WhatsApp से नजदीकी COVID-19 वैक्सीन सेंटर कैसे ढूंढें?

|

कोविड-19 के बढ़ते केसों को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने 1 मई 2021 से 18 से 44 वर्ष के सभी लोगों को वैक्सीन लगाना शुरू किया है। लेकिन अब जिन्हें भी टीका लगवाना है उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। याद हो कि पहले, टीकाकरण प्रक्रिया 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए ही थी। इसके बाद से ही वैक्सीन के खाली स्लॉट की समस्या हर कोई झेल रहा है इस कारण, Paytm, गूगल तथा कई अन्य प्लेटफॉर्म ने वैक्सीन स्लॉट फ़ाइंडर के लिए टूल बनाए है।

 

WhatsApp से नजदीकी COVID-19 वैक्सीन सेंटर कैसे ढूंढें?

इसी तरह 1 मई, 2021 को व्हाट्सएप हेड विल कैथार्ट ने घोषणा की कि कंपनी स्वास्थ्य भागीदारों के साथ मैसेजिंग ऐप पर चैटबॉट के रूप में हेल्पलाइन संचालित करने के लिए काम कर रही थी। इस प्रकार WhatsApp ने MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट के निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर ढूँढने का ऑप्शन जोड़ा है। MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबोट को पिछले साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था, जब महामारी ने पहली वेव में दुनियाभर में फैली थी। चैटबॉट में अब निकटतम COVID-19 वैक्सीनेशन सेंटर भी देख सकते है।

कोविड-19 के मुश्किल दौर में घर पर जरूर रखें पल्स ऑक्सीमीटर, ये रहे बेस्ट ऑप्शन्सकोविड-19 के मुश्किल दौर में घर पर जरूर रखें पल्स ऑक्सीमीटर, ये रहे बेस्ट ऑप्शन्स

व्हाट्सएप से नजदीकी COVID-19 वैक्सीन सेंटर कैसे ढूंढें

- सबसे पहले तो आपको +91 9013151515 को अपने कांटैक्ट लिस्ट में सेव कर लेना है, जो MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबोट से संबंधित है।
- इसके बाद हॉट्सएप पर जाएं और कॉन्टेक्ट लिस्ट में नंबर ढूंढें।
- नंबर मिलने के बाद "Namaste" या "Hi" टाइप करके भेज दें।
- इसके बाद अपने आप मैसेज आएगा जिसमें आपसे आपका पिन कोड मांगेगी। वो दर्ज करना होगा।
- फिर चैटबॉट आपको नजदीकी वैक्सीन सेंटर की सूची भेजेगा।
- लिस्ट में वो सब लोकेशन होंगे जो आपके नजदीक में है वहाँ पर जाकर आप अपना वैक्सीन लगवा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको पहले ऑनलाइन UMANG, CoWIN या आरोग्य सेतु पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

यदि आप संपर्क नंबर नहीं सहेजना चाहते हैं, तो आप बस https://wa.me/919013151515 पर जाकर भी मैसेज कर सकते हैं, और चैटबॉट खुल जाएगा।

आप नजदीकी COVID-19 वैक्सीन सेंटर को खोजने के अन्य तरीके CoWIN पोर्टल, आरोग्य सेतु ऐप, Google मैप्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह आप समय आने पर टीका लगवा सकते है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Keeping in mind the growing cases of COVID-19, the Government of India has started vaccinating all the people aged 18 to 44 from 1 May 2021. Thus, now you can also find the nearest vaccine center through WhatsApp.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X