आरोग्य सेतु ऐप में COVID-19 वैक्सीन के Status को अपडेट कैसे करें

|

आरोग्य सेतु ऐप में एक नया फीचर जोड़ा गया है, जो यह बताता है कि आपको कोविड-19 का वैक्सीन लग गया है या नहीं। कहीं भी अगर यात्रा करेंगे तो यह फीचर बहुत काम आएगा। यदि आपने वैक्सीन लगवा लिया है, तो आपको भारत सरकार द्वारा बनाए गए ऐप आरोग्य सेतु पर जाना जाकर वैक्सीन स्थिति को अपडेट करना चाहिए।

 

आरोग्य सेतु ऐप में COVID-19 वैक्सीन के Status को अपडेट कैसे करें

यदि आपने वैक्सीन की पहली डोज़ ले ली है, तो Aarogya Setu फीचर दिखाएगा कि आपको आंशिक रूप से टीका लगाया गया है। लेकिन जब दोनों टीके लग जाएँगे तो उसमें "Vaccinated" दिखाया जाएगा। इसलिए, एक बार जब आप कोविड-19 वैक्सीन ले लेते हैं, तो आरोग्य सेतु ऐप में अपने टीकाकरण की स्थिति को अपडेट करना न भूलें।

UMANG ऐप पर COVID-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?UMANG ऐप पर COVID-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

जिन लोगों को पता नहीं है कि Aarogya Setu ऐप में कोविड-19 के टीके को कैसे अपडेट करना है, उनके लिए आज हम यहाँ पूरा प्रोसेस बताएँगे। आरोग्य सेतु ऐप से आप कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन भी कर सकते है।

आरोग्य सेतु पर COVID-19 वैक्सीन के Status को अपडेट कैसे करें

आरोग्य सेतु पर अपने वैक्सीन के स्टेट्स को अपडेट करने के लिए, नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सबसे पहले, Google Play Store या Apple App Store के माध्यम से अपने Android या iOS डिवाइस पर Aarogya Setu ऐप डाउनलोड करें।

स्टेप 2: ऐप इंस्टॉल करें और इसे कॉन्फ़िगर करें। आरोग्य सेतु ऐप कैसे सेट करें, यह जानने के लिए इस लिंक को देखें।

स्टेप 3: एक बार यह सेट हो जाने के बाद, आरोग्य सेतु आपको उस ऑप्शन पर ले जाएगा जहां आप अपनी वैक्सीन स्थिति को अपडेट कर सकते हैं।

स्टेप 4: वैक्सीन की स्थिति को अपडेट करने के लिए सेल्फ असेसमेंट को पूरा करें। यह दिखाएगा कि आपको आंशिक रूप से या पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

 

ध्यान रखें कि स्थिति आपके सेल्फ असेसमेंट पर निर्भर करती है। इसे अनवेरिफाइड स्टेट्स से वेरिफाइड स्टेट्स में अपडेट करने के लिए ओटीपी प्राप्त होगा है। यदि आपको केवल पहली डोज़ ही मिली है, तो आरोग्य सेतु ऐप "partially vaccinated"
दिखाई देगा और साथ ही एक नीली लाइन दिखाई जाएगी। जबकि दोनों डोज़ लेने के बाद "vaccinated" दिखाएगा और साथ में एक डबल ब्लू बॉर्डर दिखाएगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The Aarogya Setu app has added a new feature, which indicates if you have received your jab of the COVID-19 vaccine or not. Eventually, this new feature will have a major role to play in the future of travel.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X