7 टिप्स जो आपको बना देगी जीमेल एक्‍सपर्ट

|

हम सभी को पता है जीमेल ( Gmail ) का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते है साथ ही यह कहना भी गलत नहीं होगा कि जीमेल ( Gmail ) दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल ( Email ) सर्विस है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए जीमेल ( Gmail ) ने अपने सफर में पिछले 17 सालों में कई फीचर जोड़े है। इनमें ईमेल शेड्यूलिंग से लेकर बड़ी फ़ाइलें भेजने तक शामिल है। कुछ आंकड़ों के अनुसार, 2021 की शुरुआत में, Google ईमेल सेवा के दुनिया भर में लगभग 150 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता थे।

 
7 टिप्स जो आपको बना देगी जीमेल एक्‍सपर्ट

आज हम इस आर्टिकल की मदद से आपको वो 7 टिप्स और ट्रिक्स बताने वाले है जिससे आपके जीमेल ( Gmail ) का इस्तेमाल करने का तरीका बदल जाएगा साथ ही आप अपने जीमेल ( Gmail ) के अनुभव को और भी बेहतर कर सकेंगे।

म्यूट करें अनवांटेड नोटिफिकेशन

कई बार हम किसी जरुरी काम में व्यस्त होते है और इस बीच ईमेल ( Email ) की अनवांटेड नोटिफिकेशन हमे परेशान कर सकती है। ऐसे में जीमेल ( Gmail व) में एक फीचर है जो यूजर्स को ऐसी परेशानी से बचा सकता है। इस सुविधा को म्यूट कहा जाता है।

अनवांटेड नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए आपको बस ईमेल ( Email ) को खोलना है और ऊपर दाईं ओर तीन डॉट्स पर टैप करना है और म्यूट पर क्लिक करना है यदि बाद में या किसी भी समय आप ईमेल ( Email ) में कुछ जांचना चाहते हैं, तो आप आर्काइव सेक्शन में जा सकते हैं और इसे अनम्यूट कर सकते है।

चेंज करें जीमेल ( Gmail ) की थीम

अगर आप रोज रोज जीमेल ( Gmail ) के एक ही डिज़ाइन और थीम से ऊब गए है तो ये ट्रिक आपके काम आने वाली है क्योंकि इस ट्रिक को अपनाकर आप मनचाही थीम जीमेल ( Gmail ) पर लगा सकते है। इसके लिए आपको बस सेटिंग > थीम्स > सेट थीम' में जाना होगा और अपनी पसंदीदा थीम का चुनाव कर अप्लाई करना होगा।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में लोकेशन ट्रैकिंग को बंद कैसे करें, यहाँ जानें प्रोसेसएंड्रॉइड स्मार्टफोन में लोकेशन ट्रैकिंग को बंद कैसे करें, यहाँ जानें प्रोसेस

कैसे भेजें बड़ी फाइलें ?

जीमेल ( Gmail ) डिफ़ॉल्ट रूप से उपयोगकर्ताओं को 25 एमबी तक की फ़ाइल अटैचमेंट भेजने की अनुमति देता है। जबकि बड़े अटैचमेंट भेजने के लिए आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले फाइल को गूगल ड्राइव पर अपलोड करना होगा और फिर कंपोज सेक्शन में ड्राइव आइकॉन पर क्लिक करके फाइल को अटैच करना होगा और इस तरह से आप बड़ी फाइल भेज सकते है।

 
7 टिप्स जो आपको बना देगी जीमेल एक्‍सपर्ट

भेजे गए मेल को करें Undo

हम सभी को पता है Undo Send जीमेल ( Gmail ) का एक पुराना फीचर है। कई बार हम ईमेल ( Email ) भेजते समय कुछ गलती कर देते है या ईमेल ( Email ) किसी गलत व्यक्ति को भेज देते है ऐसे में डिफ़ॉल्ट रूप से, जीमेल उपयोगकर्ताओं को Email Undo करने के लिए 5 सेकंड का समय देता है। हालांकि, इस 5-सेकंड विंडो को 30 सेकंड तक बढ़ाने का विकल्प है। ऐसा करने के लिए Settings > General > Undo send > पर जाएं और फिर ड्रॉप-डाउन menu से विकल्प 30 चुनें। हालांकि, इसमें 10 और 20 सेकेंड के विकल्प भी हैं।

महत्वपूर्ण मेल भेजना न भूलें

जीमेल ( Gmail ) एक शेड्यूलिंग फीचर भी देता है। आप जब चाहें एक ईमेल ( Email ) लिख सकते हैं और इसे बाद की तारीख या समय के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। ईमेल ( Email ) शेड्यूल करने के लिए, एक ईमेल ( Email ) लिखें और सेंड बटन के अलावा डाउन-एरो पर टैप करें और शेड्यूल सेंड विकल्प चुनें। इसके बाद प्रीसेट ऑप्शन में से तारीख और समय चुनें और अपने ईमेल ( Email ) को शेड्यूल करें।

गैर-ज़रूरी टैब को कहें अलविदा

Gmail पर कई बार प्राइमरी , सोशल और प्रमोशन जैसी अपडेट्स आती रहती है जो की और कुछ नहीं बस हमारे मेल बॉक्स को भरने का काम करती है अगर आप भी ऐसे अनचाहे टैब हटाना चाहते है तो उसके लिए भी समाधान है। इसके लिए आप सबसे पहले जीमेल ( Gmail ) की सेटिंग > इनबॉक्स > कैटिगरीज़ में जाकर जिन टैब को हटाना चाहते है उनपर टैप कर हटा सकते है।

Wi-Fi Tips: खुद के वाई-फ़ाई का पासवर्ड भूल गए हैं, तो अब ऐसे करें पताWi-Fi Tips: खुद के वाई-फ़ाई का पासवर्ड भूल गए हैं, तो अब ऐसे करें पता

बिना इंटरनेट के करें जीमेल ( Gmail ) का इस्तेमाल

जीमेल ( Gmail ) ऑफलाइन एक्सेस मोड के साथ भी आता है। इसका मतलब है कि आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के मेल पढ़ सकते हैं, मेल भेज भी सकते हैं और खोज सकते हैं। आपको बस इस सेवा को सक्षम करके mail.google.com को बुकमार्क करना है। कृपया ध्यान दें कि यह सेवा केवल क्रोम के साथ काम करती है। इसे सक्षम करने के लिए, सेटिंग> ऑफ़लाइन> ऑफ़लाइन मेल इनेबल पर क्लिक करें।

 
Best Mobiles in India

English summary
Today, with the help of this article, we are going to tell you 7 tips and tricks that will change the way you use Gmail, as well as make your Gmail experience even better.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X