फेसबुक पर कर रहें है जिस दोस्त से बात कहीं वो नकली तो नहीं? ऐसे कर सकते है पता

|

अधिकांश वेबसाइटों, फ़ोरम और सोशल नेटवर्किंग साइटों पर अकाउंट बनाना कोई बड़ी बात नहीं है। नतीजतन, कोई भी एक नकली खाता बना सकता है और किसी से भी बात कर सकता है। सभी की तरह आपको भी फेसबुक ( Facebook ) पर कई रिक्वेस्ट आती होंगी,

 

बस 1 मिनट में पता करें मोबाइल पर कोई इमेज असली है या नकलीबस 1 मिनट में पता करें मोबाइल पर कोई इमेज असली है या नकली

फेसबुक पर कर रहे है जिससे बात कहीं वो नकली तो नहीं? ऐसे करें पता

सोचिए अगर आपको Instagram और Facebook पर अपनी ही भाषा में बात करने का मौका मिले तो कैसा लगेगा, जानिए यहांसोचिए अगर आपको Instagram और Facebook पर अपनी ही भाषा में बात करने का मौका मिले तो कैसा लगेगा, जानिए यहां

लेकिन क्या आपने सोचा जिस प्रोफाइल को आप एक्सेप्ट कर रहे है वह नकली है या असली कैसे पता लगाएंगे। पर अब यह संभव आप कुछ ही मिनटों में पता लगा सकते है कि कौन सा फेसबुक अकाउंट ( Facebook ) असली है और कौन सा नकली।

Instagram Reels वीडियो आ गई हैं पसंद, तो यूँ चुटकियों में करें डाउनलोडInstagram Reels वीडियो आ गई हैं पसंद, तो यूँ चुटकियों में करें डाउनलोड

FakeOff App

फेसबुक ( Facebook ) पर नकली अकाउंट की मानो बाढ़ सी है, हो सकता है आपकी फ्रेंड लिस्ट में भी कई फेक अकाउंट और ग्रुप्स हो । यह नकली अकाउंट क्रिमिनल से लेकर कमर्शियल तक लगभग सभी कैटेगिरी के हो सकते है। FakeOff App फेसबुक प्रोफाइल ( Facebook Profile ) को 1 से लेकर 10 तक की लिस्ट में नंबर देने के लिए एक खास तरह का एल्गोरिदम इस्तेमाल करता है।

यह अकाउंट को स्कैन करता है और यह स्कैनिंग वर्तमान समय से बीते एक साल यानि 365 दिन तक चलती है। यह App फेसबुक प्रोफाइल ( Facebook Profile ) की किसी भी अलग एक्टिविटी को चेक करता है और उसी के अनुसार फेक अकाउंट का पता लगाता है। इस App के द्वारा फेसबुक ( Facebook ) की टाइमलाइन की सारी एक्टिविटीज भी देखी जा सकती है।

आपकी ये गलती खराब कर सकती है स्मार्टफोन सेल्फी कैमरा, इस टिप्स से रखे ख्यालआपकी ये गलती खराब कर सकती है स्मार्टफोन सेल्फी कैमरा, इस टिप्स से रखे ख्याल

फेसबुक पर कर रहे है जिससे बात कहीं वो नकली तो नहीं? ऐसे करें पता

1- फेसबुक ( Facebook ) पर किसी प्रोफाइल में सबसे पहली चीज जो आप देखते है, वह है उनकी प्रोफाइल पिक्चर। प्रोफाइल देखकर ही पता लगाया जा सकता है कि प्रोफाइल असली है या नकली।

2- एक नकली फेसबुक प्रोफाइल ( Facebook Profile ) का पता लगाने का दूसरा तरीका इसके बारे में About में देखना है। फेसबुक ( Facebook ) पर असली लोग अपनी उपलब्धियों को विस्तार से दर्ज करना पसंद करते है। वे अपने स्कूल, कॉलेज, पिछले और वर्तमान रोजगार आदि को पर्याप्त रूप से सूचीबद्ध करेंगे। यदि आप के बारे में About पर कुछ भी नहीं देखते हैं, तो यह एक नकली खाता हो सकता है।

अपने फोन की बैटरी लाइफ से है परेशान? बस सेटिंग्स में करें ये बदलावअपने फोन की बैटरी लाइफ से है परेशान? बस सेटिंग्स में करें ये बदलाव

3- अब सबसे महत्वपूर्ण बात कि नकली अकाउंट बनाने वाले लोग अक्सर अपनी बर्थ डेट 1/1/XX और 31/12/XX जैसी रखते है, इसलिए जब भी कोई अजीब सी डेट ऑफ बर्थ दिखें तो पहले उसे अच्छे से परख लें।

4- आप फ्रेंड लिस्ट की जाँच कर सकते है। एक वास्तविक व्यक्ति अधिक स्थानीय व्यक्तियों से जुड़ना चाहेगा। जब आप इतने सारे विदेशी दोस्तों को देखते है, और कम या ज्यादा स्थानीय दोस्त नहीं देखते है, तो यह एक नकली प्रोफ़ाइल हो सकती है।

5- कई फर्जी फेसबुक अकाउंट के यूआरएल और प्रोफाइल में अलग-अलग नाम होते है। यह तब होता है जब किसी वास्तविक व्यक्ति का फेसबुक अकाउंट हैक किया जाता है और फिर किसी अन्य व्यक्ति के नाम से चलाया जा रहा हो।

Facebook Tips : मिनटों में कैसे बदलें अपना Facebook NameFacebook Tips : मिनटों में कैसे बदलें अपना Facebook Name

 
Best Mobiles in India

English summary
How to Find Fake Facebook Account Owner in Minutes? Creating an account on most websites, forums and social networking sites is not a big deal. As a result, anyone can create a fake account and talk to anyone. Like everyone, you must have received many requests on Facebook, but did you think that the profile you are accepting is fake or how to find out the real one.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X