Gmail Tips And Trick : मिनटों में पता करें रिसीवर ने आपके Mail पढ़े है या नहीं

|

क्या आप Gmail पर मिलने वाले सभी ईमेल को ट्रैक करना चाहते है? आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में यह जांचने का एक आसान तरीका लेकर आए है कि रिसीवर ने आपके सभी ईमेल (Email ) पढ़े है या नहीं। इसके लिए सबसे पहले क्रोम के वेब स्टोर से मेलट्रैक एक्सटेंशन (Mailtrack Extension) इंस्टॉल करना होगा।

 

7 टिप्स जो आपको बना देगी जीमेल एक्‍सपर्ट7 टिप्स जो आपको बना देगी जीमेल एक्‍सपर्ट

Gmail Tips And Trick : मिनटों में पता करें रिसीवर ने आपके Mail पढ़े है या नहीं

कैसे इंस्टॉल करें Mailtrack Extension ?

- Google पर बस मेलट्रैक एक्सटेंशन (Mailtrack Extension ) टाइप करें, साइट पर जाएं और 'Add to Chrome' बटन पर क्लिक करें। साइट तब एक बॉक्स प्रदर्शित करेगी जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप एक्सटेंशन ऐड करना चाहते है।
- फिर यह आपको एक पेज पर रीडायरेक्ट करेगा, जो आपको अपना Google अकाउंट कनेक्ट करने के लिए कहेगा। यदि आपके पास एकाधिक Google अकाउंट है, तो आपको वह चुनना होगा जिसका उपयोग आप ईमेल ट्रैक करने के लिए करना चाहते है।

विंडोज लैपटॉप या PC में स्क्रीनशॉट कैसे लें, यहाँ जानिए अलग-अलग तरीकेविंडोज लैपटॉप या PC में स्क्रीनशॉट कैसे लें, यहाँ जानिए अलग-अलग तरीके

Gmail Tips And Trick : मिनटों में पता करें रिसीवर ने आपके Mail पढ़े है या नहीं

- एक बार जब आप अपनी Gmail ID चुन लेते है, तो आपको मेलट्रैक (Mailtrack Extension ) के लिए Gmail एक्सेस देने के लिए कहा जाएगा।
- इसके लिए आपको बस अपने पीसी या लैपटॉप पर "Allow" बटन पर क्लिक करना होगा।
- आप तब पूरी तरह तैयार है।

इससे पहले कि हम यह जानें कि आप ट्रैक किए गए ईमेल कैसे भेज सकते है, आइए पहले इसकी Privacy Policy और Data Collects किए जाने पर एक नज़र डालें।

Mailtrack का Official Page बताता है कि सेवा सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (General Data Protection Regulation (GDPR) के अनुरूप है, जो दुनिया के सबसे कड़े ऑनलाइन Privacy Protection Laws में से एक है। इसका मूल रूप से मतलब है कि आपका डेटा सुरक्षित रहेगा।

UPI स्कैम: ऑनलाइन पेमेंट करते समय इन बातों का रखें ध्यान, अन्यथा हो सकती है आपके साथ लूटUPI स्कैम: ऑनलाइन पेमेंट करते समय इन बातों का रखें ध्यान, अन्यथा हो सकती है आपके साथ लूट

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि

एक बार जब आप अपने अकाउंट को अनुमति देते है तो सेवा को आपके जीमेल अकाउंट ( Gamil Account ) और उसके डेटा तक पूर्ण पहुंच प्राप्त हो जाती है। आपके जीमेल अकाउंट ( Gamil Account ) तक पहुंच प्रदान करते समय, Google चेतावनी देता है कि यह सेवा आपके ईमेल पढ़ सकती है, नए ईमेल लिख सकती है, आपके इनबॉक्स में एक अलग ईमेल पते के लिए नए ईमेल जोड़ सकती है, आपके लिए ईमेल भेज सकती है, अपना ईमेल हटा सकती है, और बना सकती है, बदल सकती है या हटा सकती है। हालांकि, हमने कभी भी इस साइट पर कोई अनावश्यक कार्रवाई करते हुए नहीं देखा है ।

WhatsApp पर अगर आपको भी कोई करता है बार–बार मैसेज तो अब बिना ब्लॉक किये ऐसे पाएं छुटकाराWhatsApp पर अगर आपको भी कोई करता है बार–बार मैसेज तो अब बिना ब्लॉक किये ऐसे पाएं छुटकारा

