यहां जानिए : whatsapp online payment transaction कैसे करें और यूपीआई पिन को कैसे बदलें

|

WhatsApp से न सिर्फ मैसेज किया जा सकता है बल्कि उपभोक्ता payment करने और प्राप्त करने के साथ-साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं. हाल ही में अपडेट की गई विशेषताएं भी उपयोगकर्ताओं को बिना किसी परेशानी के UPI PIN में बदलाव करने की अनुमति देंगी.आप इस आसान टिप्स से अपने यूपीआई पिन को बदल सकते हैं.

 
whatsapp online payment transaction कैसे करें, यहां जानिए

Meta के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप प्रत्येक अपडेट के साथ उपयोगिता वर्चस्व की कसम खा रहा है. अब messaging service app payment industry में भी अपने क्षेत्र को फैला रहा है. Google Pay, Paytm और PhonePe जैसी मौजूदा UPI आधारित भुगतान सेवाओं के प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरते हुए सामने आ रहा है. अब व्हाट्सएप बिना किसी परेशानी के पैसे के लेनदेन की अनुमति देगा. दूसरी ओर, उपयोगकर्ता Whatsapp के साथ UPI और इसके प्रभावों की निगरानी और रखरखाव भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : दुनिया की सबसे बड़ी बैटरी वाले Smartphone ने दी दस्तक, जान रहें जाएंगे हैरान

Whatsapp Pe भारत में फरवरी 2018 के आसपास पेश किया गया था एक सफल ट्रायल रन के बाद इन-चैट भुगतान सुविधा को National Payments Corporation of India ने 2020 में स्वीकृत किया गया था. व्हाट्सएप के तहत भुगतान प्रणाली यूपीआई पद्धति पर काम करती है, जिसका अर्थ है कि कोई बैंक विवरण नहीं है. फंड ट्रांसफर करने की जरूरत है.

Whatsapp Pe कैसे करें

सबसे पहले व्हाट्सएप संपर्क सूची से प्राप्तकर्ता का चयन करें. फिर शेयर फ़ाइल आइकन पर टैप करें और 'भुगतान' विकल्प चुनें. desired amount दर्ज करें जिसे आप भेजना चाहते हैं. अपने UPI पिन से अपने लेन-देन की पुष्टि करें.


UPI PIN on WhatsApp

हालांकि, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के नए फीचर के फायदे सिर्फ ट्रांजैक्शन तक ही सीमित नहीं हैं. WhatsApp भुगतान उपयोगकर्ता नीचे दिए गए आसान चरणों के साथ अपने UPI पिन में संशोधन भी कर सकते हैं. जिससे आप को ट्रांजैक्शन करने में कोई दिक्कत न हो.

 
whatsapp online payment transaction कैसे करें, यहां जानिए


Android फोन में WhatsApp UPI पिन कैसे बदले

सबसे पहले WhatsApp को खोलें और मेन मेनू में जाए "more options" को चुनें. इसके बाद ड्रॉप डाउन मेनू से 'भुगतान' पर जाए और क्लिक करें. सभी आवश्यक बैंक विवरण दर्ज करें. 'यूपीआई पिन को बदलें'. यहां नया पिन रीसेट करें और आपका काम हो गया.

ऐसे मामलों में जहां उपयोगकर्ता अपना आखरी पिन भूल जाते हैं, व्हाट्सएप सत्यापन के लिए सीवीवी जैसे अन्य बैंक विवरण मांगता है. सभी सटीक विवरणों के साथ एक नया पिन बनाने में बस कुछ ही मिनट लगते हैं.

IOS फोन में WhatsApp UPI पिन कैसे बदले

सभी IOS उपयोगकर्ता WhatsApp पर निर्बाध लेनदेन और अन्य सुविधाओं का आनंद लेने के लिए व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की तरह समान कदम उठा सकते हैं. किसी भी परेशानी से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका संपर्क नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है और वही व्हाट्सएप पर पंजीकृत है.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Meta-owned WhatsApp is swearing by usability supremacy with each update. Now the messaging service app is spreading its territory in the payment industry as well. Google Pay is emerging as a competitor to the existing UPI based payment services like Paytm and PhonePe.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X