अपने आधार कार्ड को लॉक कैसे करें?

|

ऐसे समय में जब बैंकिंग लेनदेन और विभिन्न सरकारी कामों के लिए आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य है। लेकिन कभी कभी क्या होता है कि हम अपना आधार कार्ड कहीं खो जाते है इस कारण उसका कोई भी गलत तरीके से उपयोग कर सकता है।

 

इस कारण बैंकिंग और वित्तीय धोखाधड़ी की ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए, UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को ऑनलाइन आधार लॉक करने और अनलॉक करने की सुविधा प्रदान की है। तो आज हम यही जानेंगे कि कैसे अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकते है।

आधार कार्ड को लॉक कैसे करें?

आधार कार्ड को कैसे लॉक करें?

किसी के आधार कार्ड को लॉक करने के लिए कार्ड होल्डर को 16 अंकों का VID (वर्चुअल आईडी) चाहिए। याद रखें, यह आधार कार्ड लॉकिंग के लिए आवश्यक है। यदि आधार कार्ड धारक के पास 16 अंकों का VID नहीं है, तो वह उसे 1947 पर SMS भेजना होगा, और वहाँ से एक SMS प्राप्त होगा। एसएमएस प्रारूप GVID स्पेस आधार कार्ड संख्या के चार या आठ अंक होते है।

ये भी पढ़ें: PAN कार्ड को AADHAAR कार्ड से लिंक करने का सबसे आसान तरीका, पढ़ें और जानें

 

SMS द्वारा आधार कार्ड को ऐसे करें लॉक

1] OTP प्राप्त करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर SMS भेजें। एसएमएस को GETOTP के प्रारूप में होना चाहिए और उसके बाद आधार कार्ड नंबर के अंतिम चार अंक डालने होंगे।

2] SMS के बाद, UIDAI आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजेगा।

3] छह अंकों के ओटीपी प्राप्त करने के बाद, आपको LOCKUID के फ़ारमैट में एक और एसएमएस भेजने की आवश्यकता होगी, जिसमें आपके आधार के आखिरी 4 संख्या डालनी होगी।

4] SMS भेजने के बाद, UIDAI आपके आधार कार्ड को लॉक कर देगा और जवाब में एक कन्फ़र्म एसएमएस भेजेगा।

इसी तरह, जब कोई अपना नया आधार कार्ड डाउनलोड करता है, तो वह अपने आधार कार्ड को अनलॉक कर सकता है।

आधार कार्ड को लॉक कैसे करें?

आधार कार्ड को कैसे अनलॉक करें

आधार कार्ड होल्डर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेजकर अपने आधार कार्ड को अनलॉक भी कर सकता है। इसके लिए नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड से जुड़ी अन्‍य जानकारियां

1] OTP प्राप्त करने के लिए 1947 पर एसएमएस भेजें। एसएमएस टेक्स्ट फ़ारमैट आपके VID या वर्चुअल आईडी नंबर के अंतिम छह अंकों के बाद GETOTP होगा।

2] UIDAI आपके एसएमएस के जवाब में छह अंकों का OPP भेजेगा।

3] OTP प्राप्त होने के बाद एक और SMS भेजें। SMS में UNLOCKUID लिखना होगा, इसके बाद VID या वर्चुअल आईडी नंबर के छह अंतिम अंक और छह अंकों के OTP डालना होगा।

4] इसके बाद दूसरा SMS प्राप्त करने के बाद, UIDAI आपके एसएमएस के जवाब में कन्फ़र्म मैसेज भेजकर आपके आधार कार्ड नंबर को अनलॉक कर देगा।

इस तरह आप अपने आधार कार्ड के नंबर को कभी भी जरूरत पड़ने पर लॉक या अनलॉक कर सकते है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
After Locking UID if resident forgot VID, Resident can make use of SMS service to Retrieve 16 digit VID on his register mobile number Send SMS 1947 with Aadhaar Register mobile number as RVID Space last 4 or 8 digit of UID.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X