एंड्रायड फोन में बदलें ये सेटिंग्स, हैकर्स भी कुछ नहीं कर पाएंगे

Written By:

स्मार्टफोन हो या कंप्यूटर इंटरनेट का इस्तेमाल इन दोनों ही सिस्टम पर किया जाता है। एक बार आप इंटरनेट का इस्तेमाल अपने डिवाइस में करने लगे तो उसके हैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है। यदि आप फोन में इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपके फोन को कोई खतरा नहीं है।

कुछ सालों पहले तक जब फोन में इंटरनेट एक्सेस का विकल्प ही नहीं होता था, तब फोन का डाटा चोरी होने की खबरें भी नहीं आती थीं, ऐसा इसीलिए क्योंकि फोन का डाटा चोरी हो ही नहीं सकता था।

एंड्रायड फोन में बदलें ये सेटिंग्स, हैकर्स भी कुछ नहीं कर पाएंगे

फोन के डाटा को सेव करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल तो बंद नहीं नहीं किया जा सकता है। लेकिन कुछ सेटिंग्स चेंज कर अपने एंड्रायड फोन के डाटा को सेफ जरुर किया जा सकता है।

दरअसल फोन का डाटा एन्क्रिप्ट करने के बाद फोन का डाटा एक ऐसे फॉर्मेट में कन्वर्ट हो जाता है, कि उसे वो ही पढ़ सकता है जिसे वो भेजा जाए या जिसने भेजा हो। यह सिक्योरिटी फोन में पासवर्ड या स्क्रीन लॉक से कई गुना ज्यादा बेहतर होती है।

तो यदि आप भी चाहते हैं कि आपके फोन को कोई खतरा न हो तो ये सेटिंग करें, हैकर भी आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगे।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

डिवाइस एन्क्रिप्शन

फोन को एन्क्रिप्ट करने का तरीका पिछले कुछ सालों में थोड़ा बदला गया है, हालाँकि इनके काम करने का तरीका सभी एंड्रायड स्मार्टफोन में एक जैसा ही है। इन दिनों कई ऐसे स्मार्टफोन हैं जिनमें एन्क्रिप्शन पहले से ही इनेबल रहता है।

फोन में बदलें ये सेटिंग्स

यदि आपके पास एंड्रायड लॉलीपॉप पर ऑपरेटिंग सिस्टम या उससे ऊपर के ओएस पर काम करने वाला स्मार्टफोन है तो आपको फोन में फोन की सेटिंग्स में जाना होगा और उसके बाद पर्सनल और फिर सिक्योरिटी में जाना है।

एन्क्रिप्ट फोन

सिक्योरिटी में जाने के बाद आपको एन्क्रिप्ट फोन और एन्क्रिप्ट एसडी कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा। आप एन्क्रिप्ट फोन में जाएं और डिवाइस को एन्क्रिप्ट करने की अनुमति दे दें।

कई स्मार्टफोन में अलग है सेटिंग

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि यह कई स्मार्टफोन में अलग होता है। बात श्याओमी स्मार्टफोन की करें तो यह आपको एडिशनल सेटिंग में जाकर प्राइवेसी ऑप्शन के अंदर मिलेगा। जबकि मोटोरोला व कई अन्य एंड्रायड स्मार्टफोन में यह सेटिंग्स में सिक्योरिटी ऑप्शन में मिलेगा।

ध्यान रखें ये बातें

 

  • अपने डिवाइस को एन्क्रिप्ट करने से पहले ध्यान रखें कि आपका फोन पूरी तरह चार्ज हो, वरना एन्क्रिप्शन की परमिशन नहीं दे पाएंगे
  • डिवाइस के एन्क्रिप्शन में एक घंटे या उससे ज्यादा का भी समय लग सकता है।

 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Encrypt your android smartphone data, Here is how to do it. Even hackers won't be able to do anything.
Please Wait while comments are loading...
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
Opinion Poll

Social Counting