WhatsApp ग्रुप में फोटो-वीडियो हो रहे हैं अपने आप डाउनलोड, ऐसे करें बंद

|

WhatsApp अपने यूजर्स को ढेर सारे फीचर्स देता है जिससे यूजर्स का अनुभव बढ़िया रहे और वो दूसरे यूजर्स के साथ बातें कर सकें। हालांकि कई ऐसे भी फीचर्स हैं जिनके बारे में यूजर्स को ज्यादा पता नहीं है इस कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इनमें से एक हैं ऑटो डाउनलोड होना। जी हाँ, यदि आप भी बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप्स से जुड़े हुए हैं तो आपका फोन अनगिनत फोटो और वीडियो से भर गया होगा क्योंकि ये अपने आप आपके फोन में सेव हो जाते हैं और इसको बंद कैसे किया जा सकता है इसके बारे में आपको पता नहीं है।

 
WhatsApp ग्रुप में फाइलें हो रही हैं अपने आप डाउनलोड, ऐसे करें बंद

खैर, अब चिंता करने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि आज हम आपको इसके बारे में बताएँगे जिसके बाद आपके फोन में कोई भी फोटो या वीडियो अपने आप डाउनलोड नहीं होगा।

WhatsApp ला रहा है नया फीचर, वीडियो कॉल के दौरान दिखेगा आपका अवतारWhatsApp ला रहा है नया फीचर, वीडियो कॉल के दौरान दिखेगा आपका अवतार

WhatsApp ग्रुप में फोटो-वीडियो हो रहे हैं अपने आप डाउनलोड, ऐसे करें बंद

अगर आप भी चाहते हैं कि व्हाट्सएप ग्रुप में या व्यक्तिगत चैट में कोई फोटो या वीडियो आए तो वो ऑटो डाउनलोड न हों, तो इसके लिए आपको नीचे दिया गया प्रोसेस फॉलो करना होगा उसके बाद जब आप चाहेंगे तब ही वो फाइल डाउनलोड होगी, आइये स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस जानते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने फोन में WhatsApp को ओपन करना है।

WhatsApp Call Record: एंड्रॉइड में व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कैसे करें, यहाँ जानें तरीकाWhatsApp Call Record: एंड्रॉइड में व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कैसे करें, यहाँ जानें तरीका

स्टेप 2: इसके बाद अब आपको ऊपर थ्री-डोट्स के ऑप्शन में जाना है और वहाँ Settings के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 3: अब आपको Storage and Data में जाना है।

स्टेप 4: अब आपको यहाँ पर Media auto-download का एक सेक्शन दिखाई देगा जिसमें 3 ऑप्शन होंगे When using mobile data, When connected on WiFi और When roaming।

WhatsApp ग्रुप में फाइलें हो रही हैं अपने आप डाउनलोड, ऐसे करें बंद

स्टेप 5: अब आपको When using mobile data में जाना है और वहाँ अगर फोटो, वीडियो के आगे टिक मार्क लगा हुआ है तो उसको बंद कर दें। इसके अलावा Audio और Documents का भी ऑप्शन हैं और उसको भी बंद कर सकते हैं।

 

WhatsApp Tips: कैसे करें Last Seen और Profile Picture को HideWhatsApp Tips: कैसे करें Last Seen और Profile Picture को Hide

स्टेप 6: इसी तरह आप अगर चाहते हैं कि WiFi से कनेक्ट होने पर भी मीडिया फाइल्स अपने आप डाउनलोड न हों, तो ऊपर बताए प्रोसेस को दुबारा दोहरा दें।

इस प्रकार अब जब भी आपको कोई व्हाट्सएप पर व्यक्तिगत या ग्रुप में फोटो या वीडियो या कोई अन्य फाइल भेजेगा तो वो अपने आप आपके फोन में डाउनलोड नहीं होगी बल्कि आपको उसे डाउनलोड करना पड़ेगा। इससे आपके का स्टोरेज कम भरेगा और फोन की स्पीड बेहतर बनी रहेगी।

 
Best Mobiles in India

English summary
How to Stop Auto-Download Photos And Videos in WhatsApp Groups In Hindi, So let's start the step-by-step process now.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X