कैसे करें अपने फोन से बेहतर फोटोग्राफी ?

Posted By:

पहले जहां फोन में कैमरा सिर्फ नाम के लिए लगा होता था वहीं अब स्‍मार्टफोन कैमरे डिजिटल कैमरों को टक्‍कर दे रहे हैं। बाजार में नोकिया लूमिया 1020 में 41 मेगापिक्‍सल कैमरा दिया गया है जो स्‍मार्टफोन के साथ कैमरे की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है।

पढ़ें: अपने हैंडसेट में कैसे एक्‍टीवेट करें 3जी

इसके अलावा 15,000 से ऊपर के सभी स्‍मार्टफोन में 8 से 13 मेगापिक्‍सल के कैमरे लगे हुए है जो अच्‍छी स्‍टिल फोटो सपोर्ट देते है लेकिन अक्‍सर हमने देखा है फोन से फोटो खींचने के दौरान कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए क्‍योंकि डिजिटल कैमरों की तरह फोन में कम ऑटो फीचर होते हैं। हम आपको आज फोन से फोटो खीचनें के दौरान 5 ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिससे आप ज्‍यादा बेहतर तरीके से फोटोग्राफी कर सकते हैं। 

सब्‍जेक्‍ट के पास जाएं
फोन में ज्‍यादा जूम सपोर्ट नहीं होता है और अगर होता भी है तो वो डिजिटली जूम होता है यानी वो आपकी स्‍क्रीन में तस्‍वीर को बड़ा करता है न कि उसका लेंस उसे करीब लाता है इसलिए जितना हो सके जूम का प्रयोग न करें और फोटो खींचने वाले सब्‍जेक्‍ट के पास खुद जाएं।

पढ़ें: कैसे चुनें सबसे बेहतर स्‍मार्टफोन

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Get Up Close

फोन में ज्‍यादा जूम सपोर्ट नहीं होता है और अगर होता भी है तो वो डिजिटली जूम होता है यानी वो आपकी स्‍क्रीन में तस्‍वीर को बड़ा करता है न कि उसका लेंस उसे करीब लाता है इसलिए जितना हो सके जूम का प्रयोग न करें और फोटो खींचने वाले सब्‍जेक्‍ट के पास खुद जाएं।

Use the Grid Line

ग्रिड लाइन का फीचर आजकल सभी फोन्स में होता है ये लाइन आपकी स्‍क्रीन को 9 अलग-अलग भागों में बांट देती है जो फोटो खींचते टाइम सब्‍जेक्‍ट को ज्‍यादा बेहतर तरीके से सेट करने में मदद करती है।

Use Both Hands

स्‍मार्टफोन में फोटो खींचने समय हमारा हांथ हिलता रहता है इसीलिए आपने अक्‍सर देखा होगा फोन की फोटो ब्‍लर यानी धुंधली हो जाती हैं। इसके लिए आप दोनों हाथों से फोन को पकड़कर फोटो खींचे।

How to Use of AE/AF Lock

टच स्‍क्रीन फोन में कैमरा ऑन करने पर आप सभी ने एक बक्‍स देखा होगा, हम जब भी स्‍क्रीन के किसी भाग में उंगली रखते हैं वहीं पर वो बाक्‍स बन जाता है, दरअसल ये ऑटो एक्‍सपोजर है जो फोटो में किस भाग को आप ज्‍यादा हाइलाइट करना चाहते हैं उसी भाग को वो अपने आप एक्‍सपोज कर उसे साफ कर देता है, इसके लिए सब्‍जेक्‍ट पर फोकस करके आराम से ऑटो एक्‍सपोजर का प्रयोग करें।

Install the Camera+ App

गूगल प्‍ले, आई स्‍टोर के अलावा विंडों स्‍टोर में कई कैमरा एप्‍लीकेशन उपलब्‍ध है इन एप्‍लीकेशनों की मदद से आप फोन की फोटो में न सिर्फ इफेक्‍ट दे सकते हैं बल्‍कि इससे अपनी फोटोग्राफ को क्रिएटिव भी बना सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

ग्रीड लाइन का प्रयोग करें
ग्रिड लाइन का फीचर आजकल सभी फोन्स में होता है ये लाइन आपकी स्‍क्रीन को 9 अलग-अलग भागों में बांट देती है जो फोटो खींचते टाइम सब्‍जेक्‍ट को ज्‍यादा बेहतर तरीके से सेट करने में मदद करती है।

दोनों हाथों का प्रयोग करें
स्‍मार्टफोन में फोटो खींचने समय हमारा हांथ हिलता रहता है इसीलिए आपने अक्‍सर देखा होगा फोन की फोटो ब्‍लर यानी धुंधली हो जाती हैं। इसके लिए आप दोनों हाथों से फोन को पकड़कर फोटो खींचे।

पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कैसे बचाएं पैसे ?

टैप करना सीखें
टच स्‍क्रीन फोन में कैमरा ऑन करने पर आप सभी ने एक बक्‍स देखा होगा, हम जब भी स्‍क्रीन के किसी भाग में उंगली रखते हैं वहीं पर वो बाक्‍स बन जाता है, दरअसल ये ऑटो एक्‍सपोजर है जो फोटो में किस भाग को आप ज्‍यादा हाइलाइट करना चाहते हैं उसी भाग को वो अपने आप एक्‍सपोज कर उसे साफ कर देता है, इसके लिए सब्‍जेक्‍ट पर फोकस करके आराम से ऑटो एक्‍सपोजर का प्रयोग करें।

कैमरा एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करें
गूगल प्‍ले, आई स्‍टोर के अलावा विंडों स्‍टोर में कई कैमरा एप्‍लीकेशन उपलब्‍ध है इन एप्‍लीकेशनों की मदद से आप फोन की फोटो में न सिर्फ इफेक्‍ट दे सकते हैं बल्‍कि इससे अपनी फोटोग्राफ को क्रिएटिव भी बना सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...
मिशन 2019: 20 फीसदी गरीबों के लिए पीएम मोदी की 'सुपरस्‍कीम', जानें खास बातें
मिशन 2019: 20 फीसदी गरीबों के लिए पीएम मोदी की 'सुपरस्‍कीम', जानें खास बातें
एयरटेल लेकर आया तगड़ा ऑफर, 7777 देकर पा सकते हैं आईफोन
एयरटेल लेकर आया तगड़ा ऑफर, 7777 देकर पा सकते हैं आईफोन
Opinion Poll

Social Counting