अपना Apple ID Password रीसेट कैसे करें

|

जब आप किसी नए ऐप को डाउनलोड करने या किसी अन्य कार्य करने का प्रयास कर रहे हों, और अपने Apple ID Password भूल जाते है तो बहुत कष्टप्रद होता है। हालांकि यह तो आप भी जानते है कि पासवर्ड गोपनीयता की सुरक्षा के लिए होते हैं लेकिन जब हम इसे भूल जाते है या लॉक हो जाता है तो हम चिंतित हो जाते है।

 

2023 में Apple लॉन्च कर सकता है अपना पहला फोल्डेबल iPhone2023 में Apple लॉन्च कर सकता है अपना पहला फोल्डेबल iPhone

खासकर, यदि आप एक Apple उपयोगकर्ता हैं, तो आपको पता होगा कि यह कितना कष्टप्रद हो सकता है। तो आइये आज हम आपको बताएँगे कि कैसे आप अपने ऐप्पल फोन के आईडी और पासवर्ड को रीसेट कर सकते है।

अपना Apple ID Password रीसेट कैसे करें

ऐप्पल आपके ID पासवर्ड को कई तरीकों से रीसेट करने का विकल्प देता है ताकि आप इसे रीसेट सकें और अपने कार्य को आसानी से कर सकें। इस प्रकार आज हम Gizbot में आपको अपने पासवर्ड को जल्दी और आसानी से रीसेट करने के आसान तरीके दिखाएंगे।

अकाउंट पेज से अपने Apple ID Password को रीसेट कैसे करें

Airtel Wi-Fi कॉलिंग की सर्विस को कैसे एक्टिवेट करेंAirtel Wi-Fi कॉलिंग की सर्विस को कैसे एक्टिवेट करें

सबसे पहले, हम अकाउंट पेज से ऐप्पल आईडी पासवर्ड को रीसेट कैसे करते है यह देखेंगे।

स्टेप 1: सबसे पहले appleid.apple.com पर जाएं और पृष्ठ के केंद्र में Forgot Apple ID or password पर क्लिक करें। ध्यान रखें कि आपका पासवर्ड ड्रॉप-डाउन मेनू से साइन-इन स्क्रीन को स्वचालित रूप से पूर्व में भर सकता है। विशेष रूप से, यदि आप Remember Me box को चेक करते हैं, तो आप इसे पहले देख भी सकते हैं कि यह कैसे कार्य करता है।

स्टेप 2: आपको एक ऐसे पृष्ठ पर ले जाया जाएगा, जहाँ आपको अपने Apple ID में Key की आवश्यकता होगी, जो मुख्य रूप से आपके Apple अकाउंट के लिए आपके द्वारा निर्धारित प्राइमरी ईमेल पता होगा। फिर, आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आपको अपना नाम और साथ ही खाते से जुड़ा ईमेल पता दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको Continue पर क्लिक करना है और 'I need to reset my password' के विकल्प पर क्लिक करना है।

 

ये है कुछ ऐसे Apps जो आपके मोबाइल पर जरूर होने चाहिएये है कुछ ऐसे Apps जो आपके मोबाइल पर जरूर होने चाहिए

ध्यान दें कि यदि आपने टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सेट अप कर रखा है, तो आपको प्रमाणित करने के लिए अपने फ़ोन नंबर पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा।

स्टेप 3: इसके बाद आप ईमेल द्वारा या सुरक्षा प्रश्नों (सिक्योरिटी क्वेश्चन) का उत्तर देकर अपना पासवर्ड कैसे रीसेट किया जाए यह चुन सकते है। यह विकल्प आपको अपनी पसंद के आधार पर चुनना होगा।

स्टेप 4: ईमेल प्रक्रिया में, आपको दिए गए प्राइमरी ईमेल पते पर निर्देश भेजने के लिए कहा जाएगा। इसके अलावा आप एक दूसरा ईमेल आईडी भी चुन सकते हैं। इनबॉक्स में यदि आप ईमेल नहीं देख पा रहे हैं, तो अपने स्पैम, जंक और ट्रैश फ़ोल्डर में देखें या फिर से बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। यदि आप सिक्योरिटी क्वेश्चन का विकल्प चुनते हैं, तो आपको अपने जन्मदिन की पुष्टि करने और एक नया पासवर्ड बनाने के लिए विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देने की जरूरत पड़ती है।

Google Project Starline: अब नए अंदाज में कर पाएंगे वीडियो कॉलिंग, सब दिखेगा 3D जैसाGoogle Project Starline: अब नए अंदाज में कर पाएंगे वीडियो कॉलिंग, सब दिखेगा 3D जैसा

अकाउंट रिकवरी के लिए पासवर्ड रीसेट कैसे करें

यदि आप अकाउंट रिकवरी का उपयोग करके अपने पासवर्ड को रीसेट करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए।

स्टेप 1: iForgot या iOS से रीसेट करते समय, आपको Request Account Recovery का विकल्प दिखाई देगा जिसे आपको चुनना होगा।

स्टेप 2: एक फ़ोन नंबर की Key जिसे अकाउंट का उपयोग करने पर Apple आप तक पहुँच सकता है। कंपनी फ़ोन नंबर की पुष्टि करने के लिए एक सत्यापन कोड भेजेगी। ऐप्पल आपकी व्यक्तिगत जानकारी को सत्यापित करने के लिए एक कोड भेजेगा। अकाउंट रिकवरी के अनुरोध के लिए ऐपल आपको कॉल या टेक्स्ट द्वारा एक पुष्टिकरण भेजेगा।

2022 में बंद हो जाएगा यह वेब ब्राउज़र, जानें पूरी खबर2022 में बंद हो जाएगा यह वेब ब्राउज़र, जानें पूरी खबर

स्टेप 3: कुछ समय प्रतीक्षा करने के बाद, जब आपका खाता तैयार हो जाएगा तब Apple आपको कॉल या टेक्स्ट करेगा।

स्टेप 4: iforgot.apple.com पर जाएं। पहले बताए गए स्टेप्स के दौरान उपयोग की गई अपनी ऐप्पल आईडी और फोन नंबर टाइप करें।

स्टेप 5: इसके बाद आपको एक स्पेसिफिक अकाउंट रिकवरी कोड के साथ एक और कॉल या टेक्स्ट मिलेगा। फिर आपको iForgot वेबसाइट पर जाना है और Key डालनी है।

स्टेप 6: इसके बाद आपको अपना पासवर्ड रीसेट करके जारी रखें का चयन करें।

इस प्रकार आपका Apple ID Password रीसेट हो जाएगा और आपकी चिंता भी दूर हो जाएगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
It could be really annoying to get locked out of your account when you are trying to download any new app or carry out some other task. Passwords are meant to protect privacy but if you get locked, then it will be a pain. Especially, if you are an Apple user, then you will know how annoying it could be.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X