पीसी में व्हाट्सएप चलाने के 5 तरीके

Written By:

क्या आप जानते हैं कि व्हाट्स अप को आप अपने कम्प्युटर या लैपटॉप पर भी एक्सेस कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने इसी साल कुछ समय पहले अपना वेब के अनुकूल मॉडल लॉंच किया है लेकिन शायद अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। आपको भी शायद इसकी जानकारी नहीं है और यदि है और आप इसे एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं तो भी हमारी ये टिप्स कम्प्युटर या लैपटॉप पर व्हाट्स अप एक्सेस करने में आपकी मददगार साबित होंगी।

पढ़ें: ऑल इन वन लैपटॉप : कैमरा, फोन और टैबलेट सबकुछ एक डिवाइस में

हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप व्हाट्स अप को अपने ब्राउज़र में एक्सेस कर पाएंगे। आपके मोबाइल फोन पर आप जो व्हाट्स अप अकाउंट इस्तेमाल करते हैं यह उसका ही एक बड़ा रूप है। इसमें मैसेज वैसा ही दिखेगा जैसा मोबाइल वर्जन में दिखता है साथ ही जिसे आप मैसेज भेजेंगे उसको भी वैसा ही दिखेगा। लेकिन आप अपने कम्प्युटर से फोटो विडियो आदि शेयर कर पाएंगे। आप ना केवल डेस्कटॉप पर मैसेज देख पाएंगे बल्कि रिप्लाई भी कर पाएंगे।

पढ़ें: जल्‍द आपके सामने होंगे ये 8 स्मार्टफोन

आप फोन और कम्प्युटर दोनों पर ऑनलाइन रहेंगे। आपका मोबाइल जो दिखा रहा है आपका कम्प्युटर भी वही दिखाएगा लेकिन बड़े रूप में। हम आपको व्हाट्सअप वेब क्लाईंट को एक्टिव करने और इस्तेमाल करने के तरीके बता रहे हैं। आईओएस पर यह व्हाट्स अप वेब क्लाईंट सपोर्ट नहीं करता है साथ ही एप्पल आई फोन पर व्हाट्स अप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स व्हाट्स अप वेब क्लाईंट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्यों कि एप्पल द्वारा इसकी अनुमति नहीं है। अन्य माध्यमों से व्हाट्सअप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स इस सर्विस को एप्पल मैक पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1.

सबसे पहले ये देख लें आपके मोबाइल में व्हाट्स अप वर्जन लेटेस्ट हो और इसमें वेब क्लाईंट का ऑप्शन हो। यदि वर्जन वर्जन पुराना है तो इसे अपडेट कर लें।

2.

इसके बाद अपने कम्प्युटर पर गूगल क्रोम, मोज़िला फायरफॉक्स, ओपेरा, इंटरनेट एक्सप्लोरर कोई भी अपनी पसंद का ब्राउज़र खोलें। और https://web.whatsapp.com पर जाएँ।

3.

अब फोन पर जो व्हाट्स अप आप इस्तेमाल कर रहे हैं इसमें एक क्यू आर कोड होगा जिसे आप स्कैन करें। इससे आपके दोनों वर्जन कनेक्ट हो जाएँगे। लेकिन ध्यान रहे कि आपके मोबाइल के व्हाट्स अप में वेब क्लाईंट ऑप्शन ऑन हो तभी यह कनेक्ट हो पाएगा और आपके मोबाइल से कम्प्युटर या मैक तभी जुड़ पाएगा।

4.

अब आप अपने सभी मैसेज और चैट आपके कम्प्युटर डेस्कटॉप पर देख पाएंगे। लेकिन ध्यान रहे कि आपके मोबाइल का इंटरनेट ऑन हो, नहीं तो आपका कनैक्शन टूट जाएगा।

5.

जब इस्तेमाल नहीं करना हो तो सेटिंग में जा कर लॉग आउट कर दें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Did you know that WhatsApp could now be accessed from your PC/ desktops or laptops? WhatsApp launched its web compatible version earlier this year however many of you would still not know about this version.
Please Wait while comments are loading...
सामने आया 50 रुपए के नए नोट का फर्स्‍ट लुक, जानें इसकी खासियत
सामने आया 50 रुपए के नए नोट का फर्स्‍ट लुक, जानें इसकी खासियत
परिजनों ने छुपकर देखी शिक्षक की करतूत, कैसे मासूम को बना रहा था हवस का शिकार...
परिजनों ने छुपकर देखी शिक्षक की करतूत, कैसे मासूम को बना रहा था हवस का शिकार...
Opinion Poll

Social Counting