फोन में ऐसे करते हैं सिमकार्ड चेंज तो, अभी बदल दें ये तरीका

Written By:

स्मार्टफोन यूजर्स अक्सर सिमकार्ड को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। ये कंफ्यूजन अक्सर सिम के साइज को लेकर होता है। इसके अलावा अलग-अलग स्मार्टफोन में सिमकार्ड स्लॉट भी अलग जगह पर प्लेस होता है। यहां हम आपको सिमकार्ड के साइज, इसे फोन में लगाने के तरीके और सिमकार्ड स्लॉट के बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आप सिमकार्ड को सही तरीके से इनसर्ट कर सकेंगे और सिमकार्ड खऱाब होने के चांसेज भी कम होंगे।

फोन में ऐसे करते हैं सिमकार्ड चेंज तो, अभी बदल दें ये तरीका

पढ़ें- इन स्टेप्स को फॉलोकर फोन से हटाएं डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

सबसे पहले बात करते हैं सिमकार्ड स्लॉट की-

बता दें कि सिमकार्ड स्लॉट फोन में तीन जगह प्लेस हो सकता है। बैटरी के पीछे साइड, फोन के इनसाइड में बैटरी के करीब या फिर फोन के हिडन आउटसाइड स्लॉट में।

1. बैटरी के पीछे साइड में सिमकार्ड स्लॉट-

ज्यादातर फीचर फोन में सिमकार्ड स्लॉट बैटरी के पीछे दिया होता है। इस स्लॉट में सिम बदलने के लिए सबसे पहले फोन का बैक कवर निकालें, उसके बाद बैटरी निकालें। बैटरी निकालते ही आपको सिमकार्ड स्लॉट नजर आएगा, जिसमें आप सिम इन्सर्ट कर सकते हैं। सिमकार्ड इनसर्ट करते समय ध्यान रखें कि मेटल पिन का सर्किट अंदर की तरफ हो। इस स्लॉट में ज्यादातर रेग्यूलर साइज के सिमकार्ड यूज किए जाते हैं।

पढ़ें- ये हैं टॉप टेन इंडियन फेसबुक पेज, क्या आपने इन्हें लाइक किया ?

2. बैटरी के करीब सिमकार्ड स्लॉट-

ज्यादातर मिड बजट स्मार्टफोन में सिमकार्ड स्लॉट बैटरी के पास दिया होता है। इसमें सिमकार्ड इनसर्ट करने के लिए फोन का बैक कवर निकालें। बैटरी के पास सिमकार्ड स्लॉट का साइज ज्यादातर माइक्रो होता है। इसके लिए आपको माइक्रो सिमकार्ड यूज करना होगा।

3. हिडन आउटसाइड स्लॉट-

कुछ स्मार्टफोन में सिमकार्ड स्लॉट आउटसाइड में दिया होता है। इस स्लॉट में आपको फोन का कवर निकालकर सिम लगाने की जरूरत नहीं होगी। ये सिमकार्ड स्लॉट आपको फोन के एज में मिल जाएगा। सिमकार्ड होल्डर को बाहर लाने के लिए फोन के साथ में आपको पेपर क्लिप जैसा टूल मिलेगा, जिसकी मदद से आप इसे बाहर निकाल सकते हैं। इस स्लॉट में सिमकार्ड इनसर्ट करके उसे अंदर की तरफ पुश कर दें, जिसके बाद सिमकार्ड फिक्स हो जाएगा।

4. हाइब्रिड सिमकार्ड स्लॉट-

कुछ स्मार्टफोन में दो सिमकार्ड स्लॉट दिए होते हैं, जिसमें से एक स्लॉट को माइक्रोएसडी कार्ड के लिए यूज किया जा सकता है। अगर यूजर दोनों स्लॉट को सिम कार्ड के लिए यूज करना चाहता है, तो उसे माइक्रोएसडी कार्ड निकालना होगा। इसे ही हाइब्रिड सिमकार्ड स्लॉट कहा जाता है।

पढे़ं- फेसबुक से लिंक मोबाइल नंबर तुरंत करें डिलीट, हो सकता है बड़ा नुकसान

सिमकार्ड साइज-

इस समय अलग-अलग फोन के साइज और डिजाइन की वजह से तीन तरह के सिमकार्ड स्लॉट प्लेस होते हैं। इनमें रेग्यूलर, माइक्रो और नैनो सिमकार्ड का यूज किया जा सकता है। कुछ सिमकार्ड रेग्यूलर और माइक्रो साइज के साथ अटैच होते हैं, जिन्हें निकालकर नैनो साइज में यूज किया जा सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
insert the SIM card in slot with these tips. for more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
बुलेट ट्रेन को हिंदी में क्‍या कहते हैं, इस सवाल पर गुस्‍सा गए अरुण जेटली
बुलेट ट्रेन को हिंदी में क्‍या कहते हैं, इस सवाल पर गुस्‍सा गए अरुण जेटली
JNU में भी मां दुर्गा को कहा गया था 'सेक्स वर्कर', जिसने हनीमून मनाने के बाद महिषासुर को मारा था
JNU में भी मां दुर्गा को कहा गया था 'सेक्स वर्कर', जिसने हनीमून मनाने के बाद महिषासुर को मारा था
Opinion Poll

Social Counting