कैसे करें अपने लिए सही लैपटॉप का चुनाव

|

इन दिनों हम सभी के पास लैपटॉप और कंप्यूटरों के बहुत सारे विकल्प है, जिस वजह से यह पता लगाना कठिन है कि कौन सा लैपटॉप या कंप्यूटर आपके लिए सबसे बेहतर है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स और सुझाव लाए है जिनकी मदद से आप अपने लिए सही लैपटॉप या कंप्यूटर का चुनाव कर सकेंगे।

 

आसुस BR1100 लैपटॉप: कम कीमत में ये देता है जबरदस्त क्‍वालिटीआसुस BR1100 लैपटॉप: कम कीमत में ये देता है जबरदस्त क्‍वालिटी

कैसे करें अपने लिए सही लैपटॉप का चुनाव

स्क्रीन आकार और वजन :

लैपटॉप की स्क्रीन आमतौर पर आकार में 9- से 17-इंच (लगभग 23- से 43-सेंटीमीटर) डिस्प्ले के आकार के होते होती । डिस्प्ले जितना बड़ा होगा, आपका लैपटॉप उतना ही भारी होगा। आपके लिए सही आकार खोजने के लिए परफॉरमेंस के मुकाबले पोर्टेबिलिटी की मात्रा को संतुलित करें। बड़ी स्क्रीन के साथ कहीं यात्रा करना कठिन होगा और बैटरी बैकअप भी कम होगा, लेकिन बेहतर ग्राफिक्स और अधिक शक्ति का समर्थन करेगा। छोटी स्क्रीन इसके ठीक विपरीत होगी ।

दुनिया की टॉप 5 कंपनियां जो बनाती है बेस्ट कंप्यूटरदुनिया की टॉप 5 कंपनियां जो बनाती है बेस्ट कंप्यूटर


CPU

CPU आपके कंप्यूटर का ब्रेन है। दो मुख्य सीपीयू प्रदाता इंटेल और एएमडी ( Intel and AMD ) है। इंटेल उन्नत तकनीक के मामले में बाजार को घेरता है, लेकिन AMD कम कीमतों पर प्रतिस्पर्धी मॉडल पेश करता है। गेमिंग और ग्राफिक्स के लिए बेहतर समर्थन के साथ डुअल-कोर सीपीयू अधिक शक्तिशाली है, जबकि सिंगल-कोर सीपीयू उन लोगों के लिए बहुत अधिक लागत प्रभावी है जो अपने कंप्यूटर का उपयोग केवल बुनियादी कार्यालय और वेब-ब्राउज़िंग कार्यों के लिए करते है।

Xiaomi Mi NoteBook 14 और 14 Horizon Edition की आज दूसरी सेलXiaomi Mi NoteBook 14 और 14 Horizon Edition की आज दूसरी सेल


SSD या SSD cache की तलाश करें

SSD या SSD cache वाले लैपटॉप का चुनाव करें (भले ही वह 8GB या 16GB ही क्यों न हो) क्योंकि ये लैपटॉप तेज और अधिक प्रतिक्रिया देते है। यदि आप बजट की अनुमति देते है तो इन लैपटॉप को प्राथमिकता दें, भले ही इसका मतलब छोटी हार्ड-डिस्क प्राप्त करना हो, उदाहरण के लिए 750GB के बजाय 500GB।

कैसे करें अपने लिए सही लैपटॉप का चुनाव


रैम ( RAM ) :

व्यापार यात्रियों और घरेलू उपयोगकर्ताओं को 2 जीबी और 4 जीबी रैम के बीच देखना चाहिए। गेमर, ग्राफिक कलाकार और हाई डेफिनिशन वीडियो के साथ काम करने वाले अन्य लोगों को 4 जीबी से 8 जीबी रैम का ही चुनाव करना चाहिए। होमवर्क, ई-मेलिंग और वेब ब्राउजिंग पर काम करने के लिए औसत छात्र 1 जीबी रैम के लिए समझौता कर सकता है।

Virtual RAM क्या है ? यह Physical RAM से कितना अलग है?Virtual RAM क्या है ? यह Physical RAM से कितना अलग है?


पुराने प्रोसेसर है ठीक :

यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है: core i सीरीज के प्रोसेसर बेहतर है। यहां तक कि अगर वे एक gen पुराने है, तो भी वह नवीनतम पीढ़ी के पेंटियम से बेहतर है, इसलिए यदि एक ही कीमत पर आपको दो के बीच चयन करना है, तो core i के साथ जाएं। इसी तरह, Pentium प्रदर्शन में Atom से बेहतर है, और अगर Pentiumदो साल पुरानी gen से संबंधित है, तो भी इसे चुनना ठीक है।

 

Mi Notebook 14: क्‍या ये कंप्‍लीट लैपटॉप है, खरीदने से पहले जान लें ये बातेMi Notebook 14: क्‍या ये कंप्‍लीट लैपटॉप है, खरीदने से पहले जान लें ये बाते

ऑनलाइन लैपटॉप सर्च करें :

कई शॉपिंग साइटों में उपकरण और सर्च इंजन होते है जो आपको सही लैपटॉप चुनने में मदद करते है। माइक्रोसॉफ्ट के पास PC Scout नामक एक अभिनव कार्यक्रम है, जो कंप्यूटर चुनने की प्रक्रिया के माध्यम से शुरुआती लोगों को चलता है, और फिर अंत में कुछ विकल्प प्रस्तुत करता है । ऑनलाइन शॉपिंग साइटों में अक्सर उन्नत खोज सुविधाएं होती है जो आपको सटीक विशिष्टताओं के साथ लैपटॉप खोजने में मदद करती है जो आप चाहते है।

 
Best Mobiles in India

English summary
These days we all have a lot of choices of laptops and computers, due to which it is difficult to find out which laptop or computer is best for you. So today we have brought some tips and suggestions for you, with the help of which you will be able to choose the right laptop or computer for you.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X