Mailtrack Extension की गोपनीयता नीति के अनुसार

यह Name or Email Address, Language Preferences, Current Location, Email Body, Payment Data, and "Other Personal Data Provided by a User एकत्र करता है। कंपनी का कहना है कि इसे ठीक से काम करने के लिए इनमें से कुछ चीजों तक पहुंच की जरूरत है साथ ही "मेल ट्रैक कंपनी में कोई भी आपके ईमेल नहीं पढ़ेगा, आपकी ओर से ईमेल भेजेगा और कभी भी आपके ईमेल की सामग्री को साझा नहीं करेगा। "

 

अपना ट्विटर अकाउंट हैक होने से बचाने के लिए याद रखें ये 7 बातेंअपना ट्विटर अकाउंट हैक होने से बचाने के लिए याद रखें ये 7 बातें

अपने स्मार्टफोन से ट्रैक किए गए ईमेल कैसे भेजें?

एक बार जब आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी कर लेते है, तो आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके अपने ईमेल ट्रैक कर सकते है।

चरण 1: एक बार जब आप उपर्युक्त विधि का पालन करते हुए Gmail के लिए मेलट्रैक ऐड-ऑन को सफलतापूर्वक स्थापित कर लेते है, तो आप बस अपने स्मार्टफोन पर अपना GmailApp खोल सकते है।
चरण 2: अब आपको एक नया ईमेल लिखने की आवश्यकता है और इसे किसी को भेजने से पहले, भेजें बटन के पास तीन-बिंदु वाले आइकन पर टैप करें।
चरण 3: ड्रॉप-डाउन मेनू "इन्सर्ट फ्रॉम मेलट्रैक" नामक एक विकल्प दिखाएगा, "बस उस पर टैप करें और" ट्रैक ईमेल "चुनें। एक बार जब आप ऐसा कर लेते है, तो आप पूरी तरह तैयार हो जाते है। फिर आप अपना ईमेल भेज सकते है और अपने पीसी पर मेलट्रैक के डैशबोर्ड में इसका ट्रैक रख सकते है।

ये 5 काम कर लो, फिर आपके Instagram अकाउंट पर होगी फॉलोवर्स की बारिशये 5 काम कर लो, फिर आपके Instagram अकाउंट पर होगी फॉलोवर्स की बारिश

Gmail Tips And Trick : मिनटों में पता करें रिसीवर ने आपके Mail पढ़े है या नहीं

Gmail के मोबाइल वर्जन पर भी स्टेटस किया जा सकता है चेक

लेकिन, इसके लिए सुनिश्चित करें कि आपने मेलट्रैक का उपयोग करके किसी संदेश का उत्तर दिया है। हालाँकि, प्रत्येक ईमेल के नीचे, आपको "Available add-ons," नामक एक लेबल दिखाई देगा, उस पर टैप करें, और आप ईमेल को ट्रैक करने में सक्षम होंगे। यहां, आपको एक "ट्रैक्ड रिप्लाई" विकल्प भी दिखाई देगा, जिसका उपयोग किसी भी ईमेल पर वापस जाने से पहले करना चाहिए।

इस ट्रिक से अब व्हाट्सएप पर आपके मैसेज हो जाएंगे अपने आप गायब, जानिए तरीकाइस ट्रिक से अब व्हाट्सएप पर आपके मैसेज हो जाएंगे अपने आप गायब, जानिए तरीका

Gmail Tips And Trick : मिनटों में पता करें रिसीवर ने आपके Mail पढ़े है या नहीं

नहीं करना चाहते भुगतान तो Free Version पर करें साइन अप

साथ ही आपको बता दें दूसरा व्यक्ति यह नहीं जानता कि आप किसी मेल ट्रैकिंग सेवा का उपयोग कर रहे है या नहीं। इसके अलावा, सेवा पूरी तरह से मुफ्त नहीं है, और उपयोगकर्ता को उन्नत सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक प्लान खरीदना होगा । यदि आप भुगतान नहीं करना चाहते है, तो आप बस Free Version के लिए साइन अप कर सकते है। हालाँकि, तब आपको सीमित सुविधाएँ मिलेंगी। Free Version केवल आपको यह बताता है कि आपका ईमेल कितनी बार पढ़ा गया था साथ हर बार आपका ईमेल खोले जाने पर आपको सूचना भी मिलती है।

कैसे करें अपना Instagram Account डिलीटकैसे करें अपना Instagram Account डिलीट

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Do you want to track all the emails you receive on Gmail? Today in this article we have brought you an easy way to check whether the receiver has read all your emails or not. For this, first you have to install Mailtrack extension from Chrome's web store

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X