अगर आपके Android फोन की बैटरी होती है जल्दी खत्म, तो ऐसे करें इम्प्रूव

|

जब भी हम कोई स्मार्टफोन लेते हैं, तो हमारा मकसद यही होता है कि उसकी बैटरी बढ़िया हो और ज्यादा समय तक चले लेकिन कुछ समय बाद फोन की बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होने लगती है और इस कारण हमें ज्यादा चार्जिंग करना पड़ता है जो थोड़ा चिड़चिड़ा लगने लगता है। खैर, आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिससे आपके Android फोन की बैटरी लाइफ इम्प्रूव हो सकती है और ज्यादा समय तक चल सकती है। आइये विस्तार से जानते हैं।

 
अपने Android फोन की बैटरी लाइफ इम्प्रूव करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Android फोन की बैटरी इम्प्रूव करने के कुछ बढ़िया टिप्स

बैटरी लाइफ बेहतर बनाने के लिए नीचे हमने कुछ टिप्स शेयर किए हैं जिन्हें पढ़कर आप भी एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं, तो आइये इसके बारे में जानते हैं।

पॉवर सेविंग मोड को रखें ऑन

हर स्मार्टफोन में बैटरी लाइफ सेविंग के लिए Power Saving Mode का ऑप्शन दिया हुआ मिलता है। तो जब भी आप फोन का इस्तेमाल करें, तो इसको ऑन कर लें इससे काफी हद तक बैटरी लाइफ बढ़ती है।

फ्लाइट मोड है आपका दोस्त

अगर आपको रात में किसी का कॉल नहीं आता हैं, तो इसका मतलब आप Flight Mode को ऑन कर सकते हैं क्योंकि फ्लाइट मोड से बैटरी पर बहुत असर पड़ता है। हालांकि अगर रात में कॉल आने की आशंका हो तो इसको ऑन न करें।

स्क्रीन की ब्राइटनेस

कई लोग स्क्रीन की ब्राइटनेस को बहुत ज्यादा रखते हैं और इससे बैटरी जल्दी खत्म होती है और फिर कोसते हैं कि जल्दी खत्म हो गयी। इसलिए अपने फोन की स्क्रीन लाइट को ज्यादा न रखें। क्योंकि इससे आपकी आँखों को भी फायदा होगा और बैटरी भी लंबे समय तक चलेगी। आप चाहें तो Auto को सेलेक्ट कर सकते हैं जिससे अपने आप लाइट के हिसाब से ब्राइटनेस कम-ज्यादा होती रहेगी।

लाइव वॉलपेपर खाता सबसे ज्यादा बैटरी

Google Play Store पर अनगिनत एनिमेटेड या लाइव उपलब्ध हैं और बहुत से यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं जो कि बैटरी के लिए बहुत खराब है। ये ऐप बहुत ज्यादा बैटरी ड्रेनिंग करते हैं। इसलिए ऐसे ऐप्स अवॉइड करें।

 

स्क्रीन टाइम

जितना हो सके स्क्रीन टाइम कम रखें क्योंकि हम कई बार अपना फोन इस्तेमाल करते हुए भूल जाते हैं और नींद आ जाती है या किसी अन्य काम में व्यस्त हो जाते हैं इसलिए अगर ज्यादा समय तक स्क्रीन ऑन रहेगी तो बैटरी भी ज्यादा खर्च होगी, इसलिए 30 सेकंड या 1 मिनट ही स्क्रीन लॉक टाइम रखें।

अपने Android फोन की बैटरी लाइफ इम्प्रूव करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को हटा दें

हम से ज़्यादातर यूजर्स अलग-अलग ऐप को ओपन कर देते हैं लेकिन उनको बैकग्राउंड में ऐसे ही रहने देते हैं जिससे वो पीछे ऐसे ही चलते हैं और पॉवर खाते हैं। इसलिए काम न होने पर उनको हटा लें।

डार्क स्क्रीन से बच सकती है बैटरी

स्मार्टफोन में हमें लाइट और डार्क मोड के ऑप्शन मिलते हैं। डार्क मोड भी बैटरी लाइफ सेविंग में एक अच्छा ऑप्शन हैं इसलिए आज लगभग हर ऐप डार्क मोड में आता है। इससे बैटरी सेविंग के अलावा आँखों को भी फायदा होता है।

उम्मीद हैं आपको इन टिप्स से बैटरी लाइफ को इम्प्रूव करने में जरूर मदद मिलेगी और ज्यादा परफ़ोर्म करेगी। आर्टिकल अच्छा लगे तो आगे दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
7 Tips to Boost Your Android Phone's Battery Life In Hindi

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X