जीमेल में छिपे है ये 10 फीचर, क्‍या आप जानते हैं

Posted By:

ऑफिस हो या फिर पर्सनल मेल जीमेल का प्रयोग दुनिया में सबसे ज्‍यादा किया जाता है। जहां से रोज करोड़ों लोग मेल भेजते हैं और रिसीव की जाती हैं। जीमेल का लुक पिछले कुछ सालों में काफी बदला है इसे यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए गूगल समय समय पर छोटे-छोटे बदलाव करता रहता है।

पढ़ें: जानिए वाट्स एप की 5 बेहतरीन टिप्‍स

जीमेल में इसके चलते ऐसे कई नए फीचर जोड़े गए हैं जो रेगुलर यूजर को पता नहीं चलते। इन्‍हें आप हिडेन फीचर भी बोल सकते हैं। हम आपको 10 ऐसे ही जीमेल फीचरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इस पॉपुलर मेल सर्विस को बेहतर तरीके से यूज़ कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1. Undo send

अगर आपने धोखे से कोई गलत मेल अपने बॉस को या फिर किसी और को भेज दी है तो उसे Undo भी कर सकते हैं। जब भी आप कोई मेल भेजते हैं तो जीमेल कुछ सेकेंड्स के लिए इंतजार करता है, ये इंतजार 5, 10, 20 और 30 सेकेंड तक का हो सकता है। आप जैसा टाइम चाहे खुद सेट कर सकते हैं। अगर इतने समय में Undo बटन पर क्‍लिक करते हैं तो आपके द्वारा भेजी गई मेल कैंसिल हो जाएगी।

2. Custom keyboard shortcuts

शार्टकट किसे नहीं पसंद नहीं, जीमेल में कुछ ऐसे शार्टकट दिए गए हैं जिनसे आप मेल और आसानी से लिख सकते हैं। जीमेल लैब्‍स में जाकर आप ये शार्टकट देख सकते हैं। जीमेल सेटिंग पेज में जाने के लिए क्‍लिक करें

3. Preview external services in messages

जीमेल में किसी भी चीज का प्रिव्‍यू आप आसानी से देख सकते हैं। मानलीजिए किसी ने आपको कोई एड्रेस मेल किया है तो इसका प्रिव्‍यू देखने के लिए Google Maps Preview Lab में जाकर मैप में उस एड्रेस को देख सकते हैं।

4. Auto-advance

जीमेल लैब्‍स में ऑटो एडवांस फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप एक मेल से सीधे डिलीट मेल या फिर ऑरकाइव मेल में जा सकते हैं।

5. Unread message icon

अगर आपको कोई नई मेल आती है तो जीमेल के टैब में एक निशान बन कर आ जाता है मगर कितनी अनरीड मेल हैं इसके बारे में पता नहीं चलता। जीमेल लैब्‍स की मदद से आप अनरीड मेल को डायरेक्‍ट देख सकते हैं।

6. Send & Archive


जीमेल की जनरल सेटिंग में जाएं और रिप्‍लाइ में जाकर Show "Send & Archive" बटन पर क्‍लिक करें। अब आप एक क्‍लिक से अपने ऑरकाइव मैसेज डिलीट कर सकते हैं।

7. Apps search

अगर आप गूगल डॉक या फिर गूगल साइट और सर्च एप्‍लीकेशन यूज़ करते हैं जो जीमेल सर्च आपको दो तरह का सपोर्ट देता है पहला साइट में न सिर्फ आप जीमेल सर्च कर सकते हैं बल्‍कि गूगल डॉक्‍यूमेंट भी ढूड़ सकते हैं।

8. Default 'Reply All'

अगर आप ढेरों मेल का रिप्‍लाइ नहीं कर पाते तो अपनी मेल में ऑटो रिप्‍लाई सेट कर सकते हैं। इसके लिए एक रिप्‍लाई मेल लिखकर जीमेल की जनरल सेटिंग में जाकर Reply All button में क्‍लिक करने के बाद आप ऑटो रिप्‍लाई सेट कर सकते हैं।

9. Canned responses

अगर आप बार-बार एक जैसा मैसेज टाइप कर करके बार हो चुके हैं तो Canned Responses lab आपका टाइम बचा सकती है। जीमेल लैब्‍स में जाकर बस इसे इनेबल करना होगा और अपना मैसेज टाइप करना होगा। जब भी आपको वहीं मैसेज किसी को भेजना है तो बस एक बटन क्‍लिक करके आप वो मैसेज भेज सकते हैं।

10. Quick links

स्‍टार्ट मैसेज और मल्‍टीपल मैसेज के फीचर जैसा क्‍विक लिंक भी है, इसकी मदद से आप अपनी जीमेल के साइड में वो सभी ऑप्‍शन सेट कर सकते हैं जिनकी जरूरत बार-बार आपको पड़ती है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Gmail is a pretty powerful email service, but you can still find all sorts of goodies and extra features in Gmail Labs. The list is pretty massive, so we've narrowed down our 10 favourite Lab features to help increase your email productivity.
Please Wait while comments are loading...
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
हिमाचल में बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर लाया ये  Exit Poll
हिमाचल में बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर लाया ये Exit Poll
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot