फोन में कैमरा होना चाहिए, फोटोग्राफर तो आप भी बन सकते हैं

By Rahul
|

आजकल फोटोग्राफर बनने का भूत सभी पर छाया हुआ है, स्‍मार्टफोन लिया कैमरा ऑन किया और लगे फूल पत्‍ती की फोटो खींचने, इसके बाद उस फोटो को जबतक 50 दोस्‍तों को न दिखाया जाए तब तक दिन पूरा नहीं होता।

अब इसका मतलब ये भी नहीं कि फोन से फोटोग्राफी नहीं की जा सकती, बस इसके लिए थोड़ी सी मेहनत और कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है। बाकी सब भगवान पर छोड़ दीजिए .... फोटोग्राफर न सही फोटो खींचना तो जरूर सीख जाएंगे।

फोन में कैमरा होना चाहिए, फोटोग्राफर तो आप भी बन सकते हैं

 

जरा लेंस साफ कर लें

यहां पर मैं आपको न तो नया फोन लेने के लिए बोल रहा हूं और न ही कैमरा सेटिंग के लिए लेकिन जिस फोन से फोटो लेने जा रहे हैं उसका लेंस तो चेक कर लें कहीं उसमें कोई दाग या फिर गंदगी तो नहीं लगी है क्‍योंकि भले ही वो आपके लिए थोड़ी हो लेकिन फोटो खींचने के बाद वो पूरी तस्‍वीर को खराब कर सकता है। अगर विश्‍वास न हो तो लेंस पर दाग लगाकर एक फोटो खींचकर चेक कर लीजिए।

फोन में कैमरा होना चाहिए, फोटोग्राफर तो आप भी बन सकते हैं

सब्र करों और फोकस करों

फोकस बहुत जरूरी चीज है, काम कोई भी हो फोकस नहीं किया तो समझो काम से गए। फोन से फोटो खींचते समय फोकस किसी भी तस्‍वीर में जान डाल सकता है बस इतना ध्‍यान रहे फोकस सब्‍जेक्‍ट यानी उसी पर किया गया हो जिसकी फोटो खींचनी है।

फोन में कैमरा होना चाहिए, फोटोग्राफर तो आप भी बन सकते हैं

 

4 स्टेप्स में जानें कब पढ़ा गया आपका Gmail

जहां तक हो रोशनी का प्रयोग करें

ये मैं इसलिए कह रहा हूं क्‍योंकि फोन में DSLR जितना बड़ा फ्लैश तो लगा नहीं सकते और फोन का फ्लैश कितनी रोशनी देगा ये बताने की जरूरत नहीं इसलिए अक्‍सर दिन की रोशनी में फोटो साफ आती है और रात में उनमें धुंधलापन आ जाता है।

एक से ज्‍यादा शॉट ले, पैसा नहीं लगेगा

अब फोन के अंदर कोई रील तो पड़ी नहीं है कि एक-एक फोटो का हिसाब रखना पड़े, अरे एक से ज्‍यादा फोटो क्‍लिक कर लीजिए हो सकता है पहली से अच्‍छी दूसरी निकल आए। अब इसका मतलब ये भी नहीं लगे एक बाद में 10 से 15 फोटो क्‍लिक करने।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
phone se photography karna easy hai lekin uske leye kuch baato ka dhyaan raknaa jaroore hai. Hindi Gizbot mai ajj hum apko phone se photography karne ke leye luch tip dene ja rahe hai.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X