से मना किया तो उसको मार दिया था।

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 22 जुलाई को कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​मामले की जांच कर रही हैं। मंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि इसका पिछला वर्जन, PUBG मोबाइल, भारत में 2020 से प्रतिबंधित है।

वहीं एक India Today की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Google के एक प्रवक्ता ने बताया कि आदेश मिलने पर, स्थापित प्रक्रिया का पालन करते हुए, हमने प्रभावित डेवलपर को सूचित कर दिया है और भारत में Play Store पर उपलब्ध ऐप के एक्सेस को हटा दिया है।

हालांकि बताया जा रहा है कि जिन यूजर्स ने बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI Ban) को पहले से अपने डिवाइस में डाउनलोड कर रखा हैं वो अभी भी एक्सेस कर पा रहे हैं, लेकिन यह कब तक इसका कोई अंदाजा नहीं है।

Battlegrounds Mobile India Ban: BGMI को प्ले स्टोर से हटाया

गौरतलब हो कि पिछले साल Battlegrounds Mobile India को रिलीज किया गया था और इसके लिए डेवलपर क्राफ्टन ने चीन स्थित Tencent के साथ पार्टनरशिप को तोड़ दिया था ताकि भारतीय यूजर्स के डेटा की सुरक्षा की जाएगी। लेकिन अब BGMI को अचानक से दोनों ही प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया है।

 

हालांकि यह परमानेंट बैन हैं या नहीं इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक खबर नहीं है और न ही Battlegrounds Mobile India ने इसके बारे में अभी तक कुछ बताया है। जैसे ही कोई लेटेस्ट खबर बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया बैन से जुड़ी मिलती हैं, तो हम आपको Gizbot हिन्दी पर देते रहेंगे।

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Battlegrounds Mobile India Ban: BGMI Removed From Google Play Store And Apple Store

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X