इस तरह फट से हटाएं इंटरनेट से लीक हुए सेंसिटिव फोटो और वीडियो

|

आज के समय में सब मुमकिन है पर साइबर क्राइम से छुटकारा पाना लगभग नामुमकिन सा लगने लगा है जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है ठीक वैसे वैसे साइबर क्राइम भी अपने पैर पसार रहा है । हम अक्सर महान हस्तियों से MMS या कुछ सेंसिटिव फोटो लीक होने की खबरें देखते और सुनते है, लेकिन यह कहना गलत होगा कि इस अपराध के शिकार लोग सिर्फ प्रसिद्ध लोग होते है, ऐसा आम लोगों के साथ भी होता है और ज्यादा होता है ।

 

Google अब आपको देता है फुल प्राइवेसी, मिनटों में करें incognito टैब को लॉकGoogle अब आपको देता है फुल प्राइवेसी, मिनटों में करें incognito टैब को लॉक

मोहाली के विश्वविद्यालय में हुआ MMS लीक होने का मामला

मोहाली के विश्वविद्यालय में हुआ MMS लीक होने का मामला

MMS लीक की ताजा घटना पंजाब के मोहाली की है, दरअसल हॉस्टल में रहने वाली एक छात्रा द्वारा कई अन्य छात्राओं का 'आपत्तिजनक' वीडियो बनाए जाने की 'अफवाह' को लेकर पंजाब के मोहाली स्थित एक निजी विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया। जिसके बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने रविवार को जांच के आदेश दिए, हालांकि अब तक की जांच में कई तथ्य गलत पाए गए है।

हटाएं इंटरनेट से लीक हुए सेंसिटिव फोटो और वीडियो
 

हटाएं इंटरनेट से लीक हुए सेंसिटिव फोटो और वीडियो

हम सभी ने देखा है जब कोई फोटो या वीडियो लीक होता है तो वह इंटरनेट पर सैकड़ों वेबसाइटों पर इतनी तेजी से अपलोड तो होता ही साथ ही उतनी ही तेज़ी से शेयर भी होता है । एक-एक करके उनकी रिपोर्ट करना बेहद मुश्किल हो जाता है, लेकिन कुछ ऐसे तरीके है जिनसे कोई व्यक्ति लीक हुई संवेदनशील तस्वीरों या वीडियो को पोर्न साइट्स या अन्य वेबसाइटों से हटाने का अनुरोध कर सकते है, चलिए जानते है क्या है वो तरीके..

1- पुलिस की मदद लें

1- पुलिस की मदद लें

अगर आपको लगता है कि आपकी कोई बेहद संवेदनशील फोटो या वीडियो एक या एक से अधिक पोर्न साइट्स या अन्य वेबसाइटों पर अपलोड किया गया है, तो आपको सबसे पहले पुलिस की मदद लेनी चाहिए। केंद्र सरकार के अलावा लगभग सभी राज्यों के पुलिस बलों की अपनी-अपनी साइबर सेल टीमें है। विभाग वेबसाइट होस्ट को चेतावनी देता है कि संवेदनशील कंटेंट को तुरंत हटा दिया जाए। यदि वेबसाइट या प्लेटफॉर्म ऐसा नहीं करती है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाती है ।

 

2- गूगल सर्च रिजल्ट से हटवाया जा सकता है कंटेंट

2- गूगल सर्च रिजल्ट से हटवाया जा सकता है कंटेंट

गूगल सर्च रिजल्ट से सेंसिटिव कंटेंट को हटावाना है। यहां भी आपको सर्च प्लेटफॉर्म के मालिक, यानी Google को संपर्क करना होगा। आप गूगल के कंटेंट रिमूवल फॉर्म (https://support.google.com/websearch/troubleshooter/3111061#ts=2889054,2889099,288910) पर जा सकते है। यहां आपको फॉर्म और कुछ अन्य बातों से संबंधित जानकारियां मिल जाएगी।
यदि आपकी मर्जी के खिलाफ आपके संवेदनशील फोटो या वीडियो को किसी अन्य वेबसाइट पर अपलोड किया गया है, तो आप गूगल के इस फॉर्म (https://support.google.com/blogger/contact/private_info) पूरा भर क्र जमा करा सकते है।

3-  वेबसाइट होस्ट से बात करें

3- वेबसाइट होस्ट से बात करें

अगर आपको लगता है कि आपकी संवेदनशील फोटो या वीडियो केवल कुछ वेबसाइटों पर है, तो आप इसे स्वयं हटाने का अनुरोध कर सकते है। यहां आपको उन वेबसाइटों के होस्ट से संपर्क करना होगा। अक्सर होस्ट कि डिटेल्स जैसे नाम नंबर आदि कुछ वेबसाइटों पर उपलब्ध है, जिन वेबसाइट पर डिटेल्स नहीं है उसके लिए आप एक लोकप्रिय वेबसाइट www.whois.com की मदद लें सकते है, जो आपको वेबसाइट होस्ट के बारे में जानकारी दे सकती है।

 

इंस्टाग्राम का मजेदार फीचर! अब माता पिता मॉनिटर कर सकेगें बच्चे की इंस्टाग्राम एक्टिविटीइंस्टाग्राम का मजेदार फीचर! अब माता पिता मॉनिटर कर सकेगें बच्चे की इंस्टाग्राम एक्टिविटी

 
Best Mobiles in India

English summary
How To Remove Sensitive Photos and Leaked Videos From The Internet: In today's time everything is possible but getting rid of cybercrime is almost impossible. We often see and hear news of leaking MMS or some sensitive photos from great personalities.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